जानें, पीलिया के मरीज क्या-क्या चीजें खा सकते हैं?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

पीलिया एक ऐसा रोग है जो हेपेटाइटिस 'ए' या हेपेटाइटिस 'सी' वायरस के कारण फैलता है। पीलिया शरीर के अनेक भागों को अपना शिकार बनाता है और शरीर को बहुत हानि पहुंचाता है। इस रोग में पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं करता है और शरीर का रंग पीला पड़ जाता है।

यह बीमारी खून में बिलरुबिन की मात्रा बढ़ जाने के कारण होती है। सामान्यत: शरीर में बिलरुबिन का लेवल 0.2 से1.2 एमजी/डीएल से कम होता है लेकिन जब यह 3 एमजी/डीएल से बढ़ जाता है, तो पीलिया को पहचाना जा सकता है।

इसके होने त्वचा का रंग पीला हो जाता है और आंखें पीली नजर आती हैं। इसके लक्षणों में पेट दर्द, सूजन,उल्टी, मतली कमजोरी, सिरदर्द, भूख न लगना और बैचेनी है।

इस रोग से बचने के लिए रोगी अनेक तरह के उपचार और एंटी बायोटिक का सहारा लेता है। इस समय रोगी के मन में यह बात आती है कि उसे पीलिया में कौन से आहार खाने चाहिए। अगर आपके मन में भी इस तरह की शंका है तो हम आपको बता रहे हैं कि पीलिया होने पर आप क्या खा सकते हैं।

नारियल का पानी

नारियल का पानी

नारियल का पानी पीने ना केवल शरीर की गर्मी कम होती है बल्कि आपके मूत्र को भी साफ करता है।

गन्ने के रस

गन्ने के रस

गन्ने के रस में वो सभी गुण हैं, जो लीवर को मजबूत करने के लिए जरूरी हैं. कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होने के कारण, जब इसे कोई पीलिया से पीड़ित पीता है, तो उसकी खोई हुई ऊर्जा वापस आ जाती है।

जौ

जौ

इसके मूत्रवर्धक गुणों की वजह से यह पीलिया से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर चीज है. यह शरीर से अधिक बिलीरुबिन को बाहर निकलने के लिए बहुत अच्छा भोजन है।

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज

तरबूज के बीजों को पीसकर पानी के साथ पीने से पीलिया के मरीजों को आराम मिलता है। इसके बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा किडनियों के कामकाज को सामान्य बनाते हैं, इस प्रकार शरीर में बिलीरुबिन स्तर कम होता है।

ताजा सब्जियां

ताजा सब्जियां

आलू, गाजर, मीठे आलू और चुकंदर को उबालकर खाएं। चूंकि सब्जियां किसी भी वसायुक्त पदार्थ से वंचित होती हैं, इसलिए रोगी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। वे शरीर को साफ करने और जिगर को कई संभव तरीकों से मदद करने में सहायता करते हैं। जड़ों वाली सब्जियों में विटामिन बी होता है और सब्जियां जैसे टमाटर, लाल मिर्च आदि में उच्च लाइकोपीन सामग्री होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है।

करौंदा

करौंदा

करौंदा भी एक अच्छा भोजन है जिसे पीलिया के दौरान लिया जा सकता है। इसमें विटामिन सी होता है, जो आसानी से लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

नींबू

नींबू

नींबू पानी में पानी से पीलिया से राहत मिलती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिस वजह से यह पित्त नलिकाओं में ब्लॉकों को हटाने में भी मदद करता है, इस प्रकार पीलिया के प्रभावी इलाज में मदद करता है।

फल और जूस

फल और जूस

पीलिया से पीड़ित लोगों को खूब ताजे फल खाने चाहिए और जूस पीना चाहिए। फल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स और मिनरल्स से मानव तंत्र शुद्ध रहता है जिससे लीवर के कामकाज में सुधार होता है।

इस बात रखें ध्यान

पीलिया के दौरान, लीवर बहुत कमजोर हो जाता है जिस वजह से यह फैट वाली चीजों को पचाने में असमर्थ हो सकता है। पीलिया दौरान हम क्या खा रहे हैं यह देखने के लिए हमें पर्याप्त सावधानी बरतनी होगी। यहां कुछ खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जो इस बीमारी के दौरान नहीं ली जानी चाहिए: नमक, मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे, कैफीन, जंक फूड, केले आदि।

English summary

What Are The Best Foods To Eat During Jaundice?

There are certain foods that you can eat when you have jaundice. Know about the foods here on Boldsky.
Story first published: Monday, July 10, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...