चीन में डॉक्‍टरों ने निकाले आदमी के गुर्दे से 420 पत्‍थर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या ये बात सुनने में अजीब सी नहीं लगता कि टोफू खाने से किसी को पथरी भी हो सकती है। पर अगर डॉक्‍टर्स की माने तो चीन में एक इंसान के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है।

READ MORE: जानिए टोफू से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में

वैसे तो चीन में आए दिन अजीबो-गरीब मामले में सुनने को मिलते हैं। इस बार चीनी डॉक्टरों ने एक आदमी के गुर्दे से 420 पत्थर निकाले हैं।

Doctors remove 420 kidney stones from patient

Image courtesy: Twitter

चीन के एक अख़बार के अनुसार पूर्वी झ़ेजियांग प्रांत में डोंगयांग के एक अस्पताल में दो घंटे चले ऑपरेशन के दौरान ही 55 साल के आदमी के गुर्दे से यह पत्थर निकाले गए। ऑपरेशन करने वाले डॉक्‍टरों के अनुसार मरीज के भारी मात्रा में टोफू खाना और कम मात्रा में पानी पीना इसकी वजह हो सकती है।

READ MORE: गुर्दे की बीमारी के 12 लक्षणों के बारे में जानें

यह ऑपरेशन पिछले शुक्रवार को किया गया था, जब ही नाम का शख्‍स पेटदर्द की शिकायत ले कर आया। उसके बाद इसका सीटी स्‍कैन किया गया और फिर पता चला कि उसके बाएं गुर्दे में ढेर सारे पत्‍थर भरे हुए हैं।

डॉक्‍टरों ने जवाब दिया कि अगर इन इंसान से बताते में और देरी की होती तो, इसके दोनों गुर्दे ही निकालने पड़ते। डॉक्‍टरों को इन पत्‍थरों को निकालने में दो घंटे लगे।

READ MORE: गुर्दे की पथरी से बचनें के लिए डायट मंत्रा का करे पालन

किडनी से स्‍टोन निकालने वाले डॉक्टर वी यूबिन ने Qianjiang Evening Post को बताया की सोया उत्‍पाद, खासतौर पर टोफू में काफी अधिक मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है। इसलिये टोफू को ज्‍यादा मात्रा में खाने वाले लोगों को ढेर सारा पानी पीना चाहिये, ताकि यह शरीर से निकल सके।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि 2009 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड्स के मुताबिक भारत में एक डॉक्‍टर ने बाएं गुर्दे से 1,72,155 पत्थर निकाले थे।

English summary

Doctors remove 420 kidney stones from patient

Doctors in China have removed 420 kidney stones from a man's body, blaming an excessive amount of tofu in his daily diet.
Please Wait while comments are loading...