भैंस का दूध पीना क्‍यूं होता है ज्‍यादा लाभकारी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

भारत में दूध का उत्‍पादन बहुत ज्‍यादा होता है और उसमें से भैंस का दूध खरीदने वाले उपभोक्ताओं की संख्‍या और भी ज्‍यादा है। भैंस का दूध गाढा और क्रीमी होता है जिससे दही, घी, पनीर और खोआ आदि आराम से बनाया जा सकता है।

Flipkart Republic Day Sale 2016: Get 90% Off on Women Fashion And Accessories Hurry!

इसके अलावा भैंस के दूध को लंबे समय तक रख कर उपयोग भी किया जा सकता है। यह पीने का टेस्‍टी और पोषण से भरा हुआ होता है और साथ ही इसे हर उम्र के लोग बिना शिकायत के पी सकते हैं। आइये जानते हैं भैंस के दूध में और क्‍या खास चीज़ है जो अन्‍य किस पशु के दूध में नहीं है।

 प्रोटीन से भरा

प्रोटीन से भरा

भैंस के दूध में ढेर सारा प्रोटीन होता है जिसमें 8 अमीना एसिड पाए जाते हैं। एक कप दूध में आपको लगभग 8.5g तक का प्रोटीन प्राप्‍त हो जाएगा। बूढ़े लोगों को रोजाना दो कप दूध जरुर पीना चाहिये जिससे उनकी मासपेशियों को प्रोटीन मिल सके।

मिनरल युक्‍त

मिनरल युक्‍त

भैंस के दूध में ढेर सारा कैल्‍शियम और अन्‍य जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं जो हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें मिनरल्‍स जैसे मैगनीशियम, पोटैशियम, आयरन और फॉसफोरस आदि होता है।

विटामिन

विटामिन

क्रीमी मिल्‍क में आपको राइबोफ्लेविन और विटामिन B12 होता है। इसे नियमित रूप पर पीने से आपको हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की परेशानी कभी नहीं होगी। इस दूध में विटामिन ए, सी और थाइमीन आदि भी मिलेगा।

लो कोलेस्‍ट्रॉल

लो कोलेस्‍ट्रॉल

भैंस के दूध में गाय के दूध के मुकाबले कम कोलेस्‍ट्रॉल पाया जाता है। यह दूध मधुमेह और हृदय रोगियों के लिये अच्‍छा माना जाता है।

फैट की मात्रा अधिक

फैट की मात्रा अधिक

अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो भैंस का दूध जरुर पियें। इसमें गाय के मुकाबले ज्‍यादा फैट होता है। इससे आपकी मासपेशियां बनेंगी और आप मोटे नजर आएंगे।

English summary

भैंस का दूध पीना क्‍यूं होता है ज्‍यादा लाभकारी

Buffalo milk is not only a tasty option but is a healthy nutritious daily drink and can be consumed by people of all ages. Here are factors that make buffalo milk a healthy choice.
Story first published: Thursday, January 21, 2016, 16:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...