बिना वजन बढ़ाए जितना मन करे उतना खाएं ये 7 फूड

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Foods that won't make you Gain Weight; Check out here | Boldsky

किसी चीज़ की भी अति हमेशा बुरी ही मानी जाती है लेकिन इन खाद्य पदार्थों के मामले में यह कहावत बिल्‍कुल गलत साबित हुई है। ऐसे कोई भी फूड नहीं हैं जो कि जीरो कैलोरी फूड कहलाते हों, लेंकिन कुदरत ने हमें कुद ऐसे भी फूड दिये हैं जिनहें आप चाहे जितना भी खा लें, आपका वजन कभी नहीं बढेगा। जी हां, आप इन फूड्स को चाहे जितना भी खा लें, आप हमेशा पतले ही रहेंगे। इस मामले में साइंस का बहुत अहम रोल है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ये फाइबर में काफी ज्‍यादा हाई होते हैं और पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं।

1

1. उबली शकरकंद

उबली हुई शकरकंद में ढेर सारे पोषण होते हैं। इसमें मौजूद Resistant स्‍टार्च घुलनशील फाइबर की तरह कार्य करते हैं जो कि पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं। अगर आप शकरकंद को ठंडा कर के गर्म कर के खाएंगे तो यह इसका स्‍टार्च कंटेंट और भी ज्‍यादा बढ जाएगा जो कि पेट की भूंख मिटाने में काफी मददगार हो सकता है।

2. अंडे

अंडे काफी ज्‍यादा हेल्‍दी और पोषक तत्‍वों से भरे हुए होते हैं। अंडे खाने से पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है। आप दिन में चाहे जितना भी अंडा खाएं, आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा और ना ही आप मोटे होंगे। अगर मोटापा कम करना है तो रोज़ अंडे खाएं।

3

3. मछली

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन होता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखने की कोशिश करता है। मछली में अन्‍य प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थों से भी ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है। पाया गया है कि जो लोग भोजन में एक समय मछली खाते हैं, वह दूसरे समय भोजन में कम कैलोरी वाला खाना खाते हैं।

6

4. पनीर

पनीर में काफी कम मात्रा में कैलोरीज़ होती हैं और प्रोटीन काफी ज्‍यादा होता है। इसके साथ साथ इसमें कैल्‍शियम, विटामिन बी और फास्‍फोरस भी पाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडे से ज्‍यादा प्रोटीन तो पनीर में पाया जाता है। जिम जाने वालों को पनीर जरुर खाना चाहिये।

7 Foods You Can Eat As Much Without Gaining Any Weight

5. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न, साबुत अनाज से बनता है जिसमें ढेर सारा फाइबर होता है। ये दिखने में काफी बड़े होते हैं लेकिन इनमें कैलोरीज़ बिल्‍कुल भी नहीं होती, जिससे कि यह पेट को आराम से भर देते हैं। अगर आपको पेट भी भरना है मोटापा भी नहीं बढाना है तो पॉपकॉन एक अच्‍छा ऑप्‍शन है।

4

6. लीन मीट

लीन मीट में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है। वे लोग जो हाई प्रोटीन डाइट पर हैं, उन्‍हें लीन मीट खाना चाहिये। एक स्‍टडी में पाया गया है कि जो लोग लंच के मसय में हाई प्रोटीन मील लेते हैं वो डिनर के समय में केवल 12% खाना खाते हैं, उनके मुकाबले जो लंच में हाई कार्ब मील खाते हैं।

2

7. सूप

रिसर्च में पाया गया है कि सूप के सेवन से पेट काफी जल्‍दी और ज्‍यादा भरता है। इसको नियमित खाने से बार बार लगने वाली भूंख शांत होती है और वेट कम होना शुरु हो जाता है। अगर आप बीमार हैं या फिर वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको ब्रोथ वाला सूप पीना चाहिये। लेकिन हां उस पर क्रीम भूल कर भी ना डालें नहीं तो वेट बढेगा और फिर आप सोंचेगें कि वेट क्‍यूं नहीं लूज़ हो रहा है।

English summary

7 Foods You Can Eat As Much Without Gaining Any Weight

We have compiled a list of the foods you can eat as much as you want without the fear of weight gain. Take a look.
Story first published: Tuesday, February 13, 2018, 16:49 [IST]