रोजाना पियें 1 गिलास संतरे और चुकंदर का जूस, दूर होंगी बड़ी बीमारियां

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप अपने दिन की शुरूआत, कॉफी या चाय पीकर करते हैं? क्‍या आप उन लोगों में से हैं जिन्‍हें सब्‍जी या फलों को खाने में कोई रूचि नहीं है? अगर हां, तो शायद आपको अपने लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाने की बेहद जरूरत है।

आप कहीं न कहीं अपने शरीर के साथ अन्‍याय कर रहे हैं और खुद को कमजोर बना रहे हैं। आपके शरीर को व्‍यायाम और सब्जियों व फलों की जरूरत हमेशा रहती है।

7 बीमारियों की एक दवा= लहसुन+काली मिर्च+लौंग

खा़सकर जूस की; जूस ऐसा पेय होता है जो शरीर को शीघ्र ऊर्जा देने में सक्षम है और शरीर को स्‍वस्‍थ बनाएं रखता है आइए जानते हैं शरीर को हेल्‍दी बनाने के लिए चुकंदर और संतरे का जूस किस प्रकार घर पर बना सकते हैं: 

आवश्‍यक सामग्री:

  • 1/2 चुकंदर 
  • 1/2 कप संतरे का रस 

बनाने की विधि:

चुकंदर को काट लें और इसे संतरे के रस के साथ मिक्‍सी में पीस लें। अब इसका रस निकाल लें। इस जूस को गिलास में लें और स्‍वादानुसार नमक डाल लें। नाश्‍ते में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

1. ब्‍लड़प्रेशर कम करे -

1. ब्‍लड़प्रेशर कम करे -

इस प्राकृतिक जूस में नाईट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है जो शरीर में रक्‍त के संचार को संतुलित रखता है और रक्‍त को इतना पतला रखता है कि वह आसानी से रक्‍तवाहिकाओं में बह सकें, ताकि ब्‍लड़ प्रेशर बहुत ज्‍यादा न हों।

2. कैंसर को होने से बचाएं -

2. कैंसर को होने से बचाएं -

इस जूस में कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को एक्टिव नहीं होने देते हैं। साथ ही कैंसर रोगी के शरीर को इतनी ताकत प्रदान करते हैं कि उसे बीमारी से लड़ने में आसानी हो जाती है।

3. जन्‍मदोष को दूर करना -

3. जन्‍मदोष को दूर करना -

यह जूस, गर्भवती महिला के गर्भ में पलने वाले के जन्‍मदोष को दूर कर देता है। इसके सेवन से विटामिन बी, सी और फोलेट भी शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में बना रहता है।

4. अल्‍सर सही करना -

4. अल्‍सर सही करना -

इस जूस के सेवन से पेट में होने वाले या मुँह में होने वाला अल्‍सर बिल्‍कुल ठीक हो जाता है। साथ ही आंतरिक घाव भी भर जाते हैं।

 5. इम्‍यूनिटी बढाएं -

5. इम्‍यूनिटी बढाएं -

इस जूस में विटामिन सी, मैग्‍नीशियम और अन्‍य पोषक तत्‍वों की भरमार होती है जो शरीर की कोशिकाओं पर सकारात्‍मक प्रभाव डालता है और शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता को बढ़ा देता है।

6. एनीमिया दूर करें -

6. एनीमिया दूर करें -

इस जूस के सेवन से एनीमिया की समस्‍या दूर हो जाती है।

7. ह्दय रोग होने से बचाएं -

7. ह्दय रोग होने से बचाएं -

इस जूस के सेवन से व्‍यक्ति को ह्दय रोग नहीं होता है क्‍योंकि यह रक्‍त के संचार को सुचारू बनाएं रखता है और जोखिम को कम कर देता है।

English summary

Why You Should Drink Beetroot And Orange Juice Every Day?

Did you know that the juice made from beetroot and orange can treat a number of ailments?
Please Wait while comments are loading...