5 दिनों के अंदर कम करें 5 किलो वजन, अपनाएं ये तरीके

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो सबसे पहले आप अपना डाइट प्लान बदलें और तेजी से अपना वजन घटाएं। कई बार ऐसा देखा जाता है कि आप अपना डाइट प्लान बनाने के चक्कर में गलती भी कर जाते है जो आपके लिए नुकसानदेह साबित होता है।

विश्व मोटापा दिवस आज: इन 11 सूपर फूड को खा कर करें मोटापे की छुट्टी

सबसे बड़ी गलती तो आप तब करते है जब आप अपना वजन कम करने के लिए बाजार से किसी मंहगे और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले प्रोडक्ट को खरीदकर ले आते है और उसका सेवन करते है।

सामान्यता ये देखा जाता है कि आप लोग अपना वजन तेजी से कम करने के लिए सुबह सुबह व्यायाम भी करते है जो कि सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।

लहसुन से सिर्फ 1 महीने में ऐसे कम करें 3 किलो वजन

लेकिन अगर आपको ये पता चले कि कुछ डायट प्लान अपना कर आप 5 दिनों में घर बैठे ही 5 किलो तक वजन कम कर सकते है जी हां ये सच है आइए जानते है क्या हैं वो डायट प्लान.....

कैसे कर सकते है पांच दिन में वजन कम

कैसे कर सकते है पांच दिन में वजन कम

आपके डायट प्लान के लिए सबसे महत्वपूर्ण आपका पहला दिन आप अभी जानते हैं कि आप अपने शरीर का वजन कम कैसे कर सकते हैं और वह भी 5 दिनों के समय में, जीएम आहार योजना का कहना है कि आहार का पहला दिन एक पूरा फल आहार दिन होना चाहिए। आपके पास उन सभी फलों को खाने का विकल्प होता है जो आप संभवतः कर सकते हैं और जो कुछ भी आप चाहते हैं उसमें भी ले सकते हैं।

पहला दिन

पहला दिन

आपको पहले दिन की शुरुआत फलों से ही करनी है और और ध्यान ये रखे कि वेट कम करते समय आप सिर्फ ऐसे फलों का सेवन करें जो फैटी ना हो।

अगर आप वजन घटाने के लिए फलों का सेवन करना चाहते हैं तो आपको तरबूज और कैटलॉप का सेवन करना बहुत ही आवश्यक है।

खूब पिएं पानी

खूब पिएं पानी

पानी आपके शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक हैा इसलिए शरीर में पानी की कमीं ना हो ने दे। आपप दिन में खूब पानी पीजिए। ऐसा डॉक्टरों के द्वारा माना जाता है कि आपको दिन में कम से कम 8 से 12 गिलास तक पानी पीना चाहिए। इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है और नजन कन करने में सहायता मिलती है

 भूख लगे तो अधिक पानी पिएं

भूख लगे तो अधिक पानी पिएं

अक्सर देख जाता है कि आप जब भूखे होते है तो अधिकतर खाने की तरफ ही रुख करते है। इसलिए ये ध्यान देने वाली बात है कि जब डायट में हो और अपना वजन कम करना चाहते हो तो आपको जब भूख लगे तो आप पानी पीजिए। ये आपके लिए सही होगा।

दूसरा दिन

दूसरा दिन

दूसरे दिन आप ध्यान रखे कि इस दिन आपको फलों से ज्यादा सब्जियों पर ध्यान देना है क्योंकि कई ऐसी सब्जियां हैं जो आपके शरीर से फैट खत्म करने में मदद करती है।

कच्ची और पका हुआ गाजर, ब्रोकोली, ककड़ी, उबला हुआ बोतल और रिज लौकी, सलाद, उबला हुआ गोभी और इतने पर। आप ऐसी सब्जियों का सेवन करें जो आपको कच्ची और पक्की दोनो तरह से खाने में अच्छी लगती है।

तेल का ना करें उपयोग

तेल का ना करें उपयोग

सब्जी खाने का मतलब ये नहीं है कि आप उसमें तेल का ज्यादा प्रयोग करें। ध्यान रहे कि जब आप सब्जी का सेवन करना चाहें तो डायट प्लान के मुताबिक आपको सब्जी में तेल कम डालना है क्योंकि तेल में फैट होता है जो आपके शरीर को फैटी बनाएगा। इससे आपका वजन कम नहीं होगा।

तीसरा दिन

तीसरा दिन

आपके तीसरे दिन का क्रम थोड़ा बदलेगा। इस दिन आपको ध्यान रखना है कि आप खाने में फल और वो सब्जियां खा सकती हैं जो आपके शरीर को नुकसान ना करें। कहने का मतलब ये है कि इस दिन आप दोनो चीजों का सेवन कर सकती है। साथ पानी पीना ना भुलें।

चौथा दिन

चौथा दिन

चौथा दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है इस दिन आपको ये ध्यान रखना है कि आपको खाने को हाथ भी नहीं लगाना है। जी हां दिन की शुरुआत करते समय आपको केला और दूध खाना है और ये सिलसिला इस दिन पूरे समय चलेगा। आप केले और दूध को बराबर भागों में बांट ले और प्रयोग करें।

 पांचवा दिन

पांचवा दिन

ये दिन आखिरी दिन है इस दिन की डायट आपको चौंका सकती है। जी हां इस दिन की डायट में आपको ये खाना और फल दोनों ही नहीं खाने हैं बल्कि आपको चावल के साथ टमाटर मिलाकर बनाना है और वहीं खाना है। इसके बाद आप दिनभर भूख लगने पर टमाटर ही खाएंगे। ऐसे करके आप 5 दिनो में 5 किलो वजन कम कर सकते है।

 पानी की बढ़ाएं मात्रा

पानी की बढ़ाएं मात्रा

आप दिन प्रतिदिन पानी की मात्रा सकते है। जैसे कि आपने अगर पांच से लेकर 10 गिलास से पानी पीने की शुरुआत की थी तो आपको प्रतिदन कम से कम एक गिलास बढ़ाकर पीना है इससे आपके वजन में कमीं होगी और फैट भी कम हो जाएगा। पानी डायटिंग के समय पानी बहुत ही आवश्यक है।

English summary

Fast Weight Loss Diet Plan Lose 5kg in 5 Days

The most important for your diet plan is your first day. you know now how you can reduce your body 5 kg weight in 5 days.
Story first published: Thursday, October 12, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...