क्‍या शीशे का टूटना अपशुगन होता है?

By: Parul Rohatgi
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप जानतेहैं कि हाथी और बंदर जैसे जानवर पानी में अपनी परछाई को देख सकते हैं? लेकिन मनुष्‍य अक्‍सर अपनी परछाई या अक्‍श आइने में देखना पसंद करता है।

भारतीय संस्‍कृति में माना जाता है कि आइने में किसी आत्‍मा के एक हिस्‍से को कैद करने शक्‍ति होती है। इसी तरह रोमन मानते हैं कि आईने में दिखने वाली छवि असल में उसकी आत्‍मा होती है। इसलिए कांच का टूटना सात साल के लिए दुर्भाग्‍य का कारण बन सकता है क्‍योंकि शीशे तोड़ने वाले इंसान की आत्‍मा उसके अंदर फंस जाती है।

Broken Mirror Brings 7 Years Of Bad Luck

लेकिन ये बस एक अंधविश्‍वास है या फिर इसके पीछे सच में कोई तर्क है ?

सदियों पहले बड़ी मेहनत, प्रयास और विशेषज्ञता से आईने को बनाया जाता था। इसलिए उस समय ये काफी कीमती हुआ करता था और हर किसी को इसे बड़ी सावधानी से रखने के लिए कहा जाता था। वहीं टूटे हुए कांच के टुकड़े शरीर पर लगने पर बहुत दर्द होता है और गहरे घाव दे सकते हैं।

Broken Mirror Brings 7 Years Of Bad Luck

इसलिए लोगों में ये अंधविश्‍वास डाल दिया गया कि टूटे हुए कांच से सात साल के लिए दुर्भाग्‍य आ जाता है इसलिए इसका खास ख्‍याल रखना चाहिए।

इसके अलावा रोमन ने सबसे पहले कांच के आईने बनाए थे और ये अंधविश्‍वास सबसे पहले यूरोप में सुना गया था और फिर ये चीन, अफ्रीका और भारतीय संस्‍कृति तक पहुंचा।

Read more about: bizarre, अजब गजब
English summary

Broken Mirror Brings 7 Years Of Bad Luck

Broken Mirror Brings 7 Years Of Bad Luck. But What Is The Truth Behind It? Find Out As We Bust This Myth.
Please Wait while comments are loading...