1 महीने तक केवल 1 चम्मच सेब का सिरका पीने से होते हैं ये 8 बड़े फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सेब का सिरका स्वास्थ्य पर होने वाले फायदों के लिए काफी मांग में रहने वाला स्वास्थ्य उत्पाद है। इस पहले हम सेब के सिरके के फायदों के बारे में जाने, ये समझ लेते हैं कि सेब का सिरका होता क्या है।

सेब का सिरका एक तरीके का सिरका है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा है। ये उस लिक्विड से बनता है जो सेब को निचोड़ने से मिलता है। फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे हम सेब का सिरका या ए।सी।वी कहते हैं।

benefits of apple cider vinegar with water

स्वास्थ्य और खूबसूरती के सेगमेंट में ये सबसे ज़्यादा फायदेमंद उत्पादों में से एक है। सेब के सिरके के अनगिनत फायदे इसे बहुत लोकप्रिय बनाते हैं। फिर चाहे वो आम स्वास्थ्य हो, स्वाद, खूबसूरती, फिटनेस या फिर कोई भी अन्य घरेलू लाभ, सेब के सिरके के फायदे और इसे प्रयोग करने के तरीके अनगिनत हैं।

1) हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स के लिए

1) हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स के लिए

इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो पेट की एसिड सामग्री को सुधारते हैं। पेट में बहुत कम एसिड की उपस्थिति के कारण एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है। एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच सेब का सिरका लें।

2) स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है

2) स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है

यह ना केवल स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का समर्थन करता है, बल्कि ऑक्सीडेशन के नुकसान से भी बचाता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का मुख्य जोखिम है। इसे पानी के साथ लेनेसे फायदा होता है।

3) वजन घटाने में सहायक

3) वजन घटाने में सहायक

इसमें एसिटिक एसिड होता है जो भूख को दबाने में मदद करता है। यह चयापचय भी बढ़ाता है और पानी के प्रतिधारण को कम करता है। इसलिए यदि आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो यह अच्छा माना जाता है।

4) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है

4) ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है

इसमें एंटी-ग्लिसेमिक गुण होते हैं जो शरीर में एक स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करते हैं और उसे बनाए रखते हैं। सिरका स्टार्च के कुछ पाचन को रोकने में मदद करता है और यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से भी रोकता है।

5) एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं

5) एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं

इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और आसानी से चलने में मदद करते हैं। कैटेचिन, गैलिक एसिड, कैफीक और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट शरीर से रोगों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

6) पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है

6) पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है

इसमें मौजूद एसिटिक एसिड आपके खाने के महत्वपूर्ण खनिजों के अवशोषण को बढ़ा सकता है। पानी के साथ सेब का सिरका पीने के अलावा, आप इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं।

7) मांसपेशियों को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है

7) मांसपेशियों को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है

एथलीट अपने प्रतियोगिता से पहले रात को पानी के साथ सेब का सिरका पी सकते हैं। इसका कारण यह है कि एसिटिक एसिड मांसपेशियों को उच्च तीव्र अभ्यासों को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा में कार्बल्स को बदलने में मदद करता है।

8) रक्तचाप कम करता है

8) रक्तचाप कम करता है

अध्ययन ने सुझाव दिया है कि पानी के साथ सेब साइडर सिरका पीने से कुछ बिंदुओं पर रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह साबित करने के लिए उचित वैज्ञानिक प्रमाण हैं, और यह रक्तचाप के स्तरों में मामूली अंतर करता है।

English summary

Spoon Of Apple Cider Vinegar For 30 Days Can Prevent These Health Problems

Drink a spoon of apple cider vinegar with water for a month and see its health benefits. Read to know what are the benefits of drinking apple cider vinegar.
Story first published: Saturday, August 5, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...