विटामिन डी की कमी से महिलाओं को हो सकता है मल्टीपल स्केलेरोसिस का खतरा

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक अध्ययन के अनुसार जिन महिलाओं का विटामिन डी लेवल बिल्कुल कम हो जाता है, उन्हें मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) विकसित होने का खतरा अधिक हो सकता है। यह रोग मुख्य रूप से मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है।

निष्कर्ष बताते हैं कि ब्लड में विटामिन डी के स्तर में 50 नैनोमोल्स प्रति लीटर (एनएमओएल / एल) बढ़ने से जीवन में बाद में एमएस के विकास के जोखिम में 39 फीसदी की कमी आई है।

इसके अलावा, जिन महिलाओं को विटामिन डी की कमी थी, उन्हें उन महिलाओं की तुलना में एमएस विकसित होने का 43 फीसदी अधिक जोखिम था, जिनका लेवल पर्याप्त था।

 Low Vitamin D levels may predict MS risk in women

अध्ययन के मुख्य डॉक्टर कैसंद्रा मुंगेर के अनुसार, अध्ययन से पता चलता है कि युवा और मध्यम आयु वाली महिलाओं में विटामिन डी की कमी को सुधारने से भविष्य में एमएस के खतरे को कम किया जा सकता है।

एमएस की स्थिति में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कोटिंग पर हमला करती है और तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करता है।

पिछले शोध के अनुसार, विटामिन डी और एमएस के बीच का संबंध प्रतिरक्षा प्रणाली पर विटामिन डी के सकारात्मक प्रभाव से जुड़ा हो सकता है।

Body signs indicate Vitamin deficiencies | शरीर के संकेत बताते हैं विटामिन की कमी | Boldsky

इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने फिनलैंड में 800,000 से अधिक महिलाओं से ब्लड सैंपल का उपयोग किया था। इनमें से, 1,092 महिलाओं को एमएस के साथ निदान किया गया था और 2,123 महिलाओं के साथ तुलना की गई जिन्हें बीमारी विकसित नहीं थी।

English summary

Low Vitamin D levels may predict MS risk in women

Women with lower level of Vitamin D in the blood may be at a higher risk of developing multiple sclerosis (MS), a disease which primarily affects the brain and spinal cord, according to a study.
Please Wait while comments are loading...