उम्रदराज पुरूषों के लिये न्‍यूट्रीशियन टिप्‍स

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरूषों को ऐसे भोजन लेना आवश्‍यक होता है जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व हों, ताकि वह शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रहें, उन्‍हे किसी प्रकार की बीमारी और रोग न होने पाएं, उनकी ऊर्जा का स्‍तर उच्‍च बना रहे और किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर वह जल्‍दी से ठीक हो जाएं। जैसे - जैसे उम्र बढ़ती है, खाने - पीने में सकारात्‍मक दृष्टिकोण का होना महत्‍वपूर्ण हो जाता है क्‍योंकि उम्र बढ़ने पर कैलोरी के खर्च होने की गति धीमी हो जाती है, ऐसे में अगर आप कुछ भी कुपाच्‍य चीजें खाते है तो आपके पेट की पाचन क्रिया पर असर पड़ेगा और बीमार होने के चांस बढ़ जाएंगे।

उम्र बढ़ने पर लोगों के बीमार होने का सबसे बड़ा कारण यही होता है कि वह अपने खाने पीने पर उचित ध्‍यान नहीं देते है, गंदी आदतें जैसे - सिगरेट, शराब आदि को नहीं छोड़ते। एक उम्र के बाद अति आवश्‍यक हो जाता है कि आप अपने शरीर का पूरा ख्‍याल रखें। उचित और नियमित खुराक लें।

50 साल से अधिक उम्र के पुरूषों के लिए न्‍यूट्रीशियन टिप्‍स निम्‍मलिखित हैं :

Nutrition tips for men over 50

1) बी 12 की खुराक अवश्‍य लें :

बी 12 एक प्रकार का विटामिन होता है जो नर्व और ब्‍लड़ सेल्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य को सर्पोट करता है। यह डीएनए के निर्माण में भी सहायक होता है। बी 12, खाद्य में एक प्रोटीन के लिए बाध्‍य है और पेट में होने वाली पाचन प्रक्रिया के दौरान पेप्सिन के द्वारा स्‍त्रावित भी होता है। उम्र बढ़ने पर पेट से एसिड कम मात्रा में निकलता है जिससे भोजन के पोषक तत्‍व, यहां तक कि बी 12 भी एब्‍जार्ब नहीं हो पाते है। मीट और मछली में यहा भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

2) कैल्शियम और विटामिन डी :

गैस्ट्रिक एसिड और हारमोन्‍स परिवर्तन के कारण, विटामिन डी लेवल और कैल्शियम एब्‍जार्बशन टैंक लगभग 40 की उम्र तक रहता है। इसीलिए, एक उम्र के बाद पुरूषों को कैल्शियम और विटामिन डी की गोलियों या उनके युक्‍त आहार का सेवन करना चाहिए। पालक, ब्रोकली, काले और लो - फैट या फैट फ्री मिल्‍क और योगार्ट में ये दोनों ही भरपूर मात्रा होते है।

3) मछली :

50 की उम्र के बाद, खाने में मछली को अवश्‍य शामिल करना चाहिए। मछली में ओमेगा - 3 भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है सालमन, टूना और कालीबुट प्रकार की मछलियों और अन्‍य समुद्री भोजन में ओमेगा - 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

4) फल :

फल, ऐसे पोषक तत्‍वों का भंडार होते है जिनकी आवश्‍यकता आपके शरीर को होती है। फलों को खाने से ब्‍लड़ सुगर में भी बढ़ोत्‍तरी नहीं होती है और पेट आसानी से पचा लेता है।

5) जूस :

50 की उम्र के बाद शरीर को आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की जरूरत ज्‍यादा होती है लेकिन पेट आसानी से हर प्रकार के भोजन को पचा नहीं पाता है। ऐसे में फलों का जूस लाभकारी होता है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और हाइड्रेट भी रहता है। फलों के जूस को शरीर आसानी से एब्‍जोर्ब कर लेता है।

6) सम्‍पूर्ण अनाज आहार :

शरीर को ताकतवर बनाने के लिए, 50 की उम्र के बाद, पोलिस्‍ड राइस और नियमित आटे के भोजन को कम खाएं। कोशिश करे कि सम्‍पूर्ण अनाज जैसे - गेहूं और ब्राउन राइस को खाएं ताकि आपके शरीर में सुगर का लेवल न बढ़े और पाचन क्रिया दुरूस्‍त चलती रहे। ज्‍यादा खाने की आदत हो कम करें। अच्‍छा खाएं और ताकत लाएं।

English summary

Nutrition tips for men over 50

As you age, the body's ability to recoup after illness decreases. Hence, after going past 50, it becomes a responsibility to stay fit and healthy to wade off unwanted illnesses. IT is important you eat many different colours and types of vegetables and fruits and make sure at least half of your grains are whole grains.
Story first published: Monday, December 23, 2013, 11:04 [IST]
Please Wait while comments are loading...