सफेद बालों से जुड़े मिथ और तथ्‍य

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप बालों की सफेदी के बारे में फैली अलग-अलग बातों को लेकर संशय में रहते हैं और इसके पीछे की हकीकत जानना चाहते हैं। तो, नीचे दिये लेख को पढ़ें और बालों को सफेद होने से रोकने के उपायों के बारे में जानें।

खूबसूरत बाल तो कुदरती तोहफा माना जाता है और हम भी अपने बालों को हमेशा चमकदार और काला घना बनाये रखना चाहते हैं। लेकिन, रोज हानिकारक कैमिकल्‍स के संपर्क में आने, अपर्याप्‍त आहार, तनाव और अन्‍य कई कारणों से हमारे बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। तो, बालों के असमय सफेद के पीछे कई मिथ भी चले आते हैं, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चले आते हैं और लोग उन्‍हें सच मानने लगते हैं।

जी हां, इन मिथों में कई सच्‍चाइयां भी छुपी होती हैं, लेकिन सभी बातें पूरी तरह सच नहीं होतीं। अगर आप इन बातों का सही प्रकार से ध्‍यान न रखें तो आप गलत रास्‍ते पर जा सकते हैं, जिससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। तो जरूरी है कि आप मिथ और हकीकत के फर्क को समझें। और बालों के असमय सफेद के पीछे के जरूरी कारणों और इलाजों को जानें।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 1: अगर आप एक सफेद बाल को खींचकर निकालें तो उसी जड़ से कई सफेद बाल निकल आते हैं।

सच: यह बात पूरी तरह गलत है। नगातार सफेद बाल खींचकर निकालते रहने से कुछ समय बाद आप गंजे हो सकते हैं। हमारे बालों की जड़ों में केवल एक बाल निकलने की जगह होती है। तो एक ही समय पर एक से ज्‍यादा सफेद बाल निकलना तो असंभव है।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 2 : सफेद बालों को छुपाने का सबसे अच्‍छा तरीका स्‍थायी कलर ट्रीटमेंट करवाना है

सच : यह बात पूरी तरह गलत है। आपके सिर में कितने सफेद बाल हैं उसके आधार पर ही आप अपने सिर के सफेद बालों को छुपा सकते हैं। अगर आपके सिर में सफेद बाल कम हैं तो आप सेमी-परमानेंट और डेमी परमानेंट रंगों के आपसी मिश्रण से बालों की सफेदी छुपा सकते हैं। इस मिश्रण में किसी प्रकार का कोई सख्‍त केमिकल नहीं होता।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 3: धूम्रपान से बाल सफेद होते हैं

सच : यह बात सच है कि धूम्रपान से आपके बाल सफेद होते हैं। लैंकाशायर के ली इनफेरमरी के जे जी मोस्‍ली ने इस बात को साबित किया है कि धूम्रपान करने वाले व्‍यक्तियों में असमय बाल सफेद होने की आशंका धूम्रपान न करने वालों की अपेक्षा चार गुना अधिक होती है। बालों को सफेद करने के साथ-साथ धूम्रपान बालों के झड़ने की भी वजह होता है। तो, अगर आप समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो धूम्रपान से दूर रहें।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 4: बालों के सफेद होन की प्रक्रिया को पलटा जा सकता है

सच : यह बात कुछ हद तक सही है। ऐसे कुछ उपाय हैं जो बालों के सफेद होने की प्रकिया को रोक सकते हैं और कुछ हद तक उन्‍हें पलट भी सकते हैं। हालांकि वैज्ञानिकों ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है, लेकिन कुछ लोगों को गाजर का जूस पीने से फायदा होता देखा गया है।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 5: किसी भी डरावनी परिस्थिति अथवा ट्रामा के बाद आपके बाल जल्‍दी सफेद होना शुरू हो जाते हैं

सच: यह बात पूरी तरह गलत है। इस मिथ को सही साबित करने के लिए कोई भी प्रायोगिक साक्ष्‍य उपलब्‍ध नहीं है। यह बात गलत है कि अगर आप किसी डरावनी या ट्रामा परिस्थिति से गुजरेंगे तो आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 6: लंबे समय तक हेयर जैल के इस्‍तेमाल से बाल असमय सफेद हो सकते हैं

सच: यह बात पूरी तरह से गलत है। ऐसे कई लोग मौजूद हैं जो नियमित हेयर जैल का इस्‍तेमाल करते हैं और अपने बालों को स्‍टाइलिश लुक देते हैं। तो इस‍ मिथ में विश्‍वास न करें। लेकिन हां, बालों की अन्‍य समस्‍याओं जैसे गंजापन आदि को दूर रखने के लिए ब्रांडेड हेयर जैल का ही इस्‍तेमाल करें।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 7: धूप में बहुत ज्‍यादा घूमने से बाल सफेद हो सकते हैं

सच : यह बात भी कुछ हद तक सही है। धूप में अधिक रहने से ब्राउन और लाल बालों की चमक कम हो सकती है। सूरज की रोशनी में अधिक वक्‍त बिताने से उनका रंग हलका हो सकता है। लेकिन, किसी भी चिकित्‍सीय रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि नहीं की गयी है। अगर आप अपने लाल अथवा ब्राउन बालों का रंग हल्‍का करना चाहते हैं तो अपने बालों को सिरके से धोयें या फिर टोपी पहनकर अपने बालों को सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आने से रोकें।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 8: सफेद बाल बहुत लचीले होते हैं और सारा दिन इन्‍हें संभालना काफी मुश्किल होता है

सच: यह नकारात्‍मक बात पूरी तरह से गलत है। आपके काले और सफेद दोनों बाल एक ही प्रकार के तत्‍व से बने होते हैं। तो यह बात गलत है कि आपके सफेद बाल अधिक लचीले होते हैं और उन्‍हें स्‍टाइल करना मुश्किल होता है। यह आपकी नकारात्‍मक सोच है जिसके कारण आपको ऐसे विचार आते हैं। तो, इस बात पर विश्‍वास न करें।

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

सफेद बालों के मिथ और हकीकत

मिथ 9: हेयर कलर से सफेद बाल डल हो जाते हैं

सच: नहीं यह बात सच नहीं है। कई ऐसे हेयर कलर किट बाजार में मौजूद हैं जो वास्‍तव में आपके बालों को पोषण देते हैं और उन्‍हें चमक भी प्रदान करते हैं। ये किट आपके बालों को स्‍वस्‍थ और पोषण युक्‍त दिखाते हैं।

कुछ अन्‍य टिप्‍स के बारे में जानिये:

कुछ अन्‍य टिप्‍स के बारे में जानिये:

1. मेहंदी और आंवले को मिलाकर घर पर ही एक हेयरपैक बनायें। इससे अपने सभी बालों को कवर करें। इस मिश्रण से आपके सफेद बाल काले हो जाते हैं।

2. एक कटोरी पानी में एक चम्‍मच चाय पत्‍ती डालकर उसे अच्‍छी तरह उबाल लें। उबलने के बाद उसे पूरी तरह ठंडा होने दें। इसे बालों पर लगायें और कुछ समय तक ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

कुछ अन्‍य टिप्‍स के बारे में जानिये:

कुछ अन्‍य टिप्‍स के बारे में जानिये:

3. नारियल के तेल में आंवला मिलाकर घर पर ही तेल तैयार करें। इस मिश्रण को उबालकर सप्‍ताह में दो बार इसे बालों में लगायें। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और एक बार फिर काले हो जाएंगे।

4. करी पत्‍ते को अपने आहार में शामिल कीजिये। करी पत्‍ते की चटनी बनाइये या फिर इसे यूं ही खाइये। धीरे-धीरे आपके सिर के सारे सफेद बाल कुदरती तौर पर काले हो जाएंगे।

English summary

Gray hair myths and facts

Find out the “Truth” of every “Myth” about the hair graying as described below and take good care of your hair.
Story first published: Thursday, October 30, 2014, 12:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...