वर्कआउट करने के बाद न खाएं ये 9 फूड्स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

वर्कआउट करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आप इसे करने से पहले या करने के बाद कुछ बातों का ध्‍यान रखते भी हैं या नहीं। वर्कआउट करने से पहले और बाद में आपके खाने का तरीका और फूड, दोनों ही आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते है। वर्कआउट करने के बाद आपको हमेशा कई बातों को ध्‍यान में रखते खाना चाहिए। वर्कआउट के लिए इन आहार से दें शरीर को ऊर्जा

वर्कआउट करने के दौरान, शरीर से पूरी ऊर्जा निकल जाती है और ग्‍लूकोज भी समाप्‍त हो जाता है, ऐसे में वर्कआउट करने के बाद ऐसे भोज्‍य पदार्थ को लें, जिससे शरीर को ग्‍लूकोज मिलें और एनर्जी आएं। कुछ भी ऐसा न खाएं, जिसे पचाने में आपके शरीर को और ज्‍यादा मेहनत करनी पड़े।

वर्कआउट करने के बाद, जूस, सूप या कोई भी लिक्विड डाइट ले सकते है, इससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है और फील गुड फैक्‍टर आता है। आइए जानते है वर्कआउट के बाद आपको क्‍या-क्‍या नहीं खाना चाहिए ताकि आप रहें हमेशा फिट और फाइन :

 1) रेड मीट :

1) रेड मीट :

रेड मीट में फाइबर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है जिसे पचाने में शरीर को ज्‍यादा ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। इसलिए, रात को सोते समय या वर्कआउट के बाद रेड मीट का सेवन करना मना होता है।

2) पूर्णत: वसा युक्‍त अंडा :

2) पूर्णत: वसा युक्‍त अंडा :

अंडा, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है लेकिन आप वसा युक्‍त अंडा न खाएं। इसमें फैट ज्‍यादा होता है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ा सकता है और इसे पचाने में ज्‍यादा ऊर्जा की खपत होगी। खाने में इसका सेवन करें, पर वर्कआउट के बाद कतई न खाएं।

3) वसा युक्‍त दही :

3) वसा युक्‍त दही :

वसा युक्‍त दही न खाएं। इसमें असंतृप्‍त वसा होता है जो प्रोटीन में कम और वसा में ज्‍यादा होता है। इससे बेहतर होगा कि रेगुलर दही का सेवन करें।

4) सफेद ब्रेड :

4) सफेद ब्रेड :

सफेद ब्रेड, मैदा से मिलकर बनी होती है। इसमें पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करने के कोई गुण नहीं होते है। इसके खाने से शरीर में खासी मात्रा में ऊर्जा नहीं मिलती है। इससे ब्‍लड़ सुगर बढ़ता है, जो लाभप्रद नहीं होता है। इसे वर्कआउट करने के बाद कतई न खाएं।

5) फाइबर से भरपूर सब्जियां :

5) फाइबर से भरपूर सब्जियां :

अगर आपको सब्जियां पसंद है तो उन्‍हे खाने में इस्‍तेमाल करें। वर्कआउट करने के बाद कभी भी भरपेर सब्‍जी रोटी न खाएं। आप सब्जियों का सूप पी सकते है लेकिन सब्जियां नहीं खा सकते है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर्स होते है जो बॉडी से ऊर्जा देने के बजाय उस समय ले लेते है। वर्कआउट करने से पहले आप सम्‍पूर्ण अनाज वाला सैंडवीच खा सकते है। पालक और काले भी पोषक तत्‍वों से भरपूर होते है पर बाद में न खाएं।

6) नट बटर :

6) नट बटर :

माना जाता है कि एक चम्‍मच नट बटर खाकर आप हमेशा स्‍वस्‍थ रह सकते हैं, लेकिन अगर आप वर्कआउट करने से पहले खाएं तो ज्‍यादा लाभप्रद होगा। लेकिन वर्कआउट करने के बाद खाने से कोई लाभ नहीं मिलता है और बॉडी को इस बटर को पचाने के लिए भी ताकत खर्च करनी पड़ती है।

7) चॉकलेट बार :

7) चॉकलेट बार :

चॉकलेट में काफी एनर्जी होती है लेकिन इससे आपको और आपकी बॉडी को ग्‍लूकोज न के बराबर मिलेगा, जिसकी आपको सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। इसके सेवन से शरीर को मिलने वाला फैट भी आसानी से नहीं पच पाता है।

8) पिज्‍जा :

8) पिज्‍जा :

आपको पिज्‍जा बहुत पंसद है और आपकी भूख मिटा सकता है, लेकिन इससे आपके शरीर पर सिर्फ चर्बी चढ़ेगी और कोई एनर्जी नहीं मिलेगी।

9) नारियल तेल :

9) नारियल तेल :

वैसे तो नारियल तेल को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभप्रद माना जाता है लेकिन वर्कआउट करने से पहले। अगर आप इसे वर्कआउट करने के बाद सेवन करते हैं तो आपके वर्कआउट करने का कोई फायदा नहीं होगा। इसमें वसा की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जो आपको एनर्जी देती है लेकिन बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ा देती है। इसलिए वर्कआउट के बाद इसे कतई न खाएं।


English summary

9 Foods to Never Eat after Your Workout ...

During exercise, the body uses up all the glycogen in muscles. Glycogen is the fuel, usually produced in the body after eating carbs, which gives you energy.
Please Wait while comments are loading...