For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गेंहू की रोटी या मल्‍टीग्रेन रोटी, जानें वेटलॉस के ल‍िए क्‍या है बेहतर

|

क्या आप वजन घटाना चाहते हैं? अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग पर चले जाते हैं यानी खाना-पीना कम कर देते हैं। कई लोग वजन घटाने के चक्कर में रोटी तक खाना छोड़ देते हैं। यह वजन कम करने का हेल्दी विकल्प नहीं होता है। ऐसा करने से आपको कमजोरी, थकान महसूस हो सकती है। वेट लॉस के दौरान आप रोटी भी खा सकते हैं, लेकिन आपको सही आटे का चुनाव करना होगा। वेट लॉस के लिए गेहूं की रोटी और मल्टीग्रेन रोटी में से क्या अधिक फायदेमंद है? आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

मल्टीग्रेन फूड्स

मल्टीग्रेन फूड्स

मल्टीग्रेन एक ऐसे भोजन को संदर्भित करता है जिसमें एक से अधिक प्रकार के अनाज होते हैं। मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में शामिल आम अनाज में जई, एक प्रकार का अनाज, फटा गेहूं, सन और बाजरा शामिल हैं। जबकि कुछ मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज सामग्री शामिल हो सकती है, मल्टीग्रेन शब्द यह सुनिश्चित नहीं करता है कि भोजन में साबुत अनाज सामग्री हो। जब तक विशेष रूप से साबुत अनाज के रूप में नहीं कहा जाता है, तब तक सामग्री या तो साबुत अनाज या परिष्कृत अनाज हो सकती है।

मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में अक्सर तीन से पांच अलग-अलग प्रकार के अनाज होते हैं लेकिन इनमें 12 विभिन्न प्रकार के अनाज हो सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ अक्सर बहुत हार्दिक होते हैं और ब्रेड, कुकीज या अनाज को एक घनी बनावट और समृद्ध स्वाद प्रदान करते हैं।

मल्टीग्रेन फूड्स के स्वास्थ्य लाभ

मल्टीग्रेन फूड्स के स्वास्थ्य लाभ

जब तक आप सुनिश्चित न हों कि साबुत अनाज सामग्री से एक मल्टीग्रेन भोजन बनाया जाता है, इस भोजन के अनाज के स्वास्थ्य लाभ न्यूनतम हो सकते हैं।

मल्टीग्रेन फ़ूड के अपने स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करने के लिए, फ़ूड लेबल को देखें और सुनिश्चित करें कि सभी अनाजों में 'संपूर्ण' शब्द शामिल हो। यह सुनिश्चित करता है कि इस भोजन में अनाज सभी साबुत अनाज हैं। यह देखने का एक त्वरित तरीका है कि भोजन में परिष्कृत अनाज है या नहीं, सामग्री सूची के शीर्ष के पास 'समृद्ध गेहूं का आटा' शब्दों को देखना है। इसका मतलब यह होगा कि मल्टीग्रेन भोजन पूरी तरह से साबुत अनाज से नहीं बना होता है और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में इसके सीमित स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

सावधान रहें कि कई मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में समृद्ध गेहूं के आटे की महत्वपूर्ण मात्रा में कई साबुत अनाज की थोड़ी मात्रा शामिल होती है।

मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों के सामान्य स्रोतों में ब्रेड, ठंडे अनाज, गर्म अनाज, टॉर्टिला, रोल, वफ़ल, चिप्स पटाखे और बेकिंग आटा शामिल हैं।

गेहूं के पदार्थ

गेहूं के पदार्थ

गेहूं के आटे में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। गेहूं के आटे से बनी रोटियों में जिंक, आयरन, मैगनीज, सल्फर और कॉपर होता है। ये सभी तत्व सेहत के लिए जरूरी होते हैं। चने के आटे से बनी रोटियां खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

गेहूं के स्वास्थ्य लाभ

गेहूं के स्वास्थ्य लाभ

गेहूं शरीर के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है, टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है और विशेष रूप से कोलन कैंसर में कुछ कैंसर की संभावना को कम कर सकता है।

साबुत गेहूं ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर ने व्यक्तियों को वजन कम करने में मदद करने के लिए दिखाया है।

मेयो क्लिनिक के अनुसार वयस्क एक दिन में कम से कम 3 एक औंस साबुत अनाज खाएं। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर कहता है कि महिलाओं को एक दिन में कम से कम 3 ऑउंस खाना चाहिए और महिलाओं को प्रतिदिन 6 ऑउंस तक साबुत अनाज लेने की सलाह दी जाती है।

कौन सा बेहतर है: मल्टीग्रेन या गेंहू?

कौन सा बेहतर है: मल्टीग्रेन या गेंहू?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, मल्टीग्रेन और साबुत गेहूं के खाद्य पदार्थ दो अलग-अलग प्रकार के अनाज उत्पाद हैं। आपके स्वास्थ्य के संबंध में, साबुत गेहूं के खाद्य पदार्थ आपके शरीर को अधिकांश मल्टीग्रेन उत्पादों की तुलना में अधिक पोषक तत्व, फाइबर और विटामिन प्रदान करते हैं।

वजन कम करने के लिए हम कई तरकीबें अपनाते हैं। कई घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए सही आटे का चुनाव भी जरूरी होता है। वेट लॉस करने के लिए चना, ज्वार, बाजरा जैसे विभिन्न अनाज से बनी रोटियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। मल्टीग्रेन आटे में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता है। इससे पेटा भरा रहता है, आप ओवरइटिंग करने से बचते हैं।

English summary

Difference Between Multigrain vs. Whole Wheat: Which One is Healthier in Hindi?

Difference Between Multigrain vs. Whole Wheat: Every wondered what the difference is between multigrain foods and whole wheat foods? Read below to learn about which one is healthier in hindi. Read on.
Story first published: Thursday, January 6, 2022, 12:57 [IST]