For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्राइट और टाइट स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं ट्रेनेक्सामिक एसिड, जानें यूज करने का तरीका

|

इन दिनों महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए सीरम का इस्तेमाल करती है। फेस सीरम में ह्यूलरॉनिक, एंटी एजिंग रेटिनॉल जैसे इनग्रेडिएंट पाए जाते है जो कि त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही फायदेमंद है। वहीं इन दिनों ट्रेनेक्सामिक एसिड काफी पॉपुलर हो रहा है। यह एक ऐसा एसिड है जो स्किन से संबंधी परेशानियों को दूर कर देता है। ट्रेनेक्सामिक एसिड त्वचा से एक्ने के निशान हटाने के साथ साथ कलर को भी ब्राइट करता है। इस स्किन केयर आर्टिकल हम आपको ट्रेनेक्सामिक एसिड के फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका बताएंगे।

 ट्रेनेक्सामिक एसिड क्या है

ट्रेनेक्सामिक एसिड क्या है

ट्रेनेक्सामिक एसिड मोलीक्यूल है जो कि एमिनो एसिड लायासिन से बना हुआ है। ट्रेनेक्सामिक एसिड स्किन के मेलेनिन को कल करता है जिससे स्किन ब्राइट नजर आती हैं। ट्रेनेक्सामिक एक्ने के निशान और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है। ट्रेनेक्सामिक हार्मोनल एक्ने पर भी काफी असरदार है।

सर्दियों में मछली जैसी ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

ट्रेनेक्सामिक एसिड इस्तेमाल करने का तरीका

ट्रेनेक्सामिक एसिड इस्तेमाल करने का तरीका

ट्रेनेक्सामिक एसिड का इस्तेमाल विटामिन सी या फिर रेटिनॉल के साथ करें। ट्रेनेक्सामिक एसिड को सीरम की तरह इस्तेमाल करें। ट्रेनेक्सामिक एसिड का इस्तेमाल करने से पहले अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लें। इसे बाद चेहरे पर टोनर लगाएं। टोनर लगाने के बाद ट्रेनेक्सामिक एसिड लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। अगर आप घर से बाहर जाती है तो मॉइश्चराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाएं।

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये डीटॉक्स ड्रिंक

ट्रेनेक्सामिक एसिड के फायदे

ट्रेनेक्सामिक एसिड के फायदे

ट्रेनेक्सामिक का सबसे बड़ा फयदा यह है कि इस एसिड को हर स्किन टाइप की महिला इस्तेमाल कर सकती है। जो महिलाएं एक्ने और पिग्मेंटेशन से परेशान है उनके लिए ट्रेनेक्सामिक एसिड बेस्ट है। लेकिन चेहरे पर एसिड इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरुर कर लें। चेहरे पर किसी भी तरह का एसिड इस्तेमाल करने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें।

विंटर सीजन में फेस सीरम खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

English summary

Benefits Of Tranexamic Acid For Glowing Skin In Hindi

Skin Care Tips: Benefits Of Tranexamic Acid For Glowing Skin In Hindi. Read On.
Story first published: Saturday, December 4, 2021, 8:30 [IST]