For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

देर न कर दें आप, इन संकेतों से समझ जाएं रिलेशनशिप में कम हो रहा है प्यार

|

दुनिया में कोई भी रिश्ता प्यार और विश्वास पर टिका है। पति-पत्नी के रिलेशनशिप में भी यही बात लागू होती है। दंपत्ति के रिश्ते की चमक उस वक्त तक बरकरार रहती है जब इसमें प्यार, अपनापन और सम्मान बना रहता है। रिश्ते में आने के बाद जब कपल लंबा समय बिता लेते हैं तब उसके बाद परेशानियां शुरू होती हैं।

एक वक्त के बाद पार्टनर की कुछ आदतों से चिढ़ होने लगती है, तकरार बढ़ने लगता है। अगर इसे समय रहते नहीं संभाला जाए तो रिश्ता टूटने की कगार पर भी पहुंच जाता है। आप वक्त रहते अपने रिश्ते में कम होते प्यार के संकेतों को समझ सकते हैं और उसके अनुसार कुछ उपाय कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे कौन से संकेत हैं जिन्हें रिश्ता टूटने से पहले भांप लेना चाहिए।

बढ़ने लगी हैं गलतफहमियां

बढ़ने लगी हैं गलतफहमियां

काफी समय साथ बिता लेने के बाद कई कपल्स के बीच में कम्युनिकेशन गैप बढ़ जाता है। रिश्ते में दरार आने का ये अहम कारण है। आपके और पार्टनर के बीच में समय समय पर बातचीत होती रहनी चाहिए। आप दोनों जब अपनी बातें शेयर करना बंद कर देते हैं तब रिलेशनशिप में गलतफहमियां जगह बनाने लगती हैं। आपको जब इस तरह की स्थिति दिखने लगे तब इसे दूर करने के लिए अपने पार्टनर से खुलकर बात करें।

पार्टनर का ख्याल न रखना

पार्टनर का ख्याल न रखना

आमतौर पर रिश्ते के शुरूआती चरण में हर पार्टनर अपने साथी का अच्छी तरह से ख्याल रखते हैं। कभी ऐसा हो सकता है कि कामकाज की भागदौड़ में वो आपका ध्यान नहीं रख पाते हैं तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। मगर कई मौकों पर आपने ये नोटिस किया है कि जरुरत के समय आपके पार्टनर का रवैया पहले की तरह केयरिंग नहीं है तो आपको ध्यान देने की जरुरत है। उनकी जिंदगी में आपकी अहमियत कम हो रही है तो इस बात को समय रहते समझ जाएं और नजदीकी बढ़ाने के लिए अपने तरीके से प्रयास करें।

भावनात्मक लगाव का कम होना

भावनात्मक लगाव का कम होना

रिलेशनशिप में जब एक दूसरे के लिए भावनात्मक लगाव कम हो जाता है तब वह रिश्ता नीरस होने लगता है। ऐसे रिश्ते में लोगों को अपने पार्टनर की परवाह नहीं रहती है। इमोशंस रिश्तों में जान डालते हैं। लोग अपने पार्टनर से तब दूर होने लगते हैं जब रिश्ते में प्यार खत्म होने लगता है। ध्यान दें कि आप अपने पार्टनर के दिल से दूर न हुए हों और बढ़ती दूरियों की वजह भी तलाश करें।

भूलने लगना प्यार जताना

भूलने लगना प्यार जताना

लोग जब रिश्ते में प्रैक्टिकल हो जाते हैं तब वो अपनी भावनाओं को व्यक्त करना समय की बर्बादी समझने लगते हैं। एक रिलेशनशिप नन्हे पौधे की तरह होता है जिसे समय समय पर प्यार और अपनापन मिलने से वो भविष्य में आने वाले संकटों से बचने के लिए तैयार होता है। अकसर ये देखा जाता है कि कपल्स शुरुआत में तो एक दूसरे के प्रति खूब लगाव दिखाते हैं मगर आगे चलकर वो अपने दिल में छिपी भावनाओं को जाहिर करना भूल जाते हैं। उनकी ये आदत रिश्ते को कमजोर करने लगती है। समय रहते हुए आप छोटे छोटे तरीकों से जता सकते हैं कि आपके दिल में अपने पार्टनर के लिए कितनी मोहब्बत है।

English summary

Warning Signs When Your Relationship Lacks Love

Here are some warning signs that tell your relationship lacks love.