डिप्रेशन और चिंता रहती है तो खाएं ये मसाले

By: Gauri Shankar sharma
Subscribe to Boldsky

रिसर्च से पता चला है कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपका मूड फ्रेश करते हैं और आपको खुश करते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर में कुछ हार्मोन्स का स्त्राव करते हैं जिनसे आपको ख़ुशी मिलती है।

Buy Home Appliances at Paytm and Get Upto 40% Discount on Purchase

यह भी सिद्ध हो चुका कि खाने में इन चीजों की कमी से आपका मन घूमता रहता है और आपको डिप्रेशन या चिंता रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मसाले भी हैं जो हमको एनर्जी देते हैं और खुश रखते हैं? 

 Natural Mood Lifters From Your Spice Rack

कई ऐसी औषधियां और मसाले हैं जो कि तनाव दूर करते हैं। ये मसाले आपका मूड बनाने के साथ ही शरीर को एनर्जी देते हैं। इसलिए, तनावरोधी दवाइयां और अन्य चीजें लेने की बजाय अपने किचन में जाएँ और इन औषधियों और मसालों का सेवन करें। इन्हें अपने रोजाना के आहार में शामिल करें और खुश रहें।

यह भी पढ़ें- मसाले जो कंट्रोल करें हाई ब्‍लड प्रेशर को

Cinnamon

सबसे पहली ऐसी ही मन खुश करने वाली चीज है दालचीनी। इसमें एक निश्चित चीनी की खुशबु है जिससे आपको बेकार में चीनी खाने की ज्यादा इच्छा नहीं होती है। यह दिमाग को उत्तेजित करने की लिए जानी जाती है। यह याददाश्त बढ़ाने और दिमाग केंद्रित करने में भी फायदेमंद है। यह एक मूड बनाने वाली चीज है।

Kesar

अगली औषधि जो आपका मूड बना सकती है वो है केसर। यह ख़ुशी का मसाला है। रिसर्च से पता चला है कि केसर एक अच्छा तनावरोधी है। यह मन को प्रसन्न करने और तनाव को दूर करने का सही समाधान है।

यह भी पढ़ें- आप जानते हैं सरसों के ये 10 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Turmeric

पीली हल्दी मन खुश करने के लिए जानी जाती है। इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचूर मात्रा में हैं। यह शरीर में मन को उत्तेजित करने वाले सेरोटोनिन को बढ़ाती है।

English summary

Natural Mood Lifters From Your Spice Rack

Did you know that there are certain Indian spices that helps to lift up your mood. Yes, read to know the powerfull herbs and spices that helps you boost your mood.
Story first published: Friday, July 29, 2016, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...