गर्भावस्‍था में जरुर पिएं जीरा वॉटर, जानें इसे कैसे करें तैयार

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky
Cumin Seeds water in Pregnancy | Benefits | गर्भावस्था में वरदान है जीरे का पानी | Boldsky

हर महिला के जीवन में प्रेग्‍नेंसी एक खास फेज़ होता है जिसमें उसे अपने अंदर पलने वाले एक जिस्‍म की पूरी देखभाल खुद के शरीर के दम पर ही करनी होती है। ऐसे में कई समस्‍याएं भी सामने आती हैं जिनमें से कुछ दिक्‍कतों को जीरा पानी से दूर किया जा सकता है:

हर महिला के जीवन में प्रेग्‍नेंसी सबसे महत्‍वपूर्ण चरण होता है जब वो मां बनती है और उसे अपने भीतर एक जीवन का एहसास होता है। नौ महीने के इस समय में संतान की परवरिश का पूरा दायित्‍व मां के ऊपर ही होता है। ऐसे में मां को अपना ही विशेष ख्‍याल रखना पड़ता है ताकि बच्‍चे को पूरा पोषण मिल सकें। गर्भावस्‍था के उन दिनों में खान-पान को बहुत नियंत्रित करना होता है इसके लिए आपकी डॉक्‍टर भी आपको कई तरह की सलाह देती है।

 How To Prepare Jeera Water; It’s Benefits During Pregnancy

गर्भावस्‍था के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव, हारमोन्‍स में होने वाले परिवर्तन के कारण आ जाते हैं। जिनकी वजह से पेट में दर्द, मूड स्विंग, कब्‍ज आदि की समस्‍या होने लगती है। कई बार मधुमेह या एनीमिया आदि की शिकायत भी हो जाती है। गर्भावस्‍था के दिनों में बड़े लोगों की सलाह मानने में भलाई है और आपको उनके द्वारा बताई जाने वाली बातों और नुस्‍खों को ध्‍यान में रखना चाहिए।

इस दौरान कई सारे आयुर्वेदिक उपचार बहुत काम में आते हैं। इनमें से एक उपचार जीरा पानी है जिसे पीने से गर्भवती महिला को काफी लाभ मिलता है। इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता है। अंग्रेजी में इसे क्‍यूमिन सीड और हिंदी में इसे जीरा के नाम से जाना जाता है। सब्जियों को पकाने में अक्‍सर इसका इस्‍तेमाल मसाले भूनने से पहले ही कर लिया जाता है। गर्भावस्‍था में जीरा पानी पीने से बहुत आराम मिलता है। इसके अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ इस प्रकार हैं:

 1. एनीमिया से राहत -

1. एनीमिया से राहत -

गर्भवती महिला को अक्‍सर एनीमिया होने की शिकायत हो जाती है। जीरे में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जिससे महिला में आयरन की कमी पूरी हो जाती है और हीमोग्‍लोबिन बढ़ जाता है। हर दिन जीरा पानी पीने से स्‍वास्‍थ्‍य उत्‍तम बना रहता है क्‍योंकि शरीर में रक्‍त की कमी नहीं होती है। आयरन की वजह से महिला को सांस आदि लेने में कोई दिक्‍कत नहीं होती है।

2. एसीडिटी कम करना -

2. एसीडिटी कम करना -

जीरे के पानी का सेवन करने से महिला को एसीडिटी की समस्‍या होने से छुटकारा मिलता है। प्रेग्‍नेंसी में यूट्रस, पेट और आंतों पर प्रेशर डालता है जिससे पेट में दर्द और गैस की समस्‍या होती है। जीरा पानी पीने से ये समस्‍या दूर हो जाएगी।

3. ब्‍लड सुगर लेवल सही बनाये रखना -

3. ब्‍लड सुगर लेवल सही बनाये रखना -

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में गैसटेनल डायबटीज होना सामान्‍य बात है। आपको जीरा पानी पीने से ये समस्‍या नहीं होगा। जीरा, प्राकृतिक रूप से शरीर में सुगर की मात्रा को कम कर देता है।

 4. ब्‍लड़ प्रेशर सही बनाये रखना -

4. ब्‍लड़ प्रेशर सही बनाये रखना -

प्रेग्‍नेंसी के दिनों में तनाव के कारण ब्‍लड़ प्रेशर कम या ज्‍यादा होता ही रहता है। जो कि पेट में पलने वाले बच्‍चे के लिए घातक होता है। ऐसे में महिला को हर दिन जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे महिला का रक्‍तचाप संतुलित बना रहेगा।

 5. कब्‍ज और अन्‍य समस्‍याएं -

5. कब्‍ज और अन्‍य समस्‍याएं -

जीरे का पानी पीने से पेट की अकड़न ढीली पड़ जाती है और मल त्‍याग करने में कोई समस्‍या नहीं होती है। कब्‍ज की समस्‍या से पूरी तरह से छुटकारा सिर्फ इसे पीने से ही मिल जाता है। पेट में होने वाले दर्द और ऐंठन में भी आराम मिलती है। जीरा पानी पीने से गैस पास होने में भी मदद मिलती है और शरीर की विषाक्‍तता भी निकल जाती है।

जिन महिलाओं को सुबह कमजोरी लगती है वो भी इसे पीने से फर्क महसूस कर सकती हैं।

कैसे बनाये जीरा पानी -

कैसे बनाये जीरा पानी -

कई गुणों से भरपूर इस जीरा पानी को बनाना बहुत ही आसान है। आपको इसे घर पर ही बना लेना होता है और किचेन में हर सामग्री इसके लिए उपलब्‍ध ही होती है। इसे बनाने के बाद बोतल में भरकर सारा दिन एक-एक घुंट पीते रहने से ऊपर बताये गए सभी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त होंगे:

आवश्‍यक सामग्री -

  • 3 चम्‍मच जीरा
  • ड़ेढ़ लीटर पानी

कैसे बनाएं -

1. जीरा और पानी को मिला लें और इसे पांच मिनट तक उबालें।

2. अब इस मिश्रण को छान लें।

3. ठंडा होने पर इसे एक बोतल में भर लें। पूरा दिन थोड़ा - थोड़ा करके पिएं।

4. हर दिन नया पानी ही बनाकर पिएं।

English summary

How To Prepare Jeera Water; It’s Benefits During Pregnancy

Drinking jeera water during pregnancy has several benefits. So read to know how to prepare jeera water.
Story first published: Tuesday, November 28, 2017, 10:05 [IST]
Please Wait while comments are loading...