दुल्‍हन बनने जा रही हैं तो जरूर ट्राई करने चाहिए ये हेयरस्टाइल

Subscribe to Boldsky

हर लड़की के लिए उसका शादी का दिन बहुत खास होता है। शादी वाले दिन सबकी निगाहें बस दुल्हन पर ही टिकी होती हैं। इसलिए हर लड़की चाहती है कि वो अपनी शादी पर बैस्ट दिखे। ज्वेलरी, कपड़े, एसेसरीज़ से लेकर मेकअप तक सब कुछ बढिया लगना चाहिए। शादी वाले दिन की प्लानिंग में भारतीय दुल्हनें अपने हेयरस्टाइल को लेकर ज्यादा परेशान रहती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में लड़कियों कई तरह के हेयरस्टाइल करवाती हैं और फिर उन्हें शादी वाले दिन क्या सूट करेगा, ये समझने में भी उन्हें दिक्कत होती है।

शादी की पोशाक, चेहरे का आकार, पांरपरिक नियम, परिवार की मर्जी और बालों की लंबाई के अनुसार ही हेयर स्टाइलिस्ट दुल्हन के लिए कोई हेयरस्टाइल चुनती हैं। इसलिए भारतीय दुल्हुनों के लिए कोई भी हेयरस्टाइल चुनने में काफी समय और रिसर्च की जरूरत होती है।

अगर आपकी भी शादी का दिन करीब है और आप समझ नहीं पा रही हैं कि शादी के दिन क्या हेयरस्टाइल करवाएं तो हम आपकी इस मुश्किल को दूर करने के लिए बता रहे हैं 10 पारंपरिक ब्राइडल हेयरस्टाइल के बारे में। किसी भी हेयरस्टाइल को सिर्फ देखकर ही पसंद न कर लें।

वो हेयरस्टाइल चुनें जो आपके ऊपर जचे यानि आपको सूट करे। अपने हेयरस्टाइलिस्ट के साथ ट्रायल करें और बैठकर उनसे आराम से अपने हेयरस्टाइल को लेकर चर्चा करें। इस तरह आप अपनी शादी के दिन पर बैस्ट दिख सकती हैं।

दुल्‍हन बनने जा रही हैं तो जरूर ट्राई करने चाहिए ये हेयरस्टाइल

1. बड़ा गोल जूड़ा

1. बड़ा गोल जूड़ा

भारतीय दुल्हनों के बीच ये हेयरस्टाइल काफी कॉमन है। सिर के बीच में एक बड़ा सा गोल आकार का जूडा जिसे फूलों और अलग-अलग सुंदर एसेसरीज़ से सजाया गया हो। ये जूड़ा आपके बालों के लिए सुरक्षित रहता है और साथ ही जूड़ा लंबे समय तक टिका भी रहता है। ये जूड़ा बनने के बाद कम से कम आधा दिन तक तो दुल्हन को अपने बालों या हेयरस्टाइल की चिंता नहीं सताएगी। आप अपने जूड़े को किसी भी तरह से सजा सकते हैं।

2. डेकोरेटिव प्लेसट (चोटी)

2. डेकोरेटिव प्लेसट (चोटी)

दक्षिण भारत में दुल्हनें अपनी शादी के दिन चोटी करती हैं। वहां पर दुल्हनों का ये हेयरस्टाइल काफी कॉमन है। अगर आप अपनी शादी पर साड़ी पहन रही हैं तो आपको ये हेयरस्टाइल सूट करेगा। अगर आपके बालों की लंबाई कम है तो आप हेयर एक्सटेंशन का प्रयोग भी कर सकती हैं। चोटी को फूलों या फिर एसेसरीज़ से सजाया जा सकता है। भारतीय दुल्हनों के लिए ये हेयरस्टाइल काफी आसान है और इसे कोई भी घर पर ही कोई आंटी या रिश्तेदार कर सकता है या फिर आप चाहें तो सैलून भी जा सकती हैं।

3. साइड सी थ्रू बन

3. साइड सी थ्रू बन

अगर आप अपनी शादी पर जूड़ा बनवाने की सोच रही हैं तो साइड बन भी कोई बुरा ऑप्शन नहीं है। साइड बन ज्यादा दिखाई देता है। इसे भी आप एसेसरीज़ से सजा सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि साइड बन थोड़ा-सा नीचे बनता है ताकि यह आपके कानों के पीछे से बाहर निकल जाए। आप साइड बन दाईं या बाईं, किसी भी तरफ बनवा सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बन सही जगह ही बने।

4. रैट्रो हेयर पफ

4. रैट्रो हेयर पफ

80 के दशक के बाद दुल्हनों के हेयरस्टाइल में रैट्रो हेयर पफ भी काफी पॉपुलर हेयरस्टाइल है। रैट्रो पफ में आपके खुले बालों को पीछे की ओर ले जाकर उसका जूड़ा बना दिया जाता है। जिन लड़कियों की लंबाई कम है वो अपनी शादी पर ये हेयरस्टाइल ट्राई कर सकती हैं। इससे आपकी लंबाई ज्यादा दिखेगी। जब स्टाइलिस्ट आपका पफ बनाएं तो उनसे इसे थोड़ा टाइट रखने के लिए कहें ताकि ये बहुत जल्दी खुले नहीं और आप आराम से अपनी शादी इंजॉय कर पाएं।

5. टेंड्रिल हेयरडू

5. टेंड्रिल हेयरडू

ये हेयरस्टाइल काफी खूबसूरत है। टेंड्रिल हेयरडू सभी का ध्यान अपनी ओर खींचता है। ये हेयरस्टा्इल इतना अलग और सुंदर होता है कि कोई भी आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है। ये हेयरस्टाइल बनाना थोड़ा मुश्किल होता है और इसके लिए आपको किसी स्टाइलिस्ट की ही जरूरत पड़ती है। ट्रेंड्रिल हेयरडू में किसी भी तरह की एसेसरीज़ को कम ही लगांए ताकि ये अच्छी तरह से दिखाई दे। आप इस हेयरस्टाइल के साथ मांग टीका या साइड मांग टीका लगा सकती हैं।

6. लो बन विद लॉक्स

6. लो बन विद लॉक्स

अगर आप कॉमन जूड़ा बनवाने से बोर हो चुकी हैं और अपनी शादी पर कुछ हटकर हेयरस्टाइल करवाना चाहती हैं तो आप लो बन विद लॉक्स हेयरस्टाइल करवा सकती हैं। लो बन का मतलब है थोड़ी नीचे बना हुआ जूड़ा। इसे आप बीच में, साइड पार्टिंग कर या किसी भी तरह बनवा सकती हैं। ये सब आपके चेहरे के आकार पर निर्भर करता है। जिन लड़कियों की लंबाई ज्यादा या सामान्य है वो अपना जूड़ा नीचे की ओर ही बनवाएं।

7. स्टाइलिस्ट साइड फिशटेल प्लेंट

7. स्टाइलिस्ट साइड फिशटेल प्लेंट

अगर आप रोज़-रोज़ की बोरिंग चोटी से बोर हो चुकी हैं और अपनी शादी पर कुछ अलग स्टाइलिश सा हेयरस्टारइल ट्राई करना चाहती हैं तो आप साइड फिशटेल चोटी करवा सकती हैं। इस फिशटेल चोटी को आप पर्ल बॉल या फूलों से भी सजा सकती हैं। अगर आप अपनी शादी पर लहंगा पहन रही हैं तो ये हेयरस्टाइल आपके ऊपर खूब जचेगा। इसे आप अपनी शादी की अन्य रस्मों जैसे संगीत या मेहंदी पर भी ट्राई कर सकती हैं।

8. सुंदर पोनीटेल

8. सुंदर पोनीटेल

अगर आपके बाल स्वस्थ, सुंदर और घने हैं तो आप ये हेयरस्टाइल अपना सकती हैं। अपनी पोनीटेल को बाउंसी और शेप में बनाने के लिए सैलून जाकर एक बार ब्लो ड्रायर जरूर लगवा लें। इससे आपकी पोनीटेल शादी के दौरान घंटो तक टिकी रहेगी। पोनीटेल बनाते समय हेयरस्प्रे का प्रयोग जरूर करें।

9. हाफ ओपन हेयरडू

9. हाफ ओपन हेयरडू

आज की जेनरेशन की भारतीय दुल्हनें इस हेयरस्टाइल को ज्यादा पसंद करती हैं। अगर आप ये हेयरस्टाइल करवा रही हैं तो ध्यान रखें कि आपके बालों को अच्छी तरह से संवारा जाए। इस हेयरस्टाइल में आप फूल या हेयर एसेसरीज़ भी लगा सकती हैं।

10. ब्लो ड्राइड कर्ल्स विद ओपन हेयर

10. ब्लो ड्राइड कर्ल्स विद ओपन हेयर

शादी के दिन आप अपने बालों को कर्ल्स करवाकर उन्हें खुला भी छोड़ सकती हैं। कर्ल्स को अच्छी तरह से संवारने के लिए आप बॉबी पिन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन पिंस की सहायता से आपके बाल बिखरेंगें नहीं।

11. ओपन स्ट्रेट हेयर विद एसेसरीज़

11. ओपन स्ट्रेट हेयर विद एसेसरीज़

अगर शादी वाले दिन आप अपने बालों पर सबसे कम समय में कोई हेयरस्टाइल बनवाना चाहती हैं तो ये काम करें। आपके बाल जैसे भी हैं उन्हें अच्छी तरह से संवार कर बस खुला छोड़ दें। बालों को धोएं और उनके सूखने के बाद कंघी करें। इससे आपके बाल चमकदार और स्वस्थ लगेंगें। गहनों के साथ खुले बाल दुल्हन की सुंदरता में चार चांद लगा सकते हैं।

English summary

10+ Hairstyle Ideas For Indian Brides

Check out these hairstyle options for Indian brides to decide on for their D-day.
Please Wait while comments are loading...