शारीरिक संबंध कम बनाने से शरीर पर पड़ते हैं ऐसे प्रभाव...

Posted By:
Subscribe to Boldsky

यदि आपके जीवन में एक ऐसा दौर चल रहा है जहां आप नियमित रूप से शारीरिक संबंध नहीं बना पा रहे हैं, तो आपके शरीर पर कुछ खराब प्रभाव (जानलेवा नहीं) पड़ सकते हैं।

आपकी यौन छमता को दोगुना बढ़ा सकते हैं ये 20 आहार

शारीरिक संबंध को सीधे तौर पर खुशी से जोड़ा जाता है इसलिये अगर इसमें कुछ कमी आ जाती है तो परिणामस्वरूप पुरुषों में नपुंसकता तथा स्त्रियों में सेक्स के प्रति अरुचि भी उत्पन्न हो सकती है।

डॉक्‍टरों का भी मानना है कि जो नियमित सेक्‍स करते हैं, वे लोग कम बीमार पड़ते हैं इसलिये हफ्ते में एक बार शारीरिक संबन्‍ध जरुर बनाएं। अगर आप काफी दिनों से सेक्‍स से दूर हैं तो इसके बारे में एक बार अवश्‍य सोंचे।

रोज सेक्‍स करने से होते हैं ये कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

50 साल की उम्र के बाद भी सेक्स करना नियमित रखिए। अपनी सेक्स संबंधी इच्छाओं को लेकर उदासीन रुख मत अपनाइये। आज हम आपको ऐसे प्रभावों के बारे में बताने वाले हैं जो शारीरिक संबन्‍ध कम बनाने पर पड़ते हैं।

 इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी

पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी उम्र के साथ साथ बढ़ने लगती है। अगर आप नौजवान व्‍यक्‍ति हैं और सेक्‍स से दूर रहते हैं तो भी आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। हांलाकि रेगुलर यौन संबन्‍ध स्‍थापित करने से पुरुषों में यह बीमारी कम ही होती है।

इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है

इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है

माना जाता है कि यौन गतिविधि से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है (महिलाओं में इन बदलावों से प्रेगनेंसी के चांस बढ़ जाते हैं)। यह बात सच है कि नियमित सेक्‍स ना करने पर शरीर में संक्रमण और बीमारियां होने के काफी ज्‍यादा चांस बढ़ जाते हैं।

कामेच्छा कम हो सकती है

कामेच्छा कम हो सकती है

कुछ विशेषज्ञों की राय है कि सेक्‍स ना करने उसकी अच्‍छा अपने आप ही कम होने लगती है और शरीर का हार्मोन भी उसी तरह से काम करने लगता है। आपका हार्मोन आपको सेक्‍स के दौरात उत्‍तेजित नहीं कर पाएगा अगर आप नियमित सेक्‍स नहीं करेंगे तो।

तनाव ज्‍यादा होगा

तनाव ज्‍यादा होगा

सेक्‍स करते रहने से सभी कामों में मन लगा रहता है। छोटी सी रिसर्च में पता चला है कि जो लोग रेगुलर सेक्‍स नहीं कर पाते, उनमें तनाव की वजह से हाई ब्‍लड प्रेशर होने की समस्‍या रहती है।

हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका

हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका

नियमित सेक्‍स से हार्ट अटैक और स्ट्रोक की आशंका आधी हो जाती है। अगर आप नियमित सेक्‍स नहीं करते हैं तो अपने अंदर का sexual frustration ट्रेडमिल पर उतार सकते हैं।

 लुब्रिकेंट की ज़रूरत पड़ेगी

लुब्रिकेंट की ज़रूरत पड़ेगी

रिसर्च में पाया गया है कि लगातार सेक्स करने से शरीर के अंगों में तरलता बनी रहती है। लेकिन यदि सेक्स समय पर नहीं किया गया, तो कृत्रिम लुब्रिकेंट की ज़रूरत होती है।

वैजाइना का टाइट होना

वैजाइना का टाइट होना

आमतौर पर लोग मानते हैं कि अगर ज्‍यादा दिनों तक शारीरिक संबन्‍ध ना बनाए जाएं तो महिलाओं की वैजाइना पहले की तरह टाइट बन जाती है। मगर ऐसा नहीं होता क्‍योंकि योनि की मांसपेशियां प्राकृतिक रूप से ही बहुत लचीली होती हैं इसलिये इस पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

UTI और STD होने का खतरा नहीं

UTI और STD होने का खतरा नहीं

मूत्र मार्ग में संक्रमण और यौन रोगों से आपको छुट्टी मिल सकती है क्‍योंकि ये दो बीमारियां मूत्र मार्ग में बैक्‍टीरिया के पहुंचने की वजह से होती हैं। तो ऐसे में सेक्‍स-फी लाइफ आपको सुरक्षित रखने में सहायक होगी।

English summary

9 Things Happen To Your Body When You Stop Having Intercourse

Here are nine things that happen to your body after you stop having intercourse. Most of them aren't great, but they also aren't going to kill you.