अगर आपको भूख नहीं लगती है तो ये घरेलू उपाय खोल देगे आपकी भूख

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपको स्वस्थ रहने के लिए समय से खाना खाना बहुत जरूरी है। आजकल की जो सबसे बड़ी समस्या है वो जल्दी भूख ना लगना जिस कारण से कई लोग परेशान रहते है। भूख न लगना, आमतौर पर अस्‍थायी और प्रतिवर्ती होता है।

यह अक्‍सर चिंता, तनाव और अवसाद जैसी मनोवैज्ञ‍ानिक कारणों के साथ जुड़ा हुआ होता है। इसके अलावा कई मेडिकल समस्‍याएं जैसे बैक्‍टीरियल संक्रमण, हाइपोथायरायडिज्‍म, लीवर की समस्‍याओं, हैपेटाइटिस, किडनी और हार्ट फैल्‍योर, डिमेंशिया आदि भी भूख में कमी का कारण होती है।

कुछ दवाएं भी इस समस्या के लिए योगदान कर सकती हैं। भूख कम होने से शरीर को पर्याप्त व जरूरी आहार नहीं मिल पाता, जिसके कारण अन्य रोग होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

टहलते हुए करें ये प्राणायाम, ये 10 समस्याएं रहेंगी कोसों दूर

अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आपको चिंता करने के आवश्यकता नहीं है। आपको आज बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिससे आपको भूख लगने लगेगी और आप स्वस्थ रहोगे।

त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करें

त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करें

अगर आपको भूख नहीं लगती है और आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आपको इसके लिए त्रिफला के चूर्ण का इस्तेमाल करना चाहिए। इसको सेवन करने के लिए आपको हल्के गर्म दूध मे इसको मिलाकर सेवन करने से आपके कब्ज की समस्या दूर होती है और आपको भूख भी लगने लगती है।

डायबिटीज और आथराइटिस से बचाती है ये सब्जियां

अदरक का प्रयोग

अदरक का प्रयोग

आपको अगर भूख नहीं लगती है तो आपको इसके लिए अदरक का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको खाना खाने से पहले आपको नमक के साथ अदरक का सेवन करना है। इससे आपकी भूख खुल जाएगी।

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी का सेवन

आप अगर ग्रीन टी नही पीते है तो आज ही पीना शुरु कर दीजिए क्योंकि इससे आपकी कई समस्याएं खत्म हो जाती है और आपको समय पर भूख भी लगती है। दूध के साथ बनी चाय भारी होती है इसलिए इसका सेवन ना करें।

पानी पीने के फायदे

पानी पीने के फायदे

आपको पानी पीने के अगर फायदे नहीं पता है तो जा लीजिए कि आपको गिरी से गिरी हालत में दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप किसी तांबे के बर्तन में रात में पानी भरकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें तो ये आपको लिए फायदेमंद है।

आजवायन खाएं

आजवायन खाएं

आपको बता दें कि आपके लिए आजवायन का सेवन काफी महत्वपूर्ण है। इसके सेवन से आपका पेट एक दम साफ रहता है। इससे आपकी भूख भी बढ़ती है। इसका सेवन आपके लिए अच्छा होता है। आपको हर दिन खाना खाने से लगभग आधा घंटा पहले इसका सेवन करना है।

नमक

नमक

अगर आप लस्सी या छाछ में प्रतिदिन सफेद नमक और काला नमक मिलाकर इसका सेवन करोगे तो ये आपकी भूख को बढ़ाएगा। इससे आपका पेट भी सही रहता है। आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।

अकेले ना खाएं खाना

अकेले ना खाएं खाना

आपको बता दें कि अकेले बैठकर भोजन करने से भूख कम लगती है। इसलिए आपको कोशिश करना चाहिए की आप किसी के साथ बैठकर भोजन करें। इससे आपको भूख भी ज्यादा लगेगी और आप पर्याप्त खाना भी खा सकते है।

काले नमक का इस्तेमाल

काले नमक का इस्तेमाल

आप चाहे तो थोड़ी थोड़ी देर में काले नमक का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से आपको भूख लगनी शुरु हो जाएगी। और आपका पेट भी सही रहेगा।

टमाटर का प्रयोग

टमाटर का प्रयोग

आप चाहे तो टमाटर भी खा सकते है। आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आपको पूरी तरह से पका हुआ ही टमाटर खाना है। ये आपके अच्छा है। ध्यान रहे कि आपको तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना है। आप उन सब्जियों को कच्चा खा सकते है जो खाई जा सकती है।

ऐसे तैयार करें मिश्रण

ऐसे तैयार करें मिश्रण

आपको बता दें कि आपके भूख को खोलने के लिए आपको इमली, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे आपको पेट में काफी आराम मिलेगा और आपकी भूख भी बढ़ेगी।

English summary

10 Home remedies to increase appetite in children and adults

It is very important to have time to eat healthy. The biggest problem nowadays, do not get hungry early due to which many people are upset. Loss of appetite is usually temporary and reversible.
Please Wait while comments are loading...