मानसून सीजन में खुद को बीमार होने से बचाना है तो अपनाएं ये 15 टिप्स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

बारिश का मौसम आते ही हर कोई इसका भरपूर मजा लेना चाहता है। मानसून सीजन में लोग चाय और पकौडियां खाना बहुत पसंद करते हैं। बारिश की वजह से इन दिनों लोग घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और एक्सरसाइज भी नहीं करते हैं जिस वजह से उनका वजन भी बढ़ने लगता है।

मानसून के दौरान सबसे ज्यादा तकलीफ कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को होती है क्योंकि वे बहुत जल्दी सर्दी-जुकाम या फ्लू जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ज़रूरी है कि वे अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रखें और अपनी डाइट में ज़रूरी बदलाव लायें।

इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं कि आप कैसे मानसून के दिनों में खुद को फिट रख सकते हैं।

#1

#1

इस सीजन में उन चीजों का सेवन ज्यादा करें जिनमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है और इम्युनिटी भी मजबूत होती है। इसके लिए डाइट में ब्राउन राइस, ओट्स और बार्ले इत्यादि को शामिल करें।

#2

#2

बारिश के सीजन में भूलकर भी स्ट्रीट फ़ूड या जंक फ़ूड ना खाएं। इन्हें खाने से फ़ूड इन्फेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

#3

#3

अपनी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए रोजाना की डाइट में लहसुन को ज़रूर शामिल करें। लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी इम्युनिटी पॉवर को काफी तेजी से मजबूत बनाती है और आपको कई तरह के रोगों से बचाती है।

#4

#4

मानसून के दिनों में दूध का सेवन बिल्कुल न करें। इसकी जगह पर अगर कुछ मीठा खाने का मन करे तो दही में ड्राई फ्रूट्स मिलकर खाएं।

#5

#5

शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। इस मौसम में ठंडक होने की वजह से आपको प्यास नहीं लगती है जिस वजह से आप घंटो पानी नहीं पीते हैं। इसलिए हर घंटे एक गिलास पानी पीते रहें।

#6

#6

बरसात के मौसम में कुकिंग के लिए कॉर्न ऑयल का प्रयोग करें। इस मौसम में मस्टर्ड ऑयल या मूंगफली के तेल का कम से कम सेवन करें। कॉर्न ऑयल आसानी से पच जाता है इसलिए मानसून में डॉक्टर भी इसी तेल को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

#7

#7

बरसात होते ही सबका मन कुछ चटपटा खाने का करने लगता है लेकिन अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो तेल मसालों से दूरी बनाकर रखें। मसालों के सेवन से इस मौसम में स्किन एलर्जी और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

#8

#8

खाने में नमक का कम से कम सेवन करें। इसके अलावा खट्टी चीजें जैसे कि इमली, टमाटर या नींबू का भी कम सेवन करें क्योंकि इनके सेवन से वाटर रिटेंशन का खतरा बढ़ जाता है।

#9

#9

अगर आपको नॉन वेजीटेरियन खाना ज्यादा पसंद है तो हैवी मसालेदार ग्रेवी वाली डिश बनाने की बजाय उन्हें ग्रिल करके खाएं। ग्रिल्ड या स्टू नॉन वेज डिशेज मानसून के लिए बेहतर चुनाव हैं।

#10

#10

मानसून के दौरान सेब, अनार जैसे फलों का सेवन अधिक मात्रा में करें। इससे आपको सभी तरह के ज़रूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं और इम्युनिटी पॉवर भी मजबूत होती है। इस सीजन में तरबूज और आम का सेवन न करें। खासतौर पर कटे हुए फल तो बिल्कुल न खाएं।

#11

#11

हाई ब्लड प्रेशर और वाटर रिटेंशन की समस्या से खुद को बचाना है तो मानसून सीजन में नमक की सीमित मात्रा का ही सेवन करें।

#12

#12

बैक्टीरिया से बचाव के लिए इन दिनों हर्बल टी का अधिक से अधिक सेवन करें। आप इन दिनों तुलसी, अदरक, काली मिर्च और पुदीने की चाय पी सकते हैं। इनके सेवन से आप फिट भी रहते हैं और आपकी इम्युनिटी पॉवर भी मजबूत होती है।

#13

#13

बारिश के मौसम में कच्ची सब्जियों का सेवन कम से कम करें क्योंकि इनसे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है। इसकी बजाय आप सब्जियों को भाप में पकाकर फिर खाएं।

#14

#14

सर्दी-जुकाम और फ्लू से खुद को बचाने के लिए घरेलू उपायों का ज्यादा प्रयोग करें। मूली के जूस में सेंधा नमक डालकर इसे गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पियें। इससे बैक्टीरिया तेजी से खत्म होते हैं और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।

#15

#15

सबसे ज़रूरी है इस मौसम में खुद को साफ़ रखना। अगर आप रोजाना नहाते नहीं है तो स्किन इन्फेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए रोजाना नहायें और साफ़ सुथरे कपड़े पहनें।

English summary

A Complete Guide To Stay Fit And Avoid Diseases During The Monsoons

Monsoon fitness and health tips include eating fibre-rich foods, avoiding street food, etc. Read to know the best monsoon fitness tips and how to boost immunity.
Please Wait while comments are loading...