कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स फिक्स बजट में ऐेसे पाएं अपना 'मेकअप किट'

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मेकअप, चाहे डेली रूटीन में हो या फिर किसी खास अवसर पर, हर लड़की कि चाह यही होती है कि उसका मेकअप बेस्ट हो और लुक ओरों से बेस्ट और डिफ्रेंट लगे।

ऐसे में जरूरी है मेकअप प्रॉडेक्ट्स कि पूरी जानकारी और सही तकनीक। लेकिन अमुमन ऐसा माना जाता है कि मेकअप प्रॉडेक्ट्स बहुत महंगे होते है। जबिक असल में देखा जाए तो, मेकअप प्रॉडेक्ट्स कि पूरी जानकारी और उनकी सही तकनीक के सहारे बजट में ही ब्युटी प्रॉडेक्ट्स अपना सकते है।

अगर आप भी मेकअप करना सीख ही रहे है तो, पहले प्रॉडेक्ट्स को ट्राई और टेस्ट कीजिए, क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि जो दूसरों पर फबे वहीं आप पर भी जमें। इसलिए अच्छे से पहले मेकअप कि तकनीक सीखें, सीखते हुए अगर गल्तियां हो तो, ट्राए और बस ट्राए करिए।

आज हम कुछ जरूरी मेकअप प्रॉडेक्ट्स और उनके सही इस्तेमाल कि तकनीक बताएंगे जो फिक्स बजट में भी फिट बैठें।

 फाउंडेशन

फाउंडेशन

चेहरे पर फाउंडेशन लगाने का सही ढंग यही है कि इससे पहले चेहरे पर अच्छे से मॉइश्चर लगाएं, फिर फाउंडेशन या बीबी क्रीम लगाएं। साथ ही इसे गर्दन के टोन से मिलता हुआ लगाएं।

 कंसीलर

कंसीलर

चेहरे के दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले गड्ढों को छुपाने के लिए कंसीलर सबसे बेहतर है। कंसीलर खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखें कि यह, स्किन टोन से थोड़ा हल्का हो, ताकि आंखों के गड्ढों को छिपा कर रंगत आ सके। स्किन टोन से मैच करने के लिए चेहरे के किनारे पर लगाते हुए, धीरे-धीरे पूरे फेस पर फैलाएं।

स्पोंज

स्पोंज

फाउंडेशन और कंसीलर को ठंग से लगाने के लिए स्पोंज सबसे अच्छा टूल है। इससे पूरे चेहरे पर इन्हें एक जैसे टोन में लगाया जा सकता है। ताकि लुक बहुत हद तक नेचुरल लगे।

 कॉम्पेक्ट

कॉम्पेक्ट

आंखों के नीचे के काले घेरों और झुर्रियों को छुपाने के लिए कंसीलर के साथ सही कॉम्पेक्ट का होना जरूरी है। साथ ही इसकी मदद से गर्मियों के दिनों में मेकअप करने में आसानी होती है।

 आईशेडो

आईशेडो

मेकअप ट्रिक सीखने वालों के लिए, आंखों को स्मोकि लुक देना थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए शुरूआत में बहुत सारे आईशेडोज में उलझने के बजाए शीमरी आईशेडो ट्राई करें।

आईलाइनर

आईलाइनर

आईलाइनर लगाने के बहुत से नुस्खें है, लेकिन स्मोकि आई लुक के लिए स्मजी आई लाइनर ही लगाएं। इसके अलावा अगर क्लिन कैट आई इफेक्ट चाहिए तो स्मज फ्री आईलाइनर लगाएं।

 मस्कारा

मस्कारा

मेकअप किट का सबसे जरूरी हिस्सा है मस्कारा। इससे आंखें उभर के आती है और चेहरे को बोल्ड लुक देती है।

 ब्लश

ब्लश

खिलता हुआ और गुलाबी रंगत वाला चेहरा सभी को पसंद है। इसलिए अगर आप भी खिली खिली लगना चाहती है तो ब्लश का सही रंग और सही ठंग पता होना चाहिए। अमुमन यह राय दी जाती है कि वेनिटी किट में पिंक, कोरल और ब्रोंज शेड्स जरूर रखें।

 लिपस्टिक

लिपस्टिक

आपके किट में एक ब्राइट और एक न्यूड लिपस्टिक का शेड होना बहुत जरूरी है। ताकि हर मुड और लुक के हिसाब से आप पर फबें।

English summary

How to build up a perfect makeup kit under Rs 500

A lot of beauty lovers invest in good quality skincare products but choose affordable products when it comes to makeup.
Story first published: Tuesday, June 20, 2017, 15:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...