For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Karwa Chauth Vrat: सरगी में खाएं जरुर ये चीजें, नहीं लगेगी भूख और प्यास

|

करवा चौथ को शुरू होने में कुछ दिन ही बचे हैं, ऐसे में विवाहित महिलाएं त्योहार मनाने की तैयारी कर रही हैं। वे अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए अपनी हथेलियों को आकर्षक मेहंदी डिजाइनों से सजाती हैं और दिन भर उपवास रखती हैं। चंद्रमा की पूजा करने के बाद, वे व्रत को खोलती हैं।

इस त्योहार के दौरान 'सरगी' एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भोर से पहले विवाहित महिलाओं को अपनी सास द्वारा तैयार की गई 'सरगी थाली' में परोसे जाने वाले फूड आइटम्‍स खाने होते है।

विशेषज्ञ एक दिन के व्रत पर जाने से पहले पौष्टिक 'सरगी थाली' खाने की सलाह देते हैं। ये खाद्य पदार्थ निश्चित रूप से 'सरगी थाली' को हर तरह से खास और संपूर्ण बना देते हैं।

सूखे मेवे

सूखे मेवे

देश में हर व्रत के दौरान लोग आमतौर पर खुद को ऊर्जावान बनाने और खुद को भरा हुआ बनाने के लिए सूखे मेवों का सेवन करते हैं। सरगी की थाली में भीगे हुए कद्दू के बीज, तरबूज के बीज और बादाम होने चाहिए, जो दिन भर का उपवास रखने वाले व्यक्ति को आवश्यक पोषण प्रदान करेगा।

ताजे फल

ताजे फल

चूंकि ताजे फल शरीर को उच्च पानी की मात्रा प्रदान करते हैं, इसलिए हमेशा उपवास से पहले पर्याप्त फल खाने की सलाह दी जाती है। निर्जला व्रत के लिए अनार, संतरा और अन्य खट्टे फलों सहित ताजे फल निर्जलीकरण को रोकेंगे।

दही के साथ स्‍टफ्ड रोटी

दही के साथ स्‍टफ्ड रोटी

उपवास के दौरान एसिडिटी से बचने के लिए भरवां रोटी को पकी हुई सब्जी या दही के साथ खाने की सलाह दी जाती है। 'सरगी थाली' में खाद्य पदार्थ किसी को प्रोटीन प्राप्त करने में मदद करेगा और व्यक्ति को अधिक समय तक चलने देगा।

दही-जलेबी

दही-जलेबी

कुछ जगहों पर सरगी में दही-जलेबी खाने का भी रिवाज है। इसकी वजह ये भी है क‍ि दही शरीर को जरूरी ठंडक देकर पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही जलेबी की मिठास शरीर में शुगर की कमी नहीं होने देती। इससे पूरा दिन ऊर्जा मिलती रहती है।

मिठाई

मिठाई

कुछ मिठाई खाने के बाद उपवास शुरू करना हमेशा अच्छा होता है। मन की ऊर्जा और पवित्रता प्राप्त करने के लिए भुनी हुई सेंवई या सूजी का हलवा बेहतर विकल्प होगा। हमेशा इस बात का खास ख्‍याल रखें करें कि 'सरगी की थाली' करवा चौथ व्रत रखने वाले व्यक्ति के सफल और धन्य रहें।

English summary

What is Sargi in Karva Chauth? Know Sargi Food Items List in Hindi

Experts advise to eat a nutritious ‘Sargi Thaali’ before going for a day-long vrat. These food items will surely make the ‘Sargi Thaali’ special and complete in all respect.