For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, एक्सपर्ट ने सुझाए

|

कोलेस्ट्रॉल और हद्य आपस में जुड़े हुए हैं। आज के समय में अधिकतर लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर पाया जाता है, जो उन्हें कई तरह के हृदय रोगों के खतरे में डालता है। यह देखा जाता है कि जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर होता है, वह उसे सीमित करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। यकीनन यह आपकी लाइफ को मैनेज करने में मदद करते हैं। लेकिन दवाइयों के अतिरिक्त जीवनशैली में कुछ बदलाव करना और उचित आहार लेना हमेशा ही एक बेहतर विकल्प माना जाता है। यह शरीर में नेचुरल तरीके से बैड कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि को रोकने में आपकी मदद करते हैं। यदि आप अपने शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो न्यूट्रिशन एक्सपर्ट विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी के बताए गए तरीके अपना सकते हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में पांच ऐसे तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नेचुरली कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

क्या कहती हैं एक्सपर्ट

इंस्टा पोस्ट में अंजली मुखर्जी बताती हैं कि आहार आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन जबकि गलत जगहों पर बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल चिंता का विषय बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकृत होने पर भी हानिकारक हो जाता है। इसलिए, आप जो ले रहे हैं उसके बारे में सावधान रहना सबसे अच्छा है। अंजलि मुखर्जी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए निम्नलिखित पांच टिप्स बताती हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं-

विटामिन ई की खुराक पर दें ध्यान

विटामिन ई की खुराक पर दें ध्यान

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन ई का सेवन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन में कुछ प्रकार के रसायन होते हैं जो इसे कम करने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें, जिनमें विटामिन ई की प्रचुर मात्रा हो। आप अपनी डाइट में बादाम, मूंगफनी, पालक, कद्दू आदि को शामिल कर सकते हैं।

सैचुरेटेड फैट को लेकर रहें सावधान

सैचुरेटेड फैट को लेकर रहें सावधान

कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए आपको चीज़, रेड मीट, घी और अन्य जैसे संतृप्त वसा की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। यह सच है कि आपके शरीर को ऊर्जा और अन्य उद्देश्यों के लिए सैचुरेटिड फैट की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका बहुत अधिक मात्रा में नुकसान हो सकता है। इसलिए, ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

सावधानी से करें तेलों का चयन

सावधानी से करें तेलों का चयन

स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि आपको पूफा रिच तेल जैसे कॉर्न ऑयल और सूरजमुखी के बीज का तेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके बजाय उन तेलों का उपयोग करें जो मूफा रिच हों जैसे जैतून का तेल, अलसी का तेल और कैनोला तेल। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं।

कार्ब का सेवन कम करें

कार्ब का सेवन कम करें

आप हेल्दी रहने के लिए और कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए रिफाइंड कार्ब इनटेक को भी कम करें। कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अत्यधिक कार्ब के सेवन को कम करने से आपकी हेल्थ को फायदा मिल सकता है।

सॉल्यूबल फाइबर युक्त भोजन का करें सेवन

सॉल्यूबल फाइबर युक्त भोजन का करें सेवन

अंजलि मुखर्जी का सुझाव है कि आपको ओट ब्रान और साबुत दालों जैसे घुलनशील फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों और इसी तरह के खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही सॉल्यूबल फाइबर आपको अन्य भी कई लाभ पहुंचाते हैं।

English summary

Ways To Reduce Bad Cholesterol Level Approved By Expert In Hindi

Nutritionist Anjali Mukerjee, Anjali Mukerjee, bad cholesterol levels, cholesterol, health tips, health tips in hindi