For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सर्द मौसम में सूख रही बगिया को फिर से गुलजार बनाएं, इन मौसमी फूलों को लगाएं

|

सर्द हवाएं, कम होती सूरज की रोशनी और ढ़लते तापमान में बगीचे के बहुत से फूल दम तोड़ने लगते हैं। आपकी खिलखिलाती बगिया से रंगीन फूल कम होने लगते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे भी बहुत से पौधे है, जो खासकर इन सर्दियों के मौसम के अनुरूप ही बने हैं, जो आप बगिया को फिर से गुलजार कर देंगे।

यह पौधे आसानी से सर्द हवाओं, सूरज की कम रोशनी में भी खिल जाते हैं, इतना ही नहीं इनमें से कुछ को तो बहुत कम रख रखाव चाहिए। बहुत से रंगों और डिजाइन्स वाले यह पौधे एकाएक आपकी बगिया की खोई हुई रंगत को लौटा देते हैं।

सर्दियों में लगी इन फूलों की पौध कम से कम बसंत तक ​खिली रहती है। इसलिए आज हम आपके लिए एक छोटी सी लिस्ट लाए है, जिसमें सर्दियों में घर में खिलने वाले इन फूलों के पौधों की लगभग हर तरह की जानकारी दी जा रही हैं।

1. सरल देखभाल वाला ‘कैलेन्डुला’

1. सरल देखभाल वाला ‘कैलेन्डुला’

‘पोट मैरिगोल्ड' के नाम से भी पहचाने जाने वाला कैलेन्डुला आसानी से गमले में लगा जाता है। सर्दियों में आसनी से मिलने वाले इस पौधे की देखभाल भी बहुत सरल है। साथ ही यह आपको बहुत से रंगों जैसे कि पीला और डीप ऑरेंज में नर्सरी में मिल जाएगा।

2. जनवरी तक रहेगा ‘विंटर जैसमिन'

कम मैंटेनेस वाला विंटर जैसमिन इस सर्दियों में आपके बगीचे के लिए बिलकुल सही रहेगा। जनवरी माह तक चलने वाले इस पौधे में फूल पीले रंग के होते है।

3. आसनी से मिल जाएगा ‘पैन्सी’

3. आसनी से मिल जाएगा ‘पैन्सी’

सर्दियों में आसानी से लगने वाले फूलों में से एक और पौधा है पैन्सी। आप चाहे तो इसका हर रंग लगाकर, गार्डन को रंग बिरंगा बना सकते है। यह शेड में अच्छी तरह से पनपते है।

4. रंगा बिरंगा ‘पिटूनिया'

आपके गार्डन को ब्राइट लुक देने वाले पिटूनिया फूल वैसे तो बहुत तरह के होते है। लेकिन इनमे से ‘ग्रांडीफ्लोरा' किस्म के पिटूनिया सबसे सुंदर माने जाते है। पतझड़ से लेकर सर्दियों तक लगने वाले इस पौधे के फूल बहुत बड़े होते है। आपको यह आसानी से सफेद, पीले, गुलाबी, ब्लैक पर्पल रंगों में किसी भी नर्सरी में मिल जाएगाा।

5. देर सर्दियों तक चलेगा ‘इंग्लिश प्राइमरोज’

5. देर सर्दियों तक चलेगा ‘इंग्लिश प्राइमरोज’

लगभग हर रंग में मिलने वाला इंग्लिश प्राइमरोज भी आपकी बगिया की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। इन फूलों को लगाने का सही समय है, मिड विंटर से लेकर लेट विंटर तक।

6. गहरी जड़ों वाला ‘हेलबोर'

गहरी जड़ें होने के कारण हेलबोर का पौधा आसानी से इस ठंडें मौसम में ठिक जाता है। सफेद, गुलाबी और बैंगनी रंगों में मिलने वाले इस फूल को आप हैंगिंग वाले गमले में भी लगा सकते है।

7. कम तापमान में खिलने वाला ‘कैमेलिया’

7. कम तापमान में खिलने वाला ‘कैमेलिया’

आपके बाग में आसानी से किसी भी तरह के फूलों के साथ जंचने वाला कैमेलिया फूल आसानी से कम तापमान में खिल जाते है। पर शर्त है कि इन्हें किसी शेल्टर वाली जगह पर रखा जाए। इस पौधे के फूल कम से कम हफ्ता भर चलते हैं।

8. नींबू की खूश्‍बू वाला ‘विंटर हनीसकल'

नवम्बर से लेकर अप्रेल तक खिलने वाला हनीसकल फूल क्रीमी व्हाइट रंग का होता है। इतना ही नहीं इन सर्द हवाओं में इनकी हल्की नींबू जैसी खूशबू बगिया को महका देती है।

9. रंगों और डिजाइन वाला ‘फ्लॉक्स फूल’

9. रंगों और डिजाइन वाला ‘फ्लॉक्स फूल’

अगर आप अपने गार्डन की खूबसूरती को और बढ़ाना चाहते है तो, फ्लॉक्स फूल बिल्‍कुल परफेक्ट च्‍वॉइस है। क्योंकि यह सुंदर फूल बहुत से रंगो और डिजाइन में मिलते है, जिससे आपके बगीचे का लुक देखते ही बनता है।

10. हल्की महक वाला ‘स्वीट एलिसन फूल'

हल्की ठंड में लगने वाला यह फूल आसानी से घर में उगाया जा सकता है। पतझड़ के मौसम से लेकर ठंड तक इसके पौधे में फूल आते हैं। इन छोट-छोटे फूलों में हल्की-हल्की महक सी आती है।

11. आसानी से लगने वाला ‘स्वीट पी’

11. आसानी से लगने वाला ‘स्वीट पी’

बहुत कम मेहनत से लगने वाले रंगीला फूल स्वीट पी आसानी से आपके बगीचे में लग जाएगा। नर्सरी में यह बहुत से रंगों में उपलब्ध है, जैसे कि नीला, गुलाबी, सफेद और बादामी इयात्दि।

12. बूंदो सा दिखने वला ‘स्नोड्रॉप'

बिलकुल सफेद बर्फ की बूंद की तरह दिखने वाला यह फूल सर्दियों में आपके गार्डन के बिलकुल सही पसंद है। नवम्बर में खिलने वाले यह फूल फरवरी माह तक आपकी बगिया की रौनक बढ़ाते है।

English summary

Stunning Flowers To Grow This Winter

Some flowering plants thrive in the colder months of the year, these include calendula, pansies, winter jasmine, English primrose, petunia, etc.
Story first published: Monday, January 13, 2020, 11:10 [IST]