अचानक कैफीन छोड़ने से आपको हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

यदि आप कैफीन छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के लक्षणों के माध्यम से गुजर सकते हैं। आपको सिरदर्द, मतली और चिड़चिड़ापन आदि की समस्या हो सकती है।

ये लक्षण लगभग 2 से 9 दिनों के लिए ही रहते हैं। इसलिए इसे छोड़ने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ने की आदत को सबसे अच्छा तरीका बताया गया है।

 5 Short-Term But Significant Symptoms Of Caffeine Withdrawal

एनर्जी ड्रिंक्स, शीतल पेय, कॉफी, चाय आदि में कैफीन होता है। कैफीन एक मनोवैज्ञानिक दवा है जो आपको सचेत, ऊर्जावान और अच्छा महसूस कर सकता है।

इसका कारण यह है कि कैफीनयुक्त पेय को बेहतर पिक-मी-अप कहा जाता है। लेकिन यह पिक-मी-अप, अगर अचानक छोड़ दिया जाता है, तो आपको नीचे खींच सकता है। बहुत ज्यादा कैफीन आपको इसके बारे में शराब और तम्बाकू जैसी अन्य नशे की लत पदार्थों की तरह ज्यादा निर्भर कर सकता है।

कितना कैफीन बहुत ज्यादा है?

कितना कैफीन बहुत ज्यादा है?

400 मिलीग्राम कैफीन प्रति दिन सुरक्षित रूप से सुरक्षित माना जाता है। अध्ययन से पता चलता है कि 200 मिलीग्राम और 500 मिलीग्राम (यानी, तीन से छह कप पीसा कॉफी) के बीच कैफीन की खुराक आपको सिरदर्द, झटके, घबराहट और चिड़चिड़ापन दे सकती हैं। जैसा कि खुराक अधिक हो जाता है, आप उन्माद और संवेदी गड़बड़ी के रूप में अच्छी तरह से महसूस कर सकते हैं। कैफीन के उच्च खपत, जिसे कैफीनिज्म भी कहा जाता है, से जुड़े गंभीर घबराहट को कई बार सूचित किया गया है।

 कैफीन छोड़ने के लक्षण

कैफीन छोड़ने के लक्षण

कैफीन छोड़ने के लक्षणों को समझने के लिए किए गए एक अध्ययन में 10 लक्षण दिखाए गए हैं - सिरदर्द, थकान, कमी हुई ऊर्जा या सक्रियता, सतर्कता, उनींदापन में कमी, संतुष्टि में कमी, उदासीन मनोदशा, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन, और धूमिल या अस्पष्ट दृष्टि।

 1) सिरदर्द

1) सिरदर्द

सभी लक्षणों में से, सिरदर्द 50 प्रतिशत मामलों में यह सबसे महत्वपूर्ण पाया जाता है। यह डिप्रफ़ेनेटेड कॉफी में बदलने पर आदत को बंद करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे छोड़ने से आपको लगातार दो से तीन दिनों तक परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है। इसके विपरीत, जो रक्त वाहिकाओं का फैलाव है, तब होता है जब कैफीन को अचानक प्रतिबंधित किया जाता है जब तक कि शरीर में परिवर्तन के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।

2) धुंधलापन

2) धुंधलापन

कैफीन छोड़ने से आप सिरदर्द, उनींदापन या थकान महसूस कर सकते हैं। आप अपने विचारों या आकस्मिकताओं में स्पष्टता की कमी और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई महसूस भी कर सकते हैं। जाहिर है कैफीन एक उत्तेजक है। यह मूड को बढ़ा सकता है और आपको ऊर्जावान महसूस कर सकता है। यह स्वाभाविक है कि इसे छोड़ने के बाद आप तकलीफ महसूस करते हैं।

 3) अनुभूति और मनोदशा

3) अनुभूति और मनोदशा

कैफीन निकासी कुछ समय के लिए अनुभूति को प्रभावित करने के लिए पाया जाता है। सुबह को भारीपन लग सकता है और आपको उस बोर्ड बैठक के दौरान बैठना मुश्किल हो सकता है। दिलचस्प बात यह है कि अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन होने से सतर्कता या अनुभूति को बढ़ावा नहीं मिलता है, लेकिन कैफीन छोड़ना अनुभूति को प्रभावित करता है। अजीब बात है, है ना?

 4) निराश मन और चिड़चिड़ापन

4) निराश मन और चिड़चिड़ापन

अगर आपको कैफीन की सुबह की खुराक नहीं मिलती है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप चिड़चिड़ा महसूस करें। दरअसल, 35% मामलों में चिड़चिड़ापन का पता चला है जो लक्षण निकालने के लक्षणों को समझने के लिए पढ़ाते हैं। आप मूड परिवर्तनों को भी देखेंगे जो मामूली से लेकर मध्यम तक भिन्न हो सकते हैं।

 5) फ्लू जैसे लक्षण

5) फ्लू जैसे लक्षण

ऊपर उल्लिखित लक्षणों के अलावा, कुछ लोगों ने फ्लू जैसी लक्षणों की भी सूचना दी है। यह मतली (उल्टी) के या मांसपेशियों में दर्द या कठोरता या दोनों के रूप में हो सकता है।

लक्षण कब तक रह सकते हैं?

लक्षण कब तक रह सकते हैं?

कैफीन छोड़ने के लक्षण लंबे समय तक नहीं होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लक्षण 2- 9 दिन तक रहेगा। यह संयम के 12-24 घंटे और चोटी के बीच 20-51 घंटे में शुरू हो सकता है। 13 यदि आप एक सप्ताह से 10 दिनों के लिए अपने प्रयासों को पकड़ सकते हैं, तो आप सफलतापूर्वक आदत को छोड़ सकते हैं।

कैफीन छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

कैफीन छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

खैर, यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है। इसे छोड़ना कोई आसान काम नहीं है। कैफीन छोड़ने का सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप इसकी संख्या में कमी कर सकते हैं। यानि अगर आप दिन में पांच कप कॉफ़ी पीते हैं, तो आपको चार कर देने चाहिए और उसके बाद धीरे-धीरे संख्या कम कर दें। इसे तरीके से आप कैफीन की मात्रा कम कर सकते हैं।

English summary

5 Short-Term But Significant Symptoms Of Caffeine Withdrawal

If you are trying to quit caffeine, you could go through a variety of withdrawal symptoms. From headaches to nausea and irritability, caffeine withdrawal symptoms can be tough to manage in the beginning.
Story first published: Wednesday, August 9, 2017, 16:12 [IST]
Please Wait while comments are loading...