क्रिसमस में सीढ़ियों को ऐसे सजाएं

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

क्रिसमस अब सिर्फ एक सप्ताह दूर है। मुझे पता है आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ मस्ती के करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गए होंगे। पर क्या आप अपने घर की सजावट को लेकर अब भी कंफ्यूज्ड हैं? त्योहार में सजावट की अहम भूमिका होती है। आप अपने घर को जिस तरह से सजाते हैं, इससे आपकी पर्सनाल्टी का भी पता चलता है। हो सकता है घर के अलग—अलग हिस्सों की सजावट को लेकर आपके दिमाग में कई सारी बातें चल रही होंगी। पर क्या आप सीढ़ियों की सजावट को लेकर अब तक कंफ्यूज्ड हैं?

क्रिसमस के दौरान सीढ़ियों को सजाना काफी मजेदार काम है और आप इसे खूबसूरत रूप भी दे सकते हैं। आउटडोर डेकोरेशन, ट्री डेकोरेशन और मैन्टल डेकोरेशन के बाद सीढ़ी के डेकोरेशन की बारी आती है। सीढ़ी की सजावट के बाद पूरे घर की सजावट और भी बेहतर नजर आने लगती है। वैसे तो सीढ़ियों का डेकोरेशन कोई मुश्किल काम नहीं है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे आपका काम आसान हो जाएगा।

क्रिसमस में सीढ़ियों को ऐसे सजाएं

1. परफेक्ट लुक: चाहे आपके घर में पुरानी लकड़ी की सीढ़ी हो या फिर मॉर्डन सीढ़ी, आप क्रिसमस की लड़ी के जरिए इसे परफेक्ट लुक दे सकते हैं। क्रिसमस की लड़ी लगाने से क्रिसमस का फील आता है और सजावट की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। हालांकि सजावटी सामान खरीदने से पहले यह जरूर देख लें कि आपके घर की सीढ़ी किस तरह की है। वैसे क्रिसमस की लड़ी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। इसलिए इसे लगाने से कभी न चूके।

2. ब्राइटनेस के लिए लगाएं लाइट: लड़ी लगाने के बाद आपको लाइट लगाने की जरूरत पड़ेगी। बैनिस्टर के चारों ओर आप छोटे—छोटे लाइट लगाकर अपनी सीढ़ी को और खूबसूरत बना सकते हैं। इससे सीढ़ी की सजावट में चमक आती है। क्रिसमस की लड़ी के बीच से आती रोशनी आंखों को सुकून देने वाली होती है। इसे आप जरूर ट्राइ करें।

3. साफिस्टिकेशन: अगर आप कपल के साथ रहे रहे हैं तो निश्चित रूप से आप सजावट में रोमांटिक लाइट भी लगाना चाहेंगे। इसके लिए आप मूड बेहतर बनाने वाले लाइट का इस्तेमाल कर अपने डेकोरेशन को सॉफिस्टिकेट बना सकते हैं। अगर सीढ़ी की साज सज्जा चमकीली और सॉफिस्टिकेट हो तो इसे हर कोई पसंद करता है। अपनी सीढ़ी की साज सज्जा को रोमांटिक लुक देने के लिए आप इसमें रिबन, सफेद लाइट और हरी लड़ी जोड़ सकते हैं।

4. नए प्रयोग करें: अगर आप सीढ़ियों की परंपरागत साज सज्जा से बोर हो गए हैं तो आपके लिए तड़क—भड़क वाली साज—सज्जा अच्छी रहेगी। लोग आमतौर पर ताजी लड़ी का चुनाव करते हैं और इसे बैनिस्टर के चारों ओर लगाते है। हालांकि बेहतर साज सज्जा के लिए आप आर्टिफियल लड़ी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। परंपरागत लोग हरी लड़ी को पसंद करते हैं, वहीं फंकी स्टाइल वाले लोग मेटेलिक लड़ी को प्राथमिकता देते हैं। सीढ़ियों से सजाने में संतरा, गुलाबी और चमकीला गुलाबी रंग जादुई असर करता है। इसके अलावा आप लड़ी के साथ—साथ जगमगाती लाइट भी लगा सकते हैं।

5.आभूषण का करें इस्तेमाल: आप अपने डेकोरेशन को अलग रूप देने के लिए आभूषण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर पेड़ को सजाने के ​बाद क्रिसमस आभूषण बच गए हैं तो आप इसका इस्तेमाल सीढ़ियों की सजावट में कर सकते हैं। क्रिसमस की लड़ी में जब आप 20 से 30 आभूषण लगाएंगे तो सीढ़ी की खूबसूरती देखते ही बनेगी। इस पतले आभूषण का जगमगाती लाइट के साथ तालमेल हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचेगा।

उम्मीद है यहां बताई गई बातें आपकी सीढ़ियों की साज सज्जा में मददगार साबित होगी। हैप्पी क्रिसमस।

Read more about: christmas, क्रिसमस
Story first published: Thursday, December 19, 2013, 13:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...