मूली का जूस पीने से आपकी सेहत को होते हैं ये 7 बड़े फायदे

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मूली खाने से आपकी सेहत को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कच्चा खाने की बजाय इसका रस पीने से इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित किया जा सकता है।

मूली के रस में मैग्नीज, जिंक, कॉपर, फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन ए, सी और बी 6 जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। चलिए हम आपको मूली का जूस पीने के फायदे बताते हैं।

1) बेहतर क्लींजर

1) बेहतर क्लींजर

मूली का रस बेहतर क्लींजर है। यह मूत्राशय, गुर्दे, प्रोस्टेट और पाचन तंत्र को शुद्ध कर सकता है। इससे हानिकारक विषाक्त पदार्थों और रोगाणुओं को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। मूली का रस पित्ताशय की थैली और लीवर को साफ करने में भी एक अच्छा काम कर सकता है।

2) इसमें एंजाइम होते हैं

2) इसमें एंजाइम होते हैं

मूली के रस में मैरोसिनेस, एस्ट्रिसिस, एमाइलेज़ और डायस्टेज़ जैसे कुछ एंजाइम होते हैं जो फफिलोमाइल्जी जैसे फंगल रोगों का इलाज कर सकते हैं।

3) कब्ज से राहत दिलाता है

3) कब्ज से राहत दिलाता है

यह पाचन को बढ़ा देता है और पित्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यदि आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो मूली का रस आपको कुछ राहत दे सकता है। कब्ज के लिए मूली का रस आज़माएं।

4) एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

4) एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

मूली के रस में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मूत्र पथ सूजन और कुछ गुर्दा संबंधी संक्रमण को कम करते हैं। वास्तव में, मूली के रस का नियमित सेवन भी गुर्दे की पथरी के गठन को रोकता है।

5) श्लेष्स निकालता है

5) श्लेष्स निकालता है

अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं? खैर, मूली का रस फेफड़ों में श्लेष्म को नष्ट करने में मदद करता है। वास्तव में, यह मतली, उल्टी और गले में गले का इलाज भी कम कर सकता है।

6) कैंसर ग्रोथ को रोकता है

6) कैंसर ग्रोथ को रोकता है

मूली के रस में मौजूद एन्थॉकायनिन और विटामिन सी से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओं के अनुसार मूली का रस कैटलन कैंसर, आंतों के कैंसर, पेट कैंसर और किडनी कैंसर के विकास में बाधा डाल सकता है।

7) त्वचा के लिए फायदेमंद

7) त्वचा के लिए फायदेमंद

मूली का रस आपकी त्वचा के लिए बेहतर होता है। क्योंकि इसमें फास्फोरस, जस्ता और विटामिन ए और सी होता है, इससे मुँहासे, एक्जिमा और चकत्ते जैसे त्वचा के मुद्दों का इलाज किया जा सकता है।

English summary

Why Radish Juice Must Be A Part of Your Diet?

Do you know how healthy is radish? Vegetable juices are miraculous. Here are some benefits of drinking white radish juice.
Story first published: Monday, August 7, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...