For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या होता है जब आप नियमित खाते हैं साबुदाना

|

छोटे-छोटे मोतियों की तरह दिखने वाले साबूदाने अक्‍सर व्रत में ही खाए जाते हैं। अगर स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से देखा जाए तो इनमें काफी पोषण होता है जो आपके पूरे स्‍वास्‍थ्‍य और लाभ पहुंचा सकते हैं।

चाहे साबूदाने की खिचड़ी खाइये या फिर साबूदाने की खीर, साबूदाने से बनी हरी चीज़ स्‍वादिष्‍ट तो होती ही है और साथ साथ एनीमिया, बीपी, पेट से जुड़ी बीमारियों और अन्‍य बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है।

आपको जानकार हैरानी होगी कि साबूदाने में आयरन, कैल्‍शियम, प्रोटीन और विटामिन तथा मिनरल्‍स की भरमार होती है। इसलिये आपको इसे केवल व्रत में ही नहीं बल्‍कि आम दिनों में भी खाना चाहिये। अब आइये जानते हैं साबूदाने के बेहतरीन फायदे।

मासपेशियां बनती हैं
साबुदाने में ढेर सारा प्रोटीन होता है, जोकि मासपेशियों को मजबूती देने तथा उसकी ग्रोथ करने में मददगार होता है।

जानिये व्रत में खाये जाने वाले साबुदाने की कहानी जानिये व्रत में खाये जाने वाले साबुदाने की कहानी

हड्डियों को मजबूत करे
साबुदाने में विटामिन के और कैल्‍शियम होने के नाते यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है।

एनीमिया से बचाए
इसमें आयरन के गुण होते हैं जो रेड ब्‍लड सेल्‍स बनाता है जिससे आप के अदंर अगर खून की कमी है तो वह ठीक हो जाएगी। READ: खून बढ़ाने वाले आहार

हाई बीपी को सुधारे
इसे खाने से शरीर में खून का ब्‍लड फ्लो अच्‍छा हो जाता है जिससे धमनियां ठीक तरह से फैलती हैं और हाई बीपी की समस्‍या सुधरती है। READ: हाई बी पी के लिए 10 हर्बल उपचार

एनर्जी लेवल बढाए
साबुदाना ब्रेकफास्‍ट में खाने से आपको ढेर सारे न्‍यूट्रियंट्स प्राप्‍त होंगे जिससे आप सारा दिन एनर्जी से भरे रहेंगे और हर चीज पर अच्‍छे से ध्‍यान दे पाएंगे।

पेट भी ठीक रखे
यह पेट को ठीक रखता है और साथ ही आंतो को ठीक से काम करने तथा खाना हजम करने में सहायता प्रदान करता है।

English summary

What Happens To Your Body When You Eat Sabudana?

Sabudana, or tapioca, is one such ingredient which is packed with various healthy nutrients. So, learn all about the health benefits of sabudana, here.