जिम करने के बाद पिएं ये चार सुपर ड्रिंक्‍स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

घर पर बने पेय पदार्थ, हेल्‍दी और सस्‍ते होते हैं जबकि मार्केट में पैकेट में बिकने वाले पेय पदार्थ में प्रीर्जवेटिव मिला होता है और इनमें सुगर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है।

ऐसे में अगर इनका सेवन जिम के तुरंत बाद किया जाये तो लाभ की बजाय नुकसान ही करेंगे और आपके द्वारा जितनी कैलोरी वहां कम की गई है उतनी कैलोरी आप आते ही ग्रहण कर लेंगे।

gym

साथ ही इनमें सिंथेटिक ए‍डीटिव्‍स, कलर्स और असामान्‍य फ्लेवर पड़े हुए होते हैं जो नुकसान करते हैं। इसलिए, अपने दिन की शुरूआत नीचे बताये जाने वाले पेय पदार्थों का सेवन करके करें।

लंबा वर्कटाउट करना है तो खाएं स्‍ट‍ैमिना बढ़ाने वाले ये 8 आहार

इन पेय पदार्थों को सुबह ट्राई करें और जिम से आने के बाद खासतौर पर पिएं। इसस आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और फैट भी नहीं बढ़ेगा। 

फलों के रस से बनने वाले ये पेय पदार्थ आपको तंदुरूस्‍त बनाने में मददगार साबित होंगे। आइए जानते हैं इन चार सुपर ड्रिंक्‍स के बारे में:

chocolate

1. चॉकलेट ड्रिंक

चॉकलेट में प्राकृतिक रूप से कैफीन पड़ा हुआ होता है, इसीलिए इससे आने वाली महक आपको इसे पीने के लिए मजबूर कर देती है। इस ड्रिंक में सुगह मिलाने की जरूरत नहीं होती है इसमें फलों की सुगर ही बनी रहती है। इसकी ठंडक भरी महक आपको तरोताजा कर देगी।

Green juice

2. व्‍हीटग्रास और बनाना ड्रिंक

व्‍हीटग्रास को कई सालों से स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक ड्रिंक माना जाता है क्‍योंकि इससे शरीर को बहुत ऊर्जा मिलती है। अगर इसे पके हुए केले के साथ फेंट लें और तब पिएं तो यह ज्‍यादा लाभ देगा। गुणों से भरा गेहूँ के जवारे का पाउडर

carrot drink

3. गाजर और संतरे का ड्रिंक

अगर आप अपनी सुबह ऊर्जावान बनाना चाहते हैं तो गाजर और संतरे का जूस निकाल कर पिएं। इस पेय पदार्थ में विटामिन सी, ई की भरमार होगी। इससे आपको पूरे दिन शक्ति महसूस होगी। साथ ही आपको थकान भी नहीं होगी।

maple drink

4. मेपल सिरप पिएं

मेपल सिरप पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और आपके शरीर में सुगर की मात्रा भी नहीं बढ़ती है। इस पेय पदार्थ में सोडियम भी होता है और अगर आपका रक्‍तचाप ज्‍यादा रहता है तो इसे न पिएं।

ये पेय पदार्थ न सिर्फ आपके शरीर को ताकत देते हैं बल्कि डिटॉक्‍सीफिकेशन की प्रक्रिया में भी सहायक होते हैं। अगर आपको इन ड्रिंक्‍स का स्‍वाद थोड़ा कम अच्‍छा लगे तो इसमें अदरक को भी मिलाया जा सकता है। इन्‍हें पीकर आप सारा एनर्जीफुल फील कर सकते हैं और अच्‍छे से काम कर सकते हैं। बस इन ड्रिंक्‍स को एक कप पीने मात्र से शरीर में ऊर्जा का संचार हो जाता है।

English summary

Amazing Super Drink Recipes To Sip After The Gym

Take a look at the best drink recipes that you can have after gym . These are the healthy recipes to have after exercise.
Please Wait while comments are loading...