नूरजहां को गुलाब तो प्रिंसेस डायना को एवोकाडो था पसंद, ऐसे थे प्राचीन महारानियों के ब्‍यूटी सीक्रेट

Posted By:
Subscribe to Boldsky

प्राचीन समय में रानियां महारानी प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके अपने सौंदर्य को बढ़ाया करती थी। उस जमाने में ब्रांडेड कॉस्‍टमेटिक और ब्‍यूटी पार्लर तो हुआ नहीं क‍रते थे। इसलिए उस समय महारानियां खुद को सुंदर बनाएं रखने के लिए प्राकृतिक घरेलू नुस्‍खों का ही इस्‍तेमाल करती थी।

दीपिका से लेकर सोनम तक, जानिए इन 6 सेलिब्रेटिज के ब्‍यूटी सीक्रेट

जैसे कि गुलाब जल से नहाना और फलों का फेस मास्‍क लगाना। क्‍योंकि इन सारी चीजों में पोषक तत्‍व की अधिकता होती है और इनमें केमिकल्‍स भी नहीं होता है।

एश की तरह गुलाबी गाल पाने के लिये पढ़ें ये 6 टिप्‍स

क्‍योंकि वनस्‍पती तत्‍वों में चेहरों से जुड़ी समस्‍या का हर हल होता है जो कि महंगे महंगे ब्रांड दावा करते हैं। इन सस्‍ते और कारगार तरीकों से आप भी खूबसूरती को बनाएं रख सकते हो। आइए जानते है इन चमत्‍कारी और इफेक्टिव घरेलू नुस्‍खों को जिनसे गुजारे जमाने की इन मशहूर रानियां के बारे और उनकी खूबसूरती को बरकरार रखने के घरेलू नुस्‍खों के बारे में।

नूरजहां

नूरजहां

नूरजहां गुलाब के ताजा पंखुडि़यों को नहाने से पहले अपने बाथ टब में कुछ देर भिगोकर रखती थी। ये नुस्‍खा उनके चेहरे की रंगत बढ़ाकर उनके चेहरे के नूर को मैंटेन रखता था। इसी के साथ गुलाब की खुशबू उनके शरीर में लम्‍बे समय तक‍ बनी रहती थी।

प्रिंसेस डायना

प्रिंसेस डायना

एवोकेडो फेस पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये चेहरे से दाग धब्‍बे दूर कर देता है। ये चेहरे पर नजर आने वाले हल्‍के हल्‍के निशान को दूर करने में सहायक हैं। डायना को एवोकेडो फेसपैक लगाना काफी पसंद था। इसके अलावा डायना एक विशेष प्रकार का परफ्यूम लगाना ज्‍यादा पसंद करती थी। जो गुलाब और जैस्‍मीन से बना होता था। उसकी महक से वो पूरे दिन फ्रेश महसूस करती थी।

क्‍वीन ग्रैस कैली

क्‍वीन ग्रैस कैली

ग्रैस कैली गाजर, अखरोट रोजाना खाया करती थी। गाजर और अखरोट में एंटी एंजिंग तत्‍व पाए जाते हैं। इन्‍हें खाकर वजन भी तेजी से नहीं बढ़ता है।

Beauty Secrets of South Indian Women, साउथ इंडियन लड़कियों की सुंदरता का राज़ | Boldsky
क्‍वीन हैलन ऑफ ट्रॉय

क्‍वीन हैलन ऑफ ट्रॉय

ये अपने बालों को घना और सुनहरा बनाए रखने के लिए शहद और ऑलिव ऑयल का मिक्‍सचर लगाया करती थी। ताकि उनके बाहर घने मोटे हो सकें। इसके अलावा वो ये इस तेल के मिश्रण को अपने शरीर में भी लगाया करती थी। ताकि उनकी बॉडी को पोषण मिलने के साथ ही मुलायम बनी रहें।

क्‍वीन मेरी एन्‍टोनेट

क्‍वीन मेरी एन्‍टोनेट

क्‍वीन मेरी अपनी त्‍वचा के रुखेपन को हटाने के लिए बीयर के साथ मिल्‍क पाउडर, एग व्‍हाइट और नींबू के रस को मिलाकर लगाया करती थी इससे उनके चेहरे को लम्‍बे देर मिलने वाली ग्‍लो मिला करती थी।

क्‍वीन विक्‍टोरिया

क्‍वीन विक्‍टोरिया

क्‍वीन विक्‍टोरिया के पास एक खास किस्‍म का इत्र था। वो इसे गुलाब से निकालकर इस इत्र को खुद बनाया करती थी। ये इत्र उनके खुशबू के साथ ही स्किन को ग्‍लो को मैंटेन किया करता था।

क्‍वीन क्लियोपेट्रा

क्‍वीन क्लियोपेट्रा

यह नुस्‍खा हो सकता है कि थोड़ा अपराम्‍परागत हो। लेकिन क्लियोपेट्रा अपने इन नुस्‍खों और इनसे अपनी खूबसूरती को बरकरार के लिए जानी जाती थी। वो गधे के दूध के साथ शहद और जैतून के तेल को लगाकर नहाया करती थी। इसमें एंटी एजिंग के कमाल के गुण पाए जाते थे जो अंदरुनी खूबसूरती को भी बनाएं रखते थे।

English summary

Beauty Secrets Of Ancient Queens Which Even You Can Use To Get Flawless Skin.

Queens of the olden times, used nature's extracts to enhance their beauty.
Please Wait while comments are loading...