For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरियन किम्‍ची डाइट: जानें इसे खाने के फायदे

|

कोरियाई फूड कल्‍चर दुनिया भर में धीरे-धीरे अपना जगह बना रहे है, न केवल इसलिए कि यह स्वादिष्ट है, बल्कि इसलिए भी कि यह बेहद स्वस्थ है। कोरियाई खाद्य पदार्थों का प्रभाव इतना अधिक होता है कि दुनिया भर के लोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए इसका सहारा ले रहे हैं।

कहा जाता है क‍ि प्रमुख कोरियाई व्यंजनों में से एक जो उनके भोजन का एक अभिन्न अंग है, वह है 'किम्ची' - एक साइड डिश जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए जानें कि यह क्या है और इसके प्रमुख लाभ क्या हैं।

जान‍िए क्‍या है कोरियाई साइड डिश किम्ची ?

जान‍िए क्‍या है कोरियाई साइड डिश किम्ची ?

चाहे आप किसी कोरियाई घर में जाएं या कोरियाई रेस्तरां में जाएं, किमची एक ऐसी चीज है जो शायद आपको हर भोजन के साथ परोसी जाएगी। किम्ची एक पारंपरिक कोरियाई व्यंजन है जिसेफर्मेंटेंड सब्जियों, आम तौर पर गोभी, मूली, और हरी प्याज और नमक, चीनी, प्याज, अदरक, लहसुन और मिर्च मिर्च जैसे विभिन्न मौसमों से तैयार किया जाता है।

यह देखते हुए कि कुछ सब्जियां पूरे साल उपलब्ध नहीं होती हैं, कोरियाई अपने स्वादिष्ट साइड डिश तक असीमित पहुंच के लिए खाद्य संरक्षण विधियों का उपयोग करते हैं। लेकिन इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि फर्मेंटेशन की वजह से न सिर्फ किम्ची से अद्भुत खुशबू आ रही है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

पाचन तंत्र के ल‍िए बढ़‍िया

पाचन तंत्र के ल‍िए बढ़‍िया

किम्‍ची बनाने के लिए, एक लैक्टो-फर्मेंटेशन प्रक्रिया करनी होती है जिससे इसका इस्‍तेमाल काफी दिनों तक करने के साथ ही सुगंध भी बढ़ती है। किम्‍ची को नमक की फर्मेंटेशन सब्जियों से बनाया जाता है, इसमें बहुत सारे प्रोबायोटिक्स, जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो आपके लिए अच्छे होते हैं, विशेष रूप से आपके पाचन तंत्र के लिए। कहा जाता है क‍ि, किम्‍ची आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को दूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा, किमची में मौजूद प्रोबायोटिक्स कई अन्य स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाता है

इम्‍यूनिटी बढ़ाता है

तथ्य यह है कि किमची में प्रोबायोटिक्स आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, यह आपके प्रतिरक्षा कार्यों को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। किमची बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली किण्वन प्रक्रिया में लैक्टोबैसिलस जीवाणु का उपयोग किया जाता है, जिसे आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारियों से उत्पन्न सूजन के स्तर को कम करने के लिए कहा जाता है। इसके अतिरिक्त, किमची में विटामिन सी भी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है।

कैंसर और मधुमेह के जोखिम को करें कम

कैंसर और मधुमेह के जोखिम को करें कम

किम्ची एक जादुई भोजन है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं। यह बीटा-कैरोटीन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट घटकों से भरा हुआ है जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों (सीवीडी), स्ट्रोक, कुछ प्रकार के कैंसर और मधुमेह सहित गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह विटामिन ए, सी और के का भी एक बड़ा स्रोत है और कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर है।

यह शरीर में सूजन को कम करता है

हमारा शरीर विभिन्न कारणों से सूजन के अधीन है। उस ने कहा, प्रोबायोटिक्स में विरोधी भड़काऊ गुण और किम्‍ची में पाया जाने वाला एक सक्रिय यौगिक एचडीएमपीपीए, इस तरह की सूजन को कम करने के लिए कहा जाता है। यहां तक ​​कि जर्नल ऑफ माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित एक पशु अध्ययन में, यह पाया गया कि किमची में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक का विशिष्ट तनाव आंत में सूजन से लड़ सकता है।

वजन बढ़ाता है

बहुत से लोग कोरियाई वजन घटाने वाले आहार के वजन घटाने के कई लाभों से अवगत हैं। यह कोरियाई घर में दिन के हर भोजन में परोसे जाने वाले किण्वित साइड डिश के कारण भी है। यह देखते हुए कि किमची में कम कैलोरी, उच्च फाइबर सामग्री और बहुत सारे प्रोबायोटिक्स हैं, ऐसा कहा जाता है कि यह अतिरिक्त किलो को दूर रखता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

अध्ययनों ने संकेत दिया है कि एक कोरियाई किम्‍ची आहार वास्तव में शरीर में "खराब" (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। यह बदले में किसी के हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, नियमित रूप से किमची खाने से सूजन कम होती है, जो हृदय रोगों के प्रमुख कारणों में से एक है।

English summary

Health benefits of Korean Kimchi Diet in Hindi

Korean Kimchi Diet : Kimchi - a side dish that has several health benefits. Let us find out what it is and its key benefits in hindi. Read on
Story first published: Tuesday, November 23, 2021, 13:11 [IST]