बेरोजगार रहने से ज्यादा नुकसानदायक है तनावपूर्ण नौकरी- स्टडी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

बेरोजगार लोगों के मुकाबले कम वेतन पर तनावपूर्ण माहौल में नौकरी कर रहे लोगों की सेहत ज्यादा खराब होती है। ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद इस बात का खुलासा किया है।

शोध में खुलासा किया गया है कि कम वेतन पर काम करने वालों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझने की अधिक आशंका होती है। शोध करने वाले वैज्ञानिकों में भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक भी शामिल है।

Bad jobs

शोधकर्ताओं ने वर्ष 2009 से 2010 के दौरान बेरोजगार 35 से 75 साल की आयु के 1,000 लोगों का अध्ययन किया। उन्होंने आगामी कुछ वर्षों में इन लोगों के स्वास्थ्य और उनके हार्मोन्स द्वारा दिखाई दे रहे तनाव के स्तर पर नजर रखी।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर तरानी चंदोला समेत शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि खराब गुणवत्ता का काम करने वाले वयस्कों में दीर्घकालिक स्तर का उच्च तनाव स्तर पाया गया जबकि जो लोग बेरोजगार रहे उनमें यह कम देखा गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि अच्छी नौकरी करने वाले वयस्कों में बायोमार्कर का कम स्तर पाया गया।

English summary

Bad jobs worse for health than unemployment: Study

People working in low-paying or highly stressful jobs are more likely to face health problems than those who remain unemployed, scientists, including one of Indian origin, have found.
Story first published: Friday, August 18, 2017, 16:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...