ये मसाले और ड्रिंक वजन घटाने में करेंगे आपकी मदद

Posted By:
Subscribe to Boldsky

अच्‍छे दिखने के लिए आपको किसी एक्‍सेसरीज या महंगे कपड़े की जरुरत नहीं होती है। आपकी बॉडी ही इस फैशनेबल दुनिया में किसी फैशन स्‍टेटमेंट से कम नहीं है। बस खुद को फिट रखने की जरुरत है। आप जितने स्‍वस्‍थ और फिट रहेंगे लोगों को उतने ही आकर्षक लगेंगे। हर किसी की म‍हत्‍वकांक्षा होती है कि वो एक अच्‍छे स्‍तर तक खुद को मैंटेन रखें। और हमेशा आकर्षक दिखें। 

वजन को नियंत्रण में रखना एक तरह का से फिट रहना होता है। इसलिए हम हमेशा फिट रहने के लिए वजन घटाने का हर सम्‍भव प्रयास करते हैं।

अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते है तो सबसे अच्‍छा तरीका है जटिल साधनों के पीछे जाना छोड़ दे। हमेशा अपने लिए एक आसान सा तरीका चुने और आसानी से इस समस्‍या से निजात पाइए। अब आप सोच रहें होंगे वो कैसे ? अगर हम आपसे कहें कि वो आसान तरीका आपके किचन में ही है तो, जी हां किचन में रखे कुछ मसाले फैट को कम करने में सहायता करते हैं।

देखा घर में ही मिल गया न एक आसान सा रास्‍ता जो आपकी इस मुसीबत को हल कर देगा।

अपने भोजन में कुछ हर्ब्‍स और मसालों को जोड़कर न सिर्फ आपकी थाली अपग्रेड होती है। इन हर्ब्‍स और मसालों में औषधीय गुणों के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्‍स, विटामिन भी मौजूद होते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपके लिए कुछ श्रेष्‍ठ मसाले चुने है जो आपके वजन को कम करने के मदद करेंगे। ये कौनसे मसाले हैं इनके बारे में जानते है।

1. हल्‍दी

1. हल्‍दी

हल्‍दी आपके मेटाबॉलिज्‍म की क्रिया को बढ़ाता है। जिससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके अलावा ये अल्‍जाइमर और कैंसर के खतरे को कम करता है। इसमें मिलने वाला कुरकुमिन तत्‍व वजन कम करने में यह काफी सहायक होता है।

2. दालचीनी

2. दालचीनी

यह मसाला ब्‍लड शुगर को बैलेंस करने के लिए जाना जाता है। साथ ही भूख लगना कम करता और फैट को तेजी से मेटाबॉलाइज करता है। इसके अलावा इसे रोज खाना चाहिए।

 3. लालमिर्च

3. लालमिर्च

अगर आप अपने एक वक्‍त के खाने से 100 कैलोरीज तक बर्न करना चाहते हैं तो अपने खाने में लालमिर्च को डालना न भूलिएगा। ये मसाला भी मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाने के साथ वजन कम करने में मदद करता है।

4. जीरा

4. जीरा

सिर्फ एक चम्‍मच जीरा अपने खाने में जोड़े और फिर देखिएं कमाल। जीरा वैसे भी फैट बर्न करन के लिए जाना जाता है। वैसे भी हमारे घरों में जीरे के झोंके के बिना खाना अधूरा ही माना जाता है।

5. अदरक

5. अदरक

इस मसाले में फैट कम करने वाले थर्मोजेनिक गुण होते है। जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल शर्करायुक्‍त भोजन करने के बाद शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। यह वैटलॉस के लिए सबसे नेचुरल और कारगार उपाय है।

6. लहुसन

6. लहुसन

लहुसन अपने चमत्‍कारी गुणों के वजह से जाना जाता है। इसके पौष्टिक तत्‍व और तीखा स्‍वाद खाने को स्‍वादिष्‍ट तो बनाता ही है। साथ ही वजन भी तेजी से कम करता है।

 7. काली मिर्च

7. काली मिर्च

काली मिर्च का में फैट बर्न करने वाले गुणों से समृद्ध होता है। यह मसाला नई वसा कोशिकाओं के गठन को रोकने में भी मदद करता है। जिससे कि वजन में वृद्धि नहीं होती है।

8. इलाइची

8. इलाइची

यह भी एक थर्मोजेनिक मसाला है जो कि शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने के काम आता है।

 9. डेंडिलियंस ( कुकरोंधा )

9. डेंडिलियंस ( कुकरोंधा )

ये मसाला आपके शरीर में विटामिन जैसे विटामिन A, C, E के साथ मिनरल्‍स, आयरन और पौटेशियम को बढ़ाता है। जो कि ब्‍लोटिंग और वेट लॉस के लिए सहायक होता है।

10. राई

10. राई

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक रोजाना खाने में तीन से पांच छोटे चम्‍मच राई डाला जाएं तो मेटाबॉल्जिम की काम करने की दर 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। इसके साथ ही यह एक घंटे में 45 कैलोरीज तक बर्न करने में सहायक होता है।

अभी तक इन मसालों के बारे में पढ़कर आपको क्‍या लगता है कि वजन कम करना सही में बहुत मायने रखता है?

कई लोग मानते है कि वजन कम करना जीवन के जरुरी कारकों में से एक नहीं ? वो लोग बढ़ते वजन की समस्‍या को अनदेखा करते हुए वहीं करते है या खाते है जो वो करना चाहते है। लेकिन क्‍या आप जानते है कि ऐसा करने से आप अपनी सेहत के साथ ही खेल रहे हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आखिर क्‍यों छरहरी काया और एक स्‍वस्‍थ शरीर मायने रखता है।

मोटापा कम करने से होते हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

1. कैंसर का रिस्‍क कम करे

1. कैंसर का रिस्‍क कम करे

ओवरवेट महिलाएं ब्रेस्‍ट कैंसर के चपेट में जल्‍दी आती हैं इसलिये इससे उनका यह रिस्‍क कम होगा।

2. ध्‍यान केंद्रित करने में आसानी

2. ध्‍यान केंद्रित करने में आसानी

मोटे लोगों को बूढ़ापे में डिमेंशिया होने का खतरा ज्‍यादा होता है। पेट के निचले हिस्‍से में फैट होने की वजह से सूजन की शिकायत भी होती है।

3. टाइप 2 मधुमेह और हाइ बीपी

3. टाइप 2 मधुमेह और हाइ बीपी

आप जितने ज्‍यादा मोटे होंगे आपको हार्ट की प्रॉब्‍लम और मधुमेह की शिकायत ज्‍यादा होगी।

 4. डिप्रेशन से मिलता है छुटकारा

4. डिप्रेशन से मिलता है छुटकारा

मोटे लेागों में डिप्रेशन की बीमारी ज्‍यादा देखने को मिलती है।

5. घुटने होंगे खराब

5. घुटने होंगे खराब

अपने वजन को कम कर के आप आराम से अपने घुटने के दर्द से राहत पा सकते हैं।

 6. अच्‍छी नींद

6. अच्‍छी नींद

नींद अच्‍छी तरह से पूरी करने पर मेटाबॉलिज्‍म तेज बनता है और हार्मोन बैलेंस रहता है, जिससे मोटापा नहीं बढ़ता।

 7. मेटाबॉलिज्‍म तेज बनाए

7. मेटाबॉलिज्‍म तेज बनाए

अगर आप रोज रोज छोटी मोटी बीमारियों से घिरे रहते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका मेटाबॉलिज्‍म कमजोर है। आपको अपना मोटापा कम करने की सोचनी चाहिए।

अब देखते हैं कि इन मसालों को किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं। इन मसालों को रोज अपनी डाइट में शामिल करने से आप अपने वेट लॉस गोल को आराम से पा सकते हैं।

आइये देखते हैं हल्‍दी वाला दूध कैसे बनाते हैं क्‍योंकि यह वेट लॉस करने में काफी मददगार होता है।

हल्‍दी वाला दूध बनाने की सामग्री:

हल्‍दी वाला दूध बनाने की सामग्री:

  • 2 कप ताजा दूध
  • ½ से 1 चम्‍मच हल्‍दी पावडर
  • 2-3 साबुत काली मिर्च
  • 2-3 साबुत इलायची
  • ½ इंच अदरक का टुकड़ा
  • केसर
 दूध बनाने की विधि -

दूध बनाने की विधि -

दूध के साथ सभी मसालों को मिला कर 2-3 मिनट उबालें। फिर इसमें स्‍वादअनुसार मीटा मिलाएं। उसके बाद इसे थोड़ा ठंडा करें और छान कर सर्व करें। यह वेट लॉस करने के लिये सबसे उपयुक्‍त ड्रिंक है।

यदि आपको इसी तरह से मोटापा घटाने के लिये कोई और ड्रिंक पता हो, तो हमें लिखना ना भूलें। इस रेसिपी को ट्राई करें और आराम से वेट लॉस करें।

English summary

Best Spices & Drinks That Will Help You Lose Weight

There are certain fat-burning spices that will help you shed that stubborn fat with ease.
Please Wait while comments are loading...