तेजी से वजन कम करने के लिए रोजाना खाएं ये 7 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मोटापा एक गंभीर समस्या है, इससे आपको कई गंभीर रोगों का खतरा होता है। अगर जिम में घंटों पसीना बहाने या तमाम तरह की डायट लेने के बावजूद आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं।

कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए कम खाने लगते हैं। आपको बता दें यदि आप कम खाते हैं, तो शरीर वसा को संग्रहित करता है और आखिर में परहेज़ का उद्देश्य विफल रहता है। वैसे एक्सपर्ट वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार और उचित व्यायाम की सलाह देते हैं जिसमें तेज चलना, जॉगिंग, चलना या स्ट्रेचिंग शामिल है।

how to lose weight
Spices for weight loss | स्वाद बढ़ाने के साथ वजन भी घटाते है ये मसाले | BoldSky
जब जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी आपको वांछित परिणाम नहीं दिखते हैं तो आप डिमैटिवेट हो सकते हैं या त्वरित उपचार के लिए विकल्प चुनते हैं। आजकल शरीर से अतिरिक्त वसा को हटाने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल करते हैं (प्रक्रिया को लिपोसक्शन कहा जाता है)। लेकिन इसका दुष्प्रभाव भी हो सकता है तो अब क्या करना है?

ठीक है, चलो वेदों में इस्तेमाल होने वाले उन विधियों पर वापस जाएं। हाँ, यह आयुर्वेदिक उपचार है आयुर्वेद के कुछ जड़ी-बूटियाँ हैं जो वजन कम करने में एक चमत्कार के रूप में कार्य करती हैं। इनकी एक सूची नीचे दी गई है....

1) आंवला

1) आंवला

हममें से ज्यादातर आंवला को नमक के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आंवला वजन घटाने में मदद करता है? पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंटों में समृद्ध आंवला आपके बालों और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, इसकी उच्च चयापचय क्षमता के कारण, यह चयापचय को बढ़ा देता है और वसा में कटौती करता है और कई कार्यों के लिए शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है। अंत में, यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत बनाने में मदद करता है और वजन बढ़ाने वाले विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

2) हरीतकी

2) हरीतकी

विषाक्त पदार्थों और कैलोरी को संग्रहीत करने करने के लिए अपच एक प्रमुख कारण है। खैर, हरीतकी आपका जीवन बचा सकता है। यह पाचन में मदद करता है और आपके आंतों को साफ करता है। यह प्रक्रिया शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। अब यह कैप्सूल के रूप में बाजार पर उपलब्ध है। खाने के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले शाम में इसे बहुत मात्रा में लिया जा सकता है।

3) तुलसी

3) तुलसी

इसे पवित्र माना जाता है और हर सुबह पूजा की जाती है तुलसी के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं और अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, हृदय रोग का इलाज करने, तनाव कम करने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यद्यपि तुलसी सीधे वजन घटाने से जुड़ा नहीं है, यह पाचन में मदद करता है और चयापचय को बढ़ा देता है जिससे आपके शरीर से वसा कम हो जाता है।

4) एलोवेरा

4) एलोवेरा

आजकल बाजार में एलोवेरा जेल बेचा जाता है। वे आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं लेकिन एक एलोवेरा का रस बेहद फायदेमंद है यदि आप वजन घटाना चाहते हैं। एक दिन में एक बार में जीरा और अन्य जड़ी-बूटियों के साथ एलोवेरा रस लें और स्वाद के लिए शहद मिला सकते हैं। आप वजन घटाने के परिणाम स्वयं को कल्पना कर सकते हैं।

5) मुलैठी

5) मुलैठी

एक और महत्वपूर्ण जड़ी बूटी जो वजन घटाने में मदद करता है। एक पौधे की जड़ जिसमें एक मिठाई का स्वाद होता है। मुलैठी से बना तेल मोटापे का मुकाबला करने में मदद करता है और भोजन से वसा के संचय को रोकता है। इसके अन्य लाभों में, नद्यपान रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है, चयापचय को बढ़ा देता है, और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है ये सब मिलकर एक संपूर्ण पैकेज बनाते हैं जो पाचन में मदद करता है और शरीर के वजन को कम करता है।

6) बिच्छु के पत्ते

6) बिच्छु के पत्ते

क्या आप लगातार खाने का मन करता है? खैर, आप इस जड़ी बूटी को ट्राई करें जो आपकी आंत से अनावश्यक वसा को निकालने में मदद करता है और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को कम करने में मदद करता है जो आपके शरीर के वजन को बढ़ाते हैं। यह खून को शुद्ध करने में भी मदद करता है। यह कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में समृद्ध है आप इसे चाय के रूप में कुछ पत्तियों को जोड़कर पी सकते हैं।

7) जिनसेंग

7) जिनसेंग

डायबिटीज के रोगियों के लिए यह एक बेहतर जड़ी-बूटी है। विशेष रूप से इसका वजन कम करने में इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप कमजोर महसूस करते हैं, तो आप इस जड़ी बूटी के लिए विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि यह आपकी ऊर्जा स्तर और चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन वास्तविक जादू इसकी जड़ों में है जीन्सेंग टिप से रूट के लिए उपयोगी है। इसमें लेप्टिन और सेक्विन हार्मोन शामिल हैं जो आपके शरीर के वजन को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। आप रूट को कुचलने और बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए अपने स्वास्थ्य पेय या चाय में पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

English summary

Proven Ayurveda Herbs That Aids In Weight Loss

There are few ayurvedic herbs that helps one to lose weight. Know about these herbs here on Boldsky.
Story first published: Wednesday, August 23, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...