जानिये महिलाओं को कौन-कौन सी मानसिक समस्‍याएं सबसे ज्‍यादा होती हैं

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की समस्‍या किसी भी को भी हो सकती है फिर चाहें वो आदमी हो या औरत। लेकिन महिलाओं में ये समस्‍या थोड़ा ज्‍यादा हो जाती है क्‍योंकि भी प्राकृतिक रूप से ही ज्‍यादा संवेदनशील होती हैं। चलिए बातचीत करते हैं कि महिलाएं किस प्रकार की मानसिक समस्‍याओं से ज्‍यादा जूझती हैं।

पढ़ें- महिलाएं कैसे करती हैं खुद को तनाव मुक्‍त?

शोध से ये बात साबित हुई है कि महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले तनाव ज्‍यादा होता है क्‍योंकि उनका यौन शोषण ज्‍यादा होता है और उन्‍हें आघात भी बहुत पहुँचता है। तनाव विकार की वजह से महिलाओं में पैनिक होने की आदत, फोबिया और सेपरेशन तनाव होता है।

depression

कई महिलाओं को हारमोन्‍स में होने वाले परिवर्तन की वजह से भी मानसिक समस्‍या या मूड उखड़ने की समस्‍या हो जाती है।

..तो इसीलिए महिलाएं होती हैं अधिक अवसादग्रस्त

हारमोन्‍स की वजह से पेट में भी गड़बड़ी पैदा हो जाती है, पीरियड्स के दिनों में, मेनोपॉज के दौरान महिलाओं का व्‍यवहार बदल जाता है।

woman

महिलाओं के शरीर में होने वाले बायोलॉजिकल परिवर्तन, उनके मानसिक बदलाव के लिए जिम्‍मेदार होते हैं। बच्‍चे के जन्‍म के बाद महिलाओं को पोस्‍टपार्टम डिस्‍ऑर्डर भी हो जाता है या वो बेवजह ही अपने शरीर को लेकर परेशान रहने लगती है।

रिसर्च के अनुसार, जो महिलाएं तनाव डिस्‍ऑर्डर से ग्रसित होती हैं उन्‍हें फालतू की बातों की चिंता होती है, डर लगता है या वो रोती ही रहती हैं।

anxiety

इसके अलावा, महिलाओं में पुरूषाें की अपेक्षा खाने का डिस्‍ऑर्डर भी ज्‍यादा होता है। हालांकि, उन्‍हें फिगर और वजन की फिक्र बहुत ज्‍यादा रहती है लेकिन फिर भी वो हमेशा खाने-पीने की चीजों को देखकर खुद को रोक नहीं पाती है।

English summary

Mental Health Issues That Are More Common In Women

Read to know the mental health issues that women are more prone too. These are the common health issues in women. Take a look.
Please Wait while comments are loading...