For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

December Rashifal 2022: आर्थिक रूप से दिसंबर का महीना इन राशियों के लिए रहेगा लकी

|

अपने मासिक राशिफल के माध्यम से आप पूरे महीने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी असफलताओं को सफलता में बदल सकते हैं। आइए देखते हैं दिसंबर का महीना किन राशियों के लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आने वाला है और किसके जीवन में मचेगी उथल-पुथल।

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

मेष राशि वालों के लिए दिसंबर बहुत ही शुभ रहेगा। यदि लंबे समय से आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं या आप विदेश जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो इस अवधि में आपको मनचाहा परिणाम मिल सकता है। आपकी मेहनत रंग लाती नजर आ रही है। व्यापार से जुड़े जातकों को अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी। हालांकि आप बड़े फायदों के लिए छोटे मुनाफों को नजरअंदाज करने की गलती न करें। अगर आप इंपोर्ट एक्सपोर्ट का काम करते हैं तो इस अवधि में आपको अच्छा फायदा हो सकता है। पारिवारिक जीवन में स्थितियां सुखद रहेगी। घर के सदस्यों के साथ इस दौरान आपको लंबी यात्रा करने का मौका मिल सकता है। आपकी यह यात्रा बहुत ही यादगार साबित होगी। जीवनसाथी का भावनात्मक समर्थन मिलेगा और एक दूसरे पर आपका विश्वास बढ़ेगा। पैसों के मामले में यह समय आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस अवधि में आपकी जमा पूंजी में इजाफा होगा। इसके अलावा आप कोई पुराना छोटा-मोटा उधार चुकाने में भी सफल रहेंगे। सेहत को लेकर आप लापरवाही न करें। यदि आपको पहले से कोई रोग है तो आप अधिक सावधान रहें।

राशि तत्व: अग्नि

राशि स्वामी: मंगल

शुभ अंक: 7, 10, 29, 34, 47, 58

शुभ दिन: सोमवार, रविवार, मंगलवार, शनिवार

शुभ रंग: गुलबी, गहरा पीला, लाल, आसमानी

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय कठिन रहेगा। सहकर्मियों के साथ झगड़े झंझट से बचें। वहीं बड़े व्यापारियों को इस अवधि में जल्दबाजी से बचने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कर्मचारियों के साथ भी आप अपना तालमेल अच्छा रखने का प्रयास करें। अहंकार और टकराव से नुकसान आपका ही होगा। अगर आप अपने पैतृक व्यापार से जुड़े हुए हैं तो इस अवधि में अपनी सूझबूझ से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा। माता-पिता के साथ यह समय बहुत ही अच्छा गुजरेगा। इस दौरान आपके बड़े आपका मार्गदर्शन भी कर सकते हैं। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको अपने वैवाहिक जीवन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। जीवनसाथी को महसूस कराएं कि वे आपके लिए कितने खास हैं। पैसों की स्थिति ठीक रहेगी। आपको धन लाभ हो सकता है। यदि आपको आपको हृदय से जुड़ी बीमारी है तो आपको क्रोध और तनाव से बचने की सलाह दी जाती है।

राशि तत्व: पृथ्वी

राशि स्वामी: शुक्र

शुभ अंक: 9, 11, 25, 36, 44, 53

शुभ दिन: मंगलवार, सोमवार, बुधवार, रविवार

शुभ रंग: सफेद, पीला, क्रीम, गुलाबी, आसमानी

मिथुन (मई 20 से जून 20):

मिथुन (मई 20 से जून 20):

सेहत से जुड़ी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की सलाह दी जाती है। रोजाना सुबह खुली हवा में सैर करें। इसके अलावा आप समय पर भोजन करने की आदत डालें। कामकाज की बात करें तो दफ्तर में आपका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा और उच्च अधिकारी आपके काम से काफी संतुष्ट रहेंगे। व्यापार से जुड़े जातकों को इस अवधि में कुछ जोखिम भरे फैसले लेने पड़ेंगे। यदि आप शेयर बाजार से जुड़ा काम करते हैं तो यह समय आपके लिए कुछ खास नहीं रहेगा। पारिवारिक जीवन में कुछ उथल पुथल रहेगी। घर के सदस्यों के बीच सामंजस्य की कमी देखने को मिलेगी। ऐसे में छोटी-छोटी बातों पर झगड़े झंझट हो सकते हैं। आर्थिक स्थिति आपकी सामान्य से बेहतर रहेगी। यदि आप समझदारी से खर्च करेंगे तो ज्यादा समस्या नहीं होगी। हालांकि इस दौरान आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है अन्यथा वाद विवाद हो सकता है जिस वजह से आर्थिक नुकसान भी संभव है।

राशि तत्व: वायु

राशि स्वामी: बुध

शुभ अंक: 4, 8, 23, 30, 49, 52

शुभ दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार, सोमवार

शुभ रंग: हरा, लाल, नीला, क्रीम

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

पारिवारिक मोर्चे पर यह समय आपके लिए बेहतर साबित होगा। इस दौरान घर में चल रहा तनाव कम होगा और परिजनों के बीच एकता बढ़ेगी। इस अवधि में आपके घर के बड़े बुजुर्ग कोई महत्वपूर्ण फैसला भी ले सकते हैं। जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता अच्छा रहेगा। एक दूसरे के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा और आपके प्रेम में भी वृद्धि होगी। दूसरी ओर अगर आप अविवाहित हैं और प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो आपके मार्ग में कोई बड़ी बाधा आ सकती है। हालांकि आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत है। उचित समय आने पर आपकी इस समस्या का समाधान जरूर होगा। आर्थिक दृष्टिकोण से यह माह आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आपको रुके हुए धन की प्राप्ति हो सकती है, साथ ही आपकी आमदनी भी बढ़ने की प्रबल संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को काफी कड़ा परिश्रम करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान दफ्तर में कंपटीशन बढ़ सकता है। ऐसे में आप पर खुद को साबित करने का दबाव रहेगा। व्यापारियों के लिए यह माह औसत रहने वाला है। शेयर बाजार से जुड़े लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें तो काम का दबाव और निजी जीवन की परेशानियां इस दौरान आपका मानसिक तनाव बढ़ा सकती है।

राशि तत्व: जल

राशि स्वामी: चंद्रमा

शुभ अंक: 7, 14, 23, 34, 48, 55

शुभ रंग: पीला, गुलाबी, नीला, लाल, सफेद

शुभ दिन: सोमवार, शनिवार, बुधवार, शुक्रवार

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

पैसों के लिहाज से यह माह आपके लिए कुछ ठीक नहीं रहेगा। दोस्तों के साथ घूमने फिरने या सुख सुविधाओं की चीजों पर ज्यादा पैसा खर्च करने से बचें। यदि आप इसी तरह खुले दिल से खर्च करते रहेंगे तो आपके भविष्य की योजनाओं में बाधाएं आ सकती है। कामकाज की बात करें तो व्यापार से जुड़े जातक यदि किसी नए कारोबार में अपनी किस्मत आजमाने के लिए पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो आपको समझदारी से अपना फैसला लेने की जरूरत है। नौकरी की तलाश कर रहे हैं जातकों के लिए यह समय बहुत ही शुभ रहने वाला है। आपको मनचाही नौकरी मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर यदि आप पहले से ही नौकरी कर रहे हैं तो आप पर वर्क लोड अधिक रहने के आसार हैं। ऐसे में आपको खुद के लिए भी पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। पारिवारिक जीवन में स्थितियां सुखद रहेगी। पिता के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है। माह के अंत में आपके लिए छोटी सी यात्रा का योग बन रहा है। आपकी यह यात्रा बहुत ही खास रहने वाली है। सेहत की बात करें तो आपको ज्यादा मीठे के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है, खासतौर पर यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस तरह की लापरवाही न करें।

राशि तत्व: अग्नि

राशि स्वामी: सूर्य

शुभ अंक: 5 ,10, 17, 24, 30, 49, 57

शुभ दिन: रविवार, शुक्रवार, बुधवार, मंगलवार

शुभ रंग: भूरा, हरा, लाल, नारंगी

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

नौकरी में पदोन्नति और प्रमोशन होने की प्रबल संभावना है। यदि हाल ही में आपका प्रमोशन हुआ है तो आपको कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। व्यापार से जुड़े जातकों को अपने रुके हुए काम पूरे होंगे। इस दौरान आप काफी भागदौड़ भी कर सकते हैं। माह के अंत में आपको अच्छा आर्थिक फायदा होने के आसार हैं। अगर आप बेरोजगार हैं और रोजी रोजगार के लिए लंबे समय से परेशान हैं तो इस अवधि में आपकी समस्या का समाधान हो सकता है। पारिवारिक जीवन में सुख और शांति रहेगी। आपको भाई या बहन से जुड़ी कोई अच्छी खबर मिल सकती है। जीवनसाथी के साथ यह समय बहुत ही रोमांटिक गुजरेगा। आर्थिक मोर्चे पर यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको अतिरिक्त धन कमाने का मौका मिल सकता है। सेहत आपकी बढ़िया रहेगी। इस अवधि में सेहत से जुड़ी परेशानियों से आपको छुटकारा मिल सकता है।

राशि तत्व: पृथ्वी

राशि स्वामी: बुध

शुभ अंक: 4, 16, 27, 33, 41, 50

शुभ दिन: रविवार, गुरुवार, शनिवार, बुधवार

शुभ रंग: नीला, बैंगनी, गुलाबी, सफेद

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

कामकाज के मोर्चे पर यह माह आपके लिए अच्छा संकेत दे रहा है। अगर आप व्यापार करते हैं तो आपके कामकाज में तेजी आएगी, साथ ही आप कारोबार का विस्तार भी कर सकते हैं। साझेदारी में व्यापार करने वाले जातकों को इस दौरान अच्छे मुनाफे की प्राप्ति होगी। पार्टनर के साथ आपका तालमेल बेहतर होगा। महत्वपूर्ण व्यवसायिक फैसले लेने के लिए यह समय उचित है। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह माह मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के शुरुआती दिन आपके लिए बहुत ही व्यस्त रहेंगे। इस अवधि में आपको एक साथ कई काम पूरे करने पड़ सकते हैं। इसके अलावा आपको कई यात्राएं भी करनी पड़ेगी। वैवाहिक जीवन में स्थितियां तनावपूर्ण नजर आ रही है। जीवनसाथी के साथ मतभेद गहरे होने के आसार है। आप महसूस करेंगे कि आपके प्रिय आपको नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसे में आपको खुलकर उनसे बातचीत करने की आवश्यकता है। पैसों के मामले में यह माह सामान्य रहेगा। आपको बिना सोचे समझे पैसों से जुड़ा लेन देन न करने की सलाह दी जाती है। सेहत की बात करें तो आपको बासी और बाहर के भोजन से परहेज करने की जरूरत है। आपको फूड पोइजनिंग हो सकती है।

राशि तत्व: वायु

राशि स्वामी: शुक्र

शुभ अंक: 4 12, 23, 37, 44, 59

शुभ दिन: बुधवार, शनिवार, गुरुवार, रविवार

शुभ रंग: लाल, नारंगी, पीला, मैरून

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

वैवाहिक जीवन में तनाव रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल बिगड़ सकता है। आपके प्रिय का गलत बर्ताव में बदलाव आ सकते हैं। वहीं दूसरी ओर रोमांटिक लाइफ में भी स्थिति उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। हो सकता है आप अपने पार्टनर को पर्याप्त समय न दे पाएं। ऐसे में आपके पार्टनर आप से काफी नाराज रहेंगे। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको पहले से अधिक परिश्रम करने की सलाह दी जाती है, खासतौर पर यदि आपकी परीक्षाएं आने वाली है तो अपने समय का सदुपयोग करें। अगर आप नौकरी करते हैं तो आत्मविश्वास से किए हुए कार्यों में आपको सफलता मिल सकती है। इस दौरान आप अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहेंगे। व्यापार से जुड़े लोगों के लिए यह समय कुछ ठीक नहीं है। इस अवधि में विरोधी आप पर हावी रहेंगे और आपका नुकसान भी हो सकता है। पैसों की बात करें तो इस माह अपने बढ़ते हुए खर्चों से आप परेशान रहेंगे और बचत पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। ऐसे में आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। सेहतमंद रहने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

राशि तत्व: जल

राशि स्वामी: मंगल और प्लूटो

शुभ अंक: 7, 11, 20, 33, 45, 54

शुभ दिन: मंगलवार, सोमवार,रविवार, बुधवार

शुभ रंग: सफेद, भूरा, गुलाबी, नीला

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

इस दौरान कामकाज से जुड़ी परेशानियां आपकी चिंता बढ़ा सकती है, विशेष रूप से नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रहने के आसार हैं। अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो वर्क लोड बढ़ने के साथ-साथ इस दौरान उच्च अधिकारियों का रवैया भी आपको परेशान कर सकता है। मुमकिन है वे आपके साथ कुछ ज्यादा ही सख्ती से पेश आएं। ऐसे में आपको खुद पर काबू रखने की सलाह दी जाती है। वहीं व्यापारी किसी कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं। आपकी लापरवाही के कारण इस दौरान आपका बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है। पैसों की बात करें तो इस माह धन हानि हो सकती है। पारिवारिक जीवन में स्थितियां सामान्य रहेगी। जीवनसाथी के साथ अपना रिश्ता अच्छा रखने की कोशिश करें। आपको अपने प्रिय को समझने का प्रयास करना चाहिए। यदि इस दौरान सेहत से जुड़ी छोटी सी भी समस्या होती है तो आपको उसे नजरअंदाज न करने की सलाह दी जाती है।

राशि तत्व: अग्नि

राशि स्वामी: बृहस्पति

शुभ अंक: 3, 5, 10, 27, 31, 44, 56

शुभ दिन: शुक्रवार, शनिवार, गुरुवार, बुधवार

शुभ रंग: लाल, हरा, गुलाबी, पीला

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

नौकरी करने वाले जातकों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपकी मेहनत सफल होगी। उच्च अधिकारियों का भरोसा जीतने में आप सफल रहेंगे और सहकर्मियों के साथ आपका तालमेल बेहतर होगा। मा के मध्य में आपको अच्छे अवसर की प्राप्ति हो सकती है। बेहतर होगा आप इस अवसर को भुनाने का पूरा प्रयास करें। जल्द ही आपकी तरक्की होने के आसार है। ऑनलाइन व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह सप्ताह बहुत ही लाभदायक रहने वाला है। आपको जबरदस्त आर्थिक फायदा हो सकता है। इस अवधि में आप अपना कारोबार आगे बढ़ाने की भी योजना बना सकते हैं। घर के सदस्यों के साथ रिश्ते में सुधार आएगा, विशेष रूप से माता-पिता का सहयोग आपको मिलेगा। इस दौरान अपनों की मदद से आपकी किसी बड़ी समस्या का समाधान भी हो सकता है। जीवनसाथी के साथ यह समय बहुत ही अच्छा गुजरेगा। आपकी आपसी समझ बेहतर होगी। पैसों को लेकर चल रहा प्रयास सफल हो सकता है। इस अवधि में आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठाएंगे। हालांकि काम के साथ आपको आराम पर भी ध्यान देना होगा।

राशि तत्व: पृथ्वी

राशि स्वामी: शनि

शुभ अंक: 5, 10, 28, 34, 47, 58

शुभ दिन: शनिवार, सोमवार, बुधवार, मंगलवार

शुभ रंग: बैंगनी, पीला, मैरून, सफेद, नारंगी

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

इस राशि वालों के गूंलिए यह माह बड़ी राहत लेकर आ सकता है। संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद सुलझने के आसार हैं। फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। कामकाज की बात करें तो ग्रहों के सकारात्मक प्रभाव के कारण आपके कामकाज में बढ़ोतरी होगी। अगर आप व्यापार करते हैं तो आप नई योजनाओं पर काम शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस अवधि ममें किए गए निवेश का अच्छा फायदा मिलने की प्रबल संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को अपने काम पर अधिक फोकस करने की सलाह दी जाती है, खासतौर पर बॉस द्वारा दिए हुए कार्यों को प्राथमिकता दें। पारिवारिक जीवन में सुख और शांति रहेगी। घर के छोटे सदस्यों के द्वारा आपको मान सम्मान मिलेगा। पैसों की बात करें तो यह माह आपके लिए मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। माह के शुरुआती दिन आपके लिए बेहद खर्चीली रहने वाले हैं, लेकिन इसके बाद आप बचत पर ध्यान दे पाएंगे। अगर बात आपके स्वास्थ्य की करें तो आपको दांतो से जुड़ी समस्या हो सकती है।

राशि तत्व: वायु

राशि स्वामी: यूरेनस, शनि

शुभ अंक: 2, 17, 20, 38, 45, 50

शुभ दिन: बुधवार, गुरुवार, सोमवार, शनिवार

शुभ रंग: गहरा हरा, गुलाबी, सफेद, पीला, लाल

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

अगर आप अविवाहित हैं तो आपके लिए विवाह का कोई अच्छा प्रस्ताव आ सकता है। जल्द ही आप परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। वहीं दूसरी ओर यदि आप पहले से ही शादीशुदा है तो आपको अपने जीवनसाथी के साथ पर्याप्त समय बिताने का मौका मिलेगा। आपके बीच की सारी गलतफहमियां दूर होगी और आपके रिश्ते में सुधार आएगा। माह के अंत में आप अपने प्रिय के साथ घूमने फिरने के लिए कहीं बाहर भी जा सकते हैं। पैसों के मामले में यह सप्ताह औसत रहने वाला है। कर्ज और उधार लेने से आपको बचने की सलाह दी जाती है। यदि पहले से ही आप पर कर्ज का बोझ है तो इस दौरान आप काफी दबाव महसूस कर सकते हैं। कामकाज के दृष्टिकोण से यह समय मिलाजुला रहने के आसार हैं। नौकरीपेशा जातकों को दफ्तर में काम चोरी और आलस्य से बचने की सलाह दी जाती है। वहीं व्यापारियों को कोई भी व्यवसायिक प्रस्ताव जल्दबाजी में न स्वीकार करने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय कुछ ठीक नहीं रहेगा। आपको अपना अधिक ध्यान रखना होगा।

राशि तत्व: जल

राशि स्वामी: नेपच्यून, बृहस्पति

शुभ अंक: 7,15, 26, 34, 41, 58

शुभ दिन: शनिवार, सोमवार, मंगलवार, रविवार

शुभ रंग: हरा, गुलाबी, आसमानी, सफेद, पीला

English summary

December Rashifal 2022: Monthly Horoscope December 2022 in Hindi

What does your monthly horoscope - December, 2022 have in store? Find out here.
Desktop Bottom Promotion