क्‍या गर्भनिरोधक गोलियां लेने से होता है डिप्रेशन?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

क्‍या आपने कभी किसी से ऐसा कहते सुना है कि गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के बाद से उसे बहुत ज्‍यादा टेंशन होने लगी है या उसे हमेशा डिप्रेस्‍ड फील होता है।

वैसे अगर किसी को ऐसी समस्‍या महसूस होती है तो ये सच भी हो सकता है। इन गोलियों के सेवन से शरीर में हारमोन्‍स में परिवर्तन होते हैं और इस वजह से मूड स्विंग हो जाता है।

1 महीने के अंदर घर पर ऐसे करें प्राकृतिक गर्भपात

कई बार स्थिति बहुत ही खराब होने लगती है। इसके अलावा, कई महिलाओं को सिर दर्द, थकान और बहुत ज्‍यादा चिंता में रहने, रोने आदि समस्‍याएं भी होने लगती हैं।

Can Birth Control Pills Cause Depression?

इन गोलियों के दो प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव होते हैं जो कि महिला को परेशान कर देते हैं। कई बार कुछ महिलाओं को इन गोलियों के सेवन से एलर्जी की शिकायत भी होने लगती है।

periods

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान खून के थक्‍के और लिवर में समस्‍या भी हो जाती है। अगर किसी महिला को इनमें से कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तो उसे तुंरत ही दवाईयों का सेवन रोक देना चाहिए और अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना चाहिए कि उसे किस प्रकार के गर्भ निरोध का इस्‍तेमाल करना चाहिए, ताकि उसे किसी प्रकार की कोई दिक्‍कत न हो।

tired

इसके अलावा, कुछ महिलाओं को इन दवाईयों का सेवन करने से इमोशनली लो फील होता है और उन्‍हें कुछ भी काम करने का मन नहीं होता है। वैसे इन इवाओं का सेवन भी डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

depression

रिसर्च से यह बात स्‍पष्‍ट हो चुकी है कि महिलाओं में इन दवाओं के सेवन से अवसाद हो सकता है। इसे लिए उन्‍हें डॉक्‍टर की सलाह पर टेस्‍ट के रूप में कुछ दिनों तक इनका सेवन करके देख लेना चाहिए। डॉक्‍टर ऐसी दिक्‍कतों को पहचान लेते हैं और उसी के हिसाब से इन गोलियों को सजेस्‍ट करते हैं।

English summary

Can Birth Control Pills Cause Depression?

Can Birth Control Pills Cause Depression? Read here to learn more about it.
Please Wait while comments are loading...