इस एक नुस्‍खे से सफेद बालों को कर सकते हैं काला

By: Parul Rohatgi
Subscribe to Boldsky

उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन आजकल युवा भी बालों के सफेद होने की समस्‍या से परेशान हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बालों की जड़ों में मौजूद मेलानिन के कारण उनका रंग काला रहता है।

जब मेलानिन का उत्‍पादन कम या बंद हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं लेकिन अच्‍छी बात ये है कि कुछ घरेलू उपयों से इस समस्‍या से निजात पाया जा सकता है। आइए जानते है कि वो एक चमत्‍कारिक नुस्‍खा।

ayurvedic treatment for white hair to black hair

क्‍यों रूकता है मेलानिन का उत्‍पादन ?

उम्र बढ़ने, हार्मोनल बदलाव, तनाव, डिप्रेशन, प्रदूषण और पोषण की कमी की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। इस वजह से बालों में मेलानिन का उत्‍पादन रूक या जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं लेकिन सही समय पर उपाय कर लेने से इस मुश्किल से बचा जा सकता है।

तो चलिए जानते हैं कि कैसे घर पर ही आप इसका उपचार कर सकते हैं।

स्‍टेप 1

नारियल के दूध से एक्‍स्‍ट्रैक्‍ट ऑयल निकालने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें और दो नारियल घिस लें। अब नारियल और पानी को ब्‍लेंड करें। इसमें से लिक्विड को निचोड़ लें और फिर इसे उबाल लें। आपको इसमें तेल मिल जाएगा।

स्‍टेप 2

एलोवेरा में पर्याप्‍त प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं जो बालों और रोमकूपों को पोषण देता है। आंवला जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी होता है जिससे कम उम्र में बाल सफेद नहीं होते।

ayurvedic treatment for white hair to black hair

स्‍टेप 3

ना ज्‍यादा और ना कम मात्रा में इस मिश्रण को उबालें।

स्‍टेप 4

बालों में लगाने से पहले इस मिश्रण को धूप में 10-12 दिनों के लिए रख दें।

स्‍टेप 5

अब इस मिश्रण को बालों में लगाएं और जड़ों तक मालिश करें और फिर कंघी कर लें।

English summary

One Simple Home Remedy You Can Turn Your Grey Hair Into Black Permanently

According to experts, the black colour of our hair is due to the melanin in them that is found in the roots of the hair.
Please Wait while comments are loading...