वजन कम नहीं होने के पीछे छिपे है ये असल कारण...

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Weight loss mistakes: आप भी करते है ये गलतियाँ तो नहीं घटा पाएंगे वज़न | Boldsky

वजन घटाने के लिए लाख कोशिश करने के बाद भी आप वजन कम करने में नाकाम हो जाते है। डाइट करके कुछ पाउंड का आपको फर्क जरुर महसूस होता होगा लेकिन 

सबकुछ करने के बावजूद भी शरीर के कुछ हिस्‍सों का फैट जाने का नाम नहीं लेते है। कभी आपने सोचा ऐसा क्‍यूं? दरअसल हमारी लाइफस्‍टाइल और खाने की वजह से हमारी बॉडी में जिद्दी फैट बन जाता है। जिस वजह से शरीर से यह फैट नहीं जाता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी वजहों के बारे में बता रहे है जिसकी वजह से हमारी शरीर में फैट जमा होता है। इन वजहों पर अगर हम ध्‍यान दें तो लापरवाही को दूर करते हुए हम फैट से बच सकते है।

 कैलोरीज पर ध्‍यान रखें

कैलोरीज पर ध्‍यान रखें

वजन को कंट्रोल करने में सबसे बढ़ी भूमिका सिर्फ केलोरीज की ही होती है। इनके घटने और बढ़ने की वजह से हमारा वजन घटता और बढ़ता है। इसलिए तो अपने डाइट चार्ट के फूड की भी कैलोरीज का हिसाब किताब रखना चाहिए। इसके लिए आप चाहे तो एक हैंडी कैलोरी कैलकुलेटर भी अपने साथ रख सकते हैं। कैलोरी को ट्रेक में रख कर आप बहुत जल्द अपने फिक्स गोल तक आसानी से पहुंच सकते है।

खुद पर करें विश्‍वास

खुद पर करें विश्‍वास

वजन कम ना होने के पीछे एक कारण यह भी है कई लोग ये मानसिकता बना देते है कि उनसे नहीं होगा। वजन कम करने के लिए जो एक सीधा सा फंडा है, पहले खुद के दिमाग को रिसेट करें और खुद को मैंटली प्रिपेयर करें। मानसिक तौर पर तैयार होने पर आप खुद ही फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे।

प्रोटीन पर दे ध्‍यान..

प्रोटीन पर दे ध्‍यान..

वजन कम करने के लिए जो लोग डाइटिंग करते है वे प्रोटीन को बिल्‍कुल नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आप डाइट में प्रोटीन लेंगे तो यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को कम कर देगा जिससे आप जल्‍दी वजन कम नहीं कर पाएंगे। अगर प्रोटीन वाली डाइट खानी है तो अपने खाने में दाल, मीट, चना और पालक आदि शामिल करें। अगर दिन में ली गई कैलोरी का 25-30 प्रतिशत भी प्रो​टीन जाता है तो यह प्रोटीन हमारे शरीर के मैटाबोलिज्म को 80-100 कैलोरिज बढ़ा देता है।

पूरी नींद लें..

पूरी नींद लें..

जल्‍दी सोने चली जाइए आपको कम से कम 7 से 8 घंटो तक सोना ही चाहिए। अपनी नींद पूरी कीजिये नींद मोटापे से लड़ती है। रिसर्च के मुताबिक 7 से 8 घंटो से कम की नींद भूख पैदा करती है, जिससे आप जरुरत से ज्‍यदा खा लेते हैं और मोटापा बढ़ जाता है।

 वर्कआउट के बाद खाना..

वर्कआउट के बाद खाना..

अगर आप वर्कआउट के बाद हाई कैलोरी ड्रिंक पीते है और इसके बाद भारी डाइट लेते है तो वजन कम करने का सपना देखना भूल जाइएं। वर्कआउट के बाद कम मात्रा में खाना खाएं और जो भी खाएं हेल्‍दी खाएं। वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन की सख्‍त जरुरत होती है। इसलिए प्रोटीनयुक्‍त पद्वार्थ जरुर खाएं।

सिर्फ कार्डियों ही करते है आप

सिर्फ कार्डियों ही करते है आप

कुछ लोग सिर्फ वजन घटाने पर ध्‍यान देते है इसलिए वो कैलोरी कम करने के लिए कार्डियो पर ही ध्‍यान देते है। जबकि कैलोरी भी एक निश्चित मात्रा में घटानी चाहिए।

कभी कभी ज्‍यादा कार्डियों करने से शरीर का घनत्‍व बढ़ सकता है और जो कि लम्‍बे समय तक के लिए नहीं होता है साथ ही इससे मेटाबोलिक प्रक्रिया पर भी असर पड़ता है। इसलिए वजन घटाने के लिए वेट लिफ्ट पर भी ध्‍यान देना चाहिए।

एल्‍कोहल का सेवन

एल्‍कोहल का सेवन

अगर आप बहुत ज्‍यादा मात्रा में एल्‍कोहल का सेवन करती है तो आपका वजन बढ़ना निश्चित है इसमें मौजूद एक्‍स्‍ट्रा कैलोरीज आपके वजन को बढ़ाते है और अगर आप ड्रिंक की शौकीन है तो रात को कभी कभी रेडवाइन का सेवन कर सकती है।

भूल जाते है आपने कितना खाया..

भूल जाते है आपने कितना खाया..

कई बार लोग आपनी डाइट को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। अक्‍सर वो किसी रेस्‍त्रां में जाते है तो भूल जाते है या ऑवरईटिंग कर लेते है। इसलिए अपनी इस भूलने की आदत को सुधारकर आप वजन कम कर सकते हैं।

अन हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट

अन हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट

क्‍या सुबह सुबह ब्रेकफास्‍ट में नाश्‍ते में नूडल्‍स, बर्गर और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स जैसी चीजें खाते है तो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए क्‍योंकि दिन की शुरुआत ही आप एक्‍स्‍ट्रा कार्बोहाइड्रेड और कैलोरीज कर रहे है तो ऐसे में आप चाहकर भी वजन बढ़ने से रोक नहीं सकती है।

English summary

reason why you are not able to lose weight

if you've been working hard to drop those unwanted pounds but the scale still isn't budging, you could be making these mistakes.
Story first published: Wednesday, January 31, 2018, 17:17 [IST]