For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक दिन में आपको कितने लीटर पानी पीने की जरूरत होती है,जापानी रिसर्चर्स ने बताया

|

आप ये बचपन से सुनते आ रहे होंगे की 6 लीटर पानी पीना आपकी बॉडी के लिए जरूरी है। ऐसी बातें आपने अक्सर डॉक्टरों और विशेषज्ञों से भी सुनी होंगी। लेकिन एक व्यक्ति को हेल्दी और हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, नई रिसर्च में पाया गया है कि एक दिन में आठ गिलास पानी भी बहुत अधिक हो सकता है। लेकिन ये आपके शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं है। लेकिन ज्यादातर परिस्थितियों में इसकी जरूरत भी नहीं होती है।

एबरडीन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में अन्य रिसर्चर्स के साथ ये समझने के लिए सहयोग किया कि वास्तव में लोगों को कितने पानी पीने की जरूरत होती है। बीबीसी ने बताया कि उन्होंने 23 अलग-अलग देशों के 5,604 लोगों को देखा, जिनकी उम्र आठ दिन और 96 साल के बीच थी।

1.5 से 1.8 लीटर पानी आपकी बॉडी के लिए पर्याप्त

1.5 से 1.8 लीटर पानी आपकी बॉडी के लिए पर्याप्त

इस नए रिसर्च में ये सुझाव दिया है कि एक दिन में दो लीटर पानी पीने के स्टैंडर्ड पब्लिक हेल्थ गाइडलाइन टॉप पर हैं। रिसर्च के लेखकों में से एक, जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल इनोवेशन के योसुके यामादा ने बताया कि वर्तमान सिफारिश सांइटफिक रूप से बिल्कुल भी सपोर्टेड नहीं है।

इस रिसर्च से निष्कर्ष निकाला कि 1.5 से 1.8 लीटर आपकी बॉडी के लिए पर्याप्त है। यमादा ने कहा कि आप अपनी पानी की जरूरत का लगभग 50 फीसदी अपने फूड स्टफ से पा कर सकते हैं। जब तक आपका आहार केवल बेकन, ब्रेड और अंडे नहीं है। स्टडी ने गैर जरूरत पीने के पानी के प्रोडक्शन की लागत पर भी प्रकाश डाला।

आइसोटोप-लेबलिंग आइसोटोप-लेबलिंग नामक टेक्नोलॉजी

आइसोटोप-लेबलिंग आइसोटोप-लेबलिंग नामक टेक्नोलॉजी

ग्रुप ने आइसोटोप-लेबलिंग नामक टेक्नोलॉजी का यूज करके 23 देशों में लगभग 5,600 व्यक्तियों में पानी के सेवन और हानि पर रिसर्च की।

शोधकर्ताओं ने पाया कि "वाटर टर्नओवर" जो शरीर द्वारा डेली यूज किए जाने वाले पानी की मात्रा को बताता है, 20 से 35 साल की ऐज के पुरूषों के लिए औसतन 4.2 लीटर और 30 से 60 वर्ष की महिलाओं के लिए 3.3 लीटर था।

क्लाइमेट चेंज का भी असर

क्लाइमेट चेंज का भी असर

रिसर्चर्स ने ये भी पाया कि बुजुर्ग लोगों के लिए पानी का इस्तेमाल काफी कम था और जलवायु और ऊंचाई जैसे बाहरी कारकों के आधार पर परिवर्तन भी दिखाई दे रहे थे।

रिसर्चर्स का ये भी कहना है कि समीकरण आपदा प्रभावित क्षेत्रों (Equation Disaster Affected Areas) और क्लाइमेट चेंज के कारण पानी की कमी से अफेक्टेड एरिया में आवश्यक पानी की न्यूनतम मात्रा निर्धारित करने में मदद कर सकता है।

पानी का टर्नओवर ह्यूमन हेल्थ से संबंधित

पानी का टर्नओवर ह्यूमन हेल्थ से संबंधित

यमादा का कहना है कि एक्वेशन डिजीज को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि रिसर्च से पता चलता है कि पानी का टर्नओवर ह्यूमन हेल्थ से रिलेटेड है।

(Reference- aninews.in)

English summary

Drinking 2 liters of water a day 'over the top, a Japanese study

New research has found that even eight glasses of water a day may be too much. But it is not harmful to your body. But in most circumstances, it is not even needed.
Story first published: Tuesday, November 29, 2022, 11:09 [IST]
Desktop Bottom Promotion