इन्‍हें कहा जाता है दुनिया के Best Father अपने बच्‍चों को कराते है स्‍तनपान

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अफ्रीका के इस काबिले के महिलाएं जब शिकार करने के लिए कई दिनों ते बाहर जाती है तो यहां आदमी पीछे से अपना घर और परिवार सम्‍भालते हैं। यहां तक की जब इनके दुधमुंहे बच्‍चें अपनी मांओं को यादकर के रोते हैं तो वे अपने निपल्‍स उनके मुंह में डालकर मांओं की भूमिका निभाते हैं। सुनकर हैरान हो रहे होंगे ना कि ऐसा कौनसा काबिले है जहां पिता स्‍तनपान कराता है और घर सम्‍भालतां है। ये पुरुष अफ्रीका के अका काबिला से हैं जो दिन भर घरेलू काम करने के साथ बच्‍चें सम्‍भालते हैं। इसलिए इन्‍हें दुनिया के सबसे बेहतरीन पिता होने को खिताब मिला है। 

ब्रिटिश नेशनल इंफोर्मेशन सेंटर ऑन द फादरहुड ने अका बोने कद वाले आदमियों की पितृत्‍व गुण देखते हुए इन्‍हें दुनिया का सबसे अच्‍छा पिता का खिताब दिया है। आइए जानते है कुछ और इस काबिले के बारे में-

समानता का अधिकार

समानता का अधिकार

इस काबिले में पुरुष और महिलाओं के लिए समान अधिकार है जब पुरुष शिकार के लिए बाहर जाते है तो महिलाएं घर सम्‍भालती है और एकत्र रहती है और जब महिलाएं शिकार के लिए निकलते हैं तो पुरुष घर सम्‍भालतें है और बच्‍चों का ध्‍यान रखते हैं।

बच्‍चों का खासा महत्‍व

बच्‍चों का खासा महत्‍व

अका काबिले में बच्‍चों का खास महत्‍व होता है और उन्‍हें बहुत जतन से पाला जाता है। यहां जब तक बच्‍चें एक साल के नहीं हो जाते है तब तक बच्‍चें जमीन पर पांव तक नहीं रख सकते है। यहां बच्‍चों को अलग से बाह‍र या दूसरे कमरे में नहीं सुलाया जाता हैं। ज्‍यादात्‍तर पिता यहां बच्‍चों को गोद में ही लिए रखते हैं। तीन समय का खाना बनाते हुए भी बच्‍चें गोद में रहते हैं।

कौन होते है ये लोग

कौन होते है ये लोग

अफ्रीका के अका समुदाय के लोग कद काठी में बौने होते हैं और गहरे रंग के होते हैं। यह लोग लम्‍बाई में ज्‍यादा नहीं होते हैं। महिलाएं और पुरुष दोनों ही साथ में ही शिकार किया करते हैं और साथ में खाना बनाएंगे और बच्‍चों की देखरेख करेंगे। हालांकि ये लोग दूसरे मानव समुदाय से बहुत अलग है। जब इनकी माएं बाहर होती है तो ये अपने बच्‍चों को ब्रेस्‍ट फीडिंग करवाते है हालांकि ये बात अलग है कि पुरुषों को शरीर में दूध नहीं बनता है लेकिन बच्‍चें मां को ढूंढते हुए पिता से जुड़ाव महसूस करने लगते है इसलिए वो पिता के निपल्‍स मुंह में ले लेते है।

image source

खुले विचारों के हैं अका काबिले के लोग

खुले विचारों के हैं अका काबिले के लोग

ये समाज लिंगभेद और समानता के मुद्दों पर शहरी लोगों से भी ज्‍यादा प्रगतिशील है। अका काबिले में सभी नियम समान है यहां न तो पुरुष घर पर रुकते है और न ही महिलाएं। यहां दोनों मिलकर भागीदारी से घर के कामों में हाथ बंटाते है और शिकार पर जाते हैं। यहां पुरुष कोई भी बात स्‍वाभिमान पर रहते है वो महिलाओं की स्‍वतंत्रता को लेकर बहुत सजग है।

image source

156 समाज पर हो चुकी है स्‍टडी

156 समाज पर हो चुकी है स्‍टडी

ये शोध दुनियाभर के करीब 156 तरह के समुदाय पर होने के बाद पाया कि बहुत सारे देशों में पितृत्‍व की स्थिति इतनी अच्‍छी नहीं हैं। केवल इन समुदाय के 20 प्रतिशत पि‍ता ही अपने बच्‍चों अपने बच्‍चों से काफी जुड़ाव महसूस करते हैं और 5 प्रतिशत छोटे बच्‍चें अपने पिता से।

image source

Story first published: Saturday, June 17, 2017, 15:15 [IST]
English summary

Aka Tribe Pygmy Fathers Why Men Breastfeed Their Babies

the Aka people in Africa, where the fathers are just as caring as the mothers. What can we learn from this pygmy tribe?
Please Wait while comments are loading...