जाने दूध पीने का नुकसान, खासतौर पर गाय का

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सालों से हमें यह बताया जा रहा है कि दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर को शक्‍ति मिलती है। खास तौर पर गाय का दूध पीना हमारे लिये सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है क्‍योंकि उसमें कैल्‍शियम की मात्रा अधिक होती है।

READ: गरम या ठंडा? कैसा दूध पियें, जो सेहत के लिये हो अच्‍छा

पर आज जो खुलासा हम करने वाले हैं, वह कुछ और ही है। सांइस के मुताबिक गाय का दूध और उससे बने प्रोडक्‍ट्स सेहत के लिये उतने भी अच्‍छे नहीं होते जितने बताए जाते हैं। कई लोगों को दूध पीने से पेट की समस्‍या हो जाती है, तो कई लोगों के चेहरे पर मुंहासे निकलने शुरु हो जाते हैं।

READ: सुहागरात पर दूध पिलाने के पीछे छुपा कौन सा राज़

सबसे बड़ी बात तो यह है कि दूध पीने से मोटापा भी बढ़ता है क्‍योंकि उसमें काफी ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज़ पाई जाती हैं। अगर आप सोचते हैं कि हमारी इन सभी बातों में बिल्‍कुल भी सच्‍चाई नहीं है, तो इसके लिये हमारा यह आर्टिकल पढ़ना होगा। अगर आप दूध की जगह पर कोई अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट खाना चाहते हैं तो, फुल फैट वाला दही खाएं, ये आपके लिये उत्‍तम होगा।

हड्डियां मजबूत बनेंगी

हड्डियां मजबूत बनेंगी

मानें चाहे नहीं आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये दूध की जरुरत नहीं है। रिसर्च के अनुसार आप जितना ज्‍यादा दूध पियेंगे, आपके कूल्‍हे टूटने का रिस्‍क ज्‍यादा बना रहेगा।

कैल्‍शियम की कमी नहीं होगी

कैल्‍शियम की कमी नहीं होगी

आपको कैल्‍शियम केवल दूध में ही नहीं बल्‍कि फल, मेवे, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, बींस और अनाजों से भी प्राप्‍त हो सकता है।

पेट नहीं होगा कभी खराब

पेट नहीं होगा कभी खराब

कई लोगों को दूध पीने से पेट की समस्‍या हो जाती है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि उन्‍हें लैक्‍टोज इंटॉलरेंस होता है। ऐसे में अगर आप दूध पीना बंद कर देंगे तो आपका पेट हमेशा अच्‍छा रहेगा।

कैंसर से होता है बचाव

कैंसर से होता है बचाव

रिसर्च के अनुसार जो लोग लैक्‍टोज इंटॉलरेंट होते हैं, उन्‍हें ओवेरियन, लंग और ब्रेस्‍ट कैंसर होने चांस कम होते हैं क्‍योंकि वे ज्‍यादा डेयरी प्रोडक्‍ट नहीं पीते।

वजन नहीं बढेगा

वजन नहीं बढेगा

दूध में कैलोरीज़ होती हैं। अगर आप नियमित रूप से दूध पीते हैं तो आप का वजन बढ़ सकता है। अगर आपको डर है कि इसे पीने से वजन बढ़ जाएगा तो स्‍किम मिल्‍क या लो फैट वाला मिल्‍क पियें, जिसमें केवल 2% कैलोरी होती है।

त्‍वचा से दाग धब्‍बे हटाए

त्‍वचा से दाग धब्‍बे हटाए

अपनी डाइट से दूध हटाने से आपकी स्‍किन से एक्‍ने, एक्‍जिमा और अन्‍य स्‍किन के रोग दूर होंगे। साथ ही इसे ना पीने से आपकी त्‍वचा गोरी हो जाएगी।

हार्मोन बैलेंस होंगे

हार्मोन बैलेंस होंगे

दूध में कई प्रकार के हार्मोन मिले होते हैं। कुछ गायों और भैंसो को जल्‍दी बड़ा करने के लिये हार्मोन के इंजेक्‍शन लगाए जाते हैं। इस वजह से जब आप इनका दूध पीते हैं तो शरीर का प्राकृतिक हार्मोन बिगड़ जाता है। इसलिये सभी प्रकार के डेयरी प्रोडक्‍ट का सेवन करने से बचना चाहिये।

English summary

जाने दूध पीने का नुकसान, खासतौर पर गाय का

Here are some Amazing things will happen to your body when you give up milk.
Please Wait while comments are loading...