For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चमकती हुई त्‍वचा के लिये अपनाइये ये 20 टिप्‍स

|
Facial Massage technique for Glowing Skin | इस मसाज तकनीक से तुरंत पाऐं दमकती त्वचा | Boldsky

साफ और दमकती हुई त्‍वचा अक्‍सर लड़कियों का ख्‍वाब होता है। कई लड़कियों की इतनी साफ त्‍वचा होती है कि अक्‍सर उन्‍हें देखने वाले लोग चौंक जाते हैं। आप सोंचते होगें कि उन्‍हें ये त्‍वचा विरासत में ही मिली होगी और आप खुद के बारे में सोंच कर उदास हो जाती होगीं। पर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है, किसी भी लड़की कि त्‍वचा चमकदार बन सकती है पर अगर उस पर लगातार ध्‍यान दिया जाए तो।

ऐसे कई स्‍किन टिप्‍स हैं जिसे आप अपना कर साफ, बिना दाग-धब्‍बो वाली और चमकीली त्‍वचा पा सकती हैं। टिप्‍स में डाइट , मॉइस्‍चराइजिंग और हाइड्रेटिंग आदि शामिल है। कई लड़कियां पार्लर जा कर फेशियल करवा लेती हैं लेकिन अच्‍छा आहार खाने पर ध्‍यान नहीं देती। जिस वजह से उन्‍हें चमकदार त्‍वचा नहीं मिल पाती। इसी तरह से अगर आप बाजरू समान का प्रयोग करती हैं तो वह कुछ दिनों तक अपना असर दिखाएगी पर फिर उसके बाद सब बेकार हो जाती है।

MUST CLICK: 2 मिनट में दूर हो जाएगा प्राइवेट पार्ट का कालापन, इन घरेलू नुस्‍खों को अजमाएं

अच्‍छा होगा कि अगर चमकदार त्‍वचा पाना है तो होममेड ब्‍यूटि प्रोडक्‍ट लगाइये। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 20 तरीके जिससे आप चमकदार और दाग धब्‍बे रहित त्‍व्‍चा पा सकेंगी। आइये जानते हैं इनके बारे में-

खूब सारा पानी और ताज़ा जूस पीजिये

खूब सारा पानी और ताज़ा जूस पीजिये

खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये। इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं।

वहीं जब भी जूस पियें, तो जूस ताज़ा होना चाहिए। आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीने चाहिये। इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।

अच्‍छी नींद लें

अच्‍छी नींद लें

अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्‍किन पर असर पड़ सकता है। दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये।

नींबू और संतरा के फायदे

नींबू और संतरा के फायदे

अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सदाद में छिड़क कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी जाएं।

वहीं संतरा आपकी त्‍वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है। इसका जूस पीजिये चाहे इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर लगाइये। यह हर तरह से स्‍किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

अखरोट

अखरोट

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी त्‍वचा का मसाज भी कर सकती हैं। इससे आप जवान दिखने लगेगीं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्‍वचा से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है।

मछली

मछली

मछली में ओमेगा- 3 पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत जरुरी विटामिन होता है।

टमाटर

टमाटर

इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता है।

बनाना मास्‍क

बनाना मास्‍क

केले को मैश कर के उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा करीबन हफ्ते में 1 बार करने से त्वचा में चमक आ जाएगी।

अनार खायें

अनार में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि त्वचा में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्दी भरने में मददगार होता है। इसको पीने से खून भी बढता है, इसलिये त्वचा को लाल दिखाने में यह सहायक होता है।

अंडा

अंडा

अंडा खाने से न केवल बॉडी बनती है बल्‍कि यह स्‍किन के लिये भी अच्‍छा होता है। अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें और चमकदार त्‍वचा पाएं।

दाल और बटर फ्रूट

दाल और बटर फ्रूट

दाल में प्रोटीन होता है, जिसे खाने से त्वचा की कोशिकाएं नई बनती हैं और त्वचा चमकदार बनता है।

वहीं बटर फ्रूट त्वचा में नमी भरने के लिये आपको बटर फ्रूट का जूस पीना चाहिये। यह त्वचा में अंदर से ही चमक लाता है।

स्‍क्रब करें

स्‍क्रब करें

त्वचा को स्क्रबर से स्क्रबर करने से नई त्वचा आती है और पुराने दाग धब्बे हल्के पड़ने लग जाते हैं। हफ्ते में 2 बार स्क्रब करना चाहिये।

आई क्रीम

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करने के लिये अंडर आई क्रीमल लगाएं। क्रीम अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिये।

मॉइस्‍चराइजर लगाएं

मॉइस्‍चराइजर लगाएं

अपनी त्‍वचा पर करीबन 10 मिनट तक माइस्‍चराइजर लगा कर मसाज करना चाहिये। चेहरे पर गोलाई में मसाज करें।

फेशियल

महीने में 1 या 2 बार आपको अपने चेहरे का फेशियल करवाना चाहिये। अगर इसे रेगुलर किया जाएगा तो आपकी त्वचा फ्रेश, हेल्दी और यंग दिखेगी।

सनस्‍क्रीन लगाएं

सनस्‍क्रीन लगाएं

जब भी आप बाहर कड़ी धूप मे बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन हमेशा साथ में रखें। सूरज की कठोर किरणें त्‍वचा की रंगत को खराब कर देती हैं।

सनग्‍लास लगाएं

सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्‍वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्‍मा लगाएं।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कौन सा फेसमास्क लगायें?

अगर आप नियमित रूप से फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहती हैं और त्वचा को चमकदार बनाना चाहती हैं, तो निम्न फेस-मास्क लगा सकती हैं:

  • एलोवेरा-विटामिन ई : इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन ई, मिलकर त्वचा को चमकदार बनाते हैं।
  • हल्दी-दूध का फेसमास्क: हल्दी एंटीमाइक्रोबियल होती है और दूध त्वचा को कोमल बनाता है, दोनों मिलकर कील-मुहासों से छुटकारा दिलाते हैं।
  • केला-शहद-नींबू का फेस-पैक: इसमें विटामिन विटामिन ई, विटामिन B1, विटामिन B2, विटामिन सी और कैरोटीन होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने के लिए हर जरूरत को पूरा करता है।
चमकदार त्वचा के लिए कौन सा लेप लगायें?

चेहरे पर चमक लाने के लिए आप बेसन, शहद और हल्दी का लेप लगायें। इससे त्वचा ग्लो करेगी और अलग सा निखार आयेगा। इसके अलावा दही, क्रीम, शहद और अखरोट पॉवडर का लेप लगाने से चेहरे पर निखार आता है। रंग अच्छा होता है। तुलतानी मिट्टी का लेप लगाने से त्वचा में मौजूद छोटे-छोटै कण (pores) खुल जाते हैं। इससे कील-मुहासों से छुटकारा मिलता है।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए क्या खायें?

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि अखरोट सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। अखरोट से डेड सेल खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा बादाम ड्राई स्क‍िन के लिए बहुत अच्छा होता है। वहीं नारियल खाने से त्वचा ड्राईनेस कम होती है, झुर्रियां नहीं पड़ती हैं साथ ही दाग-धब्बे दूर होते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कौन सा जूस पियें?

ताज़ा जूस हमेशा फायदेमंद होता है और इससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है। चमकदार त्वचा पाने के लिए आप नियमित रूप से निम्न फलों व सब्जियों के जूस पी सकती हैं:

  • खीरे, टमाटर का जूस
  • पालक, पत्तागोभी का जूस
  • सेब, पपीते, अनार, मोसंबी, संतरे का जूस
  • चुकंदर, गाजर का जूस
English summary

20 Tips To Get The Glowing Skin

If you want to get a glowing skin, you need to follow some easy skin care tips. These tips are simple and can be applied without any hassle.