बिना व्‍यायाम किये ऐसे बर्न करें अपनी कैलोरी और घटाएं मोटापा

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

वैसे तो हम सभी चाहते हैं कि बिना एक्सर्साइज़ के हम वजन कम कर लें। लेकिन यह हो नहीं पता है। आज लोग अपने काम में इतने व्यस्त रहने लगें है कि सुबह उठ कर टहलने जाने साथ ही जिम भी जाने का समय नहीं मिलता है।

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे अनोखें तरीकों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें करने से आप आसानी से आपका वजन कम कर सकते हैं।

READ: बिना डाइटिंग के वजन कम करने के 25 तरीके

गले लगना एक घंटे तक प्यार करना कम से कम 70 कैलोरी को बर्न करता हैं। इसी तरह इंटिमेट होने से 200 कैलोरी तक बर्न होती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कैलोरी बर्न करने के लिए जरुरी नहीं आपको किसी पाटनर की जरुरत पड़े, कैलोरी बर्न करने के कई सारे और भी तरीके हैं।

शॉपिंग, रोज़ का आहार, मैसेज भेजना और दिल खोल कर हँसना यह भी कुछ अनोखे तरीके हैं जिससे आप कैलोरी कम कर सकते हैं। वैसे यह सारे तरीके अच्छे और अनोखें तो यह लेकिन इनके साथ कुछ खामी भी हैं, जैसे इन्हें आज़माने से वजन कम करने में काफी समय लगता है।

READ: आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने के लिए टिप्स

लेकिन अगर आप फिर भी इन्हें करना चाहते हैं तो आज हम आपको 10 कुछ ऐसे ही अनोखें तरीके बताने जा रहें हैं।

 हँसना

हँसना

जब आप लगातार 10 मिनट तक हस्ते हैं तो आपका पेट दर्द होने लगता है ना ? हँसने से 20 से 40 कैलोरी बर्न होती हैं। अब ये तो अनोखी बात है।

शॉपिंग

शॉपिंग

शॉपिंग ट्रॉली को धक्का देकर ऊपर नीचे मार्ट में गुमने से बहुत कम समय में वजन कम होता है। इस तरह की एक्सर्साइज़ करने से करीब 100 कैलोरी बर्न होती हैं। इससे एक और फ़ायदा है कि जैसे जैसे ट्रॉली भरी होती जाती है आप और कैलोरी बर्न करते हैं।

किसिंग

किसिंग

अपने पाटनर को किस करने से आपका रिश्ता तो मजबूत होता ही है साथ ही आप 2-4 कैलोरी बर्न करते हैं। ज्यादा इंटिमेट किस ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगे।

ग्रीन फूड्स

ग्रीन फूड्स

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अपने आहार में ताज़ी हरी सब्ज़ी खाते हैं तो आप जल्दी अपना वजन कम करते हैं। कैलोरी बर्न करने के लिए कच्ची सेलरी, गोभी, पालक और खीरा खाना चाहिए।

अपने डॉग को वॉक पर ले जाएँ

अपने डॉग को वॉक पर ले जाएँ

अपने डॉग को वॉक पर ले जाने से आप कम से कम 100 कैलोरी बर्न करते हैं। तो इसे अपनी आदत जिससे आप स्वस्थ रहेंगे साथ ही आप और आपके पालतू जानवर का रिश्ता भी मजबूत होगा।

चुइंगम खाएं

चुइंगम खाएं

चूइंगम खाने से 11 कैलोरी बर्न होती हैं, साथही यह ऑरल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। ध्यान रहे कि आप शुगरफ्री चुइंगम चबाएं क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिये हितकर होते हैं।

 टेक्स्ट

टेक्स्ट

लगातार टेक्स्टिंग करने से आप हर घंटे 40 कैलोरी बर्न करते हैं। यह सही है कि इस तरह की टेक्नालजी का इस्तेमाल करना बुरा माना जाता है लेकिन फिर भी इसे करने से कुछ हद तक फायदे होते हैं।

 सर्दियों के दौरान वजन कम होना

सर्दियों के दौरान वजन कम होना

सर्दियों के दौरान ज्यादा वजन कम होता है हैरान होगये ? जी हाँ सर्दियों में हम ज्यादा गर्म और मसालेदार भोजन करते हैं जिससे शरीर में जमा फैट जल्दी बर्न होता है। इसीलिए आप गर्मियों की तुलना में, ठंड के मौसम में आप अधिक कैलोरी बर्न कर लेते हैं।

गले मिलना

गले मिलना

गले मिलना अपना प्यार और केयर दिखने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने पाटनर को एक घंटे गले लगाने से आप लगभग 70 कैलोरी बर्न करते हैं।

लवमेकिंग

लवमेकिंग

लवमेकिंग एक आइडियल और अनोखा तरीका है वजन कम करने का। 30 मिनट के एक्टिव सेक्स से आप 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

English summary

Crazy Ways To Burn Calories Throughout The Day

Shopping, adding healthy green foods to the daily diet, texting or messaging and laughing are some of the other crazy ways to burn calories.
Please Wait while comments are loading...