जरा संभलकर खाएं मिर्च, आपको हो सकता है पेट का अल्सर

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

भारतीय लोग बिना मसालों वाला खाना खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इसमें की शक नहीं है की मसालों से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

लेकिन ज्यादा खाने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे आपको पेट के अल्सर सहित अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

मसालेदार भोजन और पेट के अल्सर

जब आप मिर्ची जैसे मसाला खाते हैं, तो इससे आपकी चीभ जलती है, जाहिर है इससे पेट में जलन होगी। मिर्च में कैप्सैसिन तत्व होता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह पी पदार्थ जारी करता है, यह तत्व दर्द और जलन का कारण भी बनता है। सरसों और सहजन जैसे मसाले ऊतक को नुकसान पहुंचाते हैं।

 Does Your Love For Spicy Food & Mirchies Put You At Risk Of Stomach Ulcers?
Are green chilies bad for health? Find Out here | Boldsky
मसालेदार भोजन के अन्य जोखिम

मसालेदार भोजन कुछ लोगों को दस्त और पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि मसाले एक प्राकृतिक अड़चन की तरह काम करते हैं, जो आंत्र आंदोलनों को प्रभावित करता है क्योंकि यह पाचन तंत्र से गुजरता है। संवेदनशील पेट वाले लोगों के लिए प्रभाव बहुत गंभीर हो सकते हैं, हालांकि कुछ लोगों के लिए कैप्सैसिन एक लैक्सटिव के रूप में कार्य करता है।

मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्सैसिन को ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है। यह अधिकांश लोगों के लिए उपयोगी और स्वस्थ हो सकता है, लेकिन जो लोग ब्लड थिनर दवाएं ले रहे हैं, यह उनके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है।

इस बात का रखें ध्यान

इसमें किओ शक नहीं है कि लोग स्पाइसी फूड को छोड़ना नहीं चाहते हैं। लेकिन आपको अपने खाने में बदलाब करते रहना चाहिए। उदहारण के लिए लगातार स्पाइस फूड्स ना खाएं। अगर आपको लगता है कि इनका सेवन अधिक हो रहा है, तो कुछ समय इनसे ब्रेक लें और कुछ हल्की-फुल्की चीजें खाएं।

English summary

Does Your Love For Spicy Food & Mirchies Put You At Risk Of Stomach Ulcers?

Does Your Love For Spicy Food & Mirchies Put You At Risk Of Stomach Ulcers?
Story first published: Tuesday, August 1, 2017, 9:15 [IST]
Please Wait while comments are loading...