देर तक टीवी देखने से आपके शरीर को हो सकता है यह सबसे बड़ा नुकसान

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आजकल लोग घंटों टीवी शो देखते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि अपने पसंद का टीवी शो देखने से आपको आनंद मिलता है और आपकी थकान दूसर होती है लेकिन आपको बता दें कि लगातार घंटों टीवी देखने से आपको नुकसान भी हो सकता है।

अधिकतर लोगों की आदत होती हैं कि वो टीवी देखते-देखते ही खाते हैं। आपको बता दें कि आपकी यह गंदी आदत आपको खतरे में डाल सकती है। हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि घंटों टीवी देखने से आप किस तरह बीमार हो सकते हैं।

टीवी देखने से होता है पल्मोनरी एम्बोलिस्म का खतरा

लगातार ढाई घंटे तक टीवी देखने से आपको पल्मोनरी एम्बोलिस्म का खतरा होता है। इस स्थिति में आपकी पैर की नसों में ब्लड क्लॉट हो जाते हैं।

 Addicted To A TV Series? Here’s What Binge Watching The Television Does To Your Body

जिससे फेफड़ों तक ब्लड फ्लो सही तरह नहीं हो पाता है, इससे आपको मौत का जोखिम होता है। दिन में ढाई घंटे टीवी देखने वालों को इसक खतरा 2।8 फीसदी जबकि पांच घंटे टीवी देखने वालों को 8।2 फीसदी खतरा होता है।

शोधकर्ताओं ने लंबे समय से एक गतिहीन जीवनशैली के जोखिमों के बारे में हमें चेतावनी दी है। जिसमें कई प्रकाशन ऐसे व्यक्तियों के बीच उच्च मृत्यु दर जोखिम पर रिपोर्ट करते हैं जो एक दिन में 8 या अधिक घंटे बिताते हैं।

लंबे समय तक टीवी देखने के प्रभावों में हालिया एक अध्ययन ने कुछ परेशान निष्कर्ष दिए हैं, जिसमें मृत्यु दर का एक बहुत अधिक जोखिम है। दूसरे शब्दों में, देर तक टीवी देखने से मौत का जोखिम भी अधिक होता है।

पल्मोनरी एम्बोलिस्म के लक्षणों को ऐसे पहचानें

इससे आपकी सांस छोटी हो सकती है, सीने में दर्द, हृदय अतालता, और खांसी खून जैसे लक्षण भी सतह पर पड़ सकते हैं और उन्हें गंभीरता से इलाज किया जाना चाहिए। किसी भी गहरी शिरा घनास्त्रता के लक्षणों से भी सावधान रहें, क्योंकि खून का थक्का आमतौर पर पैरों में शिरा में उत्पन्न होता है, जिससे सूजन, कोमलता और क्षेत्र में गर्मी बढ़ जाती है।

देर तक टीवी देखने के यह भी हैं नुकसान

देर तक टीवी देखने से आपक अधिक खा लेते हैं, अस्वस्थ चीजें खाते हैं और नींद पूरी नहीं हो पाती है। इन सब चीजों से आपका मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए आपको इन खतरों से बचने के लिए रोजाना केवल 15 से 20 मिनट से ज्यादा समय तक टीवी नहीं देखना चाहिए।

Gadgets, Electronic Appliances Side effects | ऐसे सेहत बिगाड़ रही है तकनीक | Boldsky
English summary

Addicted To A TV Series? Here’s What Binge Watching The Television Does To Your Body

While enjoying your episodes or webisodes to unwind at the end of the day can offer a healthy release from stress and the monotony of working life, there’s also a downside to our love for sitcoms and TV shows.
Please Wait while comments are loading...