जानिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन का अधिक इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

लंबे समय तक काम और बसों व ट्रेनों में यात्रा के बाद शरीर की गंदगी दूर करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन से नहाना बेशक अच्छा उपाय है। लेकिन अगर आपको लगता है कि एक एंटी-बैक्टीरियल साबुन से नियमित रूप से नहाना अधिक प्रभावी हो सकता है, तो आप गलत हैं। आपको बता दें कि एक नियमित साबुन के बजाय एंटी-बैक्टीरियल साबुन का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है।

क्या एंटी-बैक्टीरियल साबुन प्रभावी हैं?

क्या एंटी-बैक्टीरियल साबुन प्रभावी हैं?

एंटी-बैक्टीरियल साबुन का अर्थ है कि इस तरह की साबुन में एक विशिष्ट एजेंट होता है, जो बैक्टीरिया को मारने के लिए जाना जाता है। अधिकांश मामलों में यह रासायनिक एजेंट ट्रिकलॉसन या ट्रिकलोवरबर्न नामक रासायनिक है। कई शोधकर्ताओं ने पाया कि ये रसायन एन्डोक्राइन डिसरप्टर्स के रूप में काम कर सकते हैं।

साबुन सिर्फ कीटाणुओं को मारते है

साबुन सिर्फ कीटाणुओं को मारते है

ट्राइकलसन के लंबे समय तक होने वाले जोखिम में बच्चों में एलर्जी और बुखार शामिल है। आपको यह जानने की ज़रूरत है कि सभी साबुन कीटाणुओं को मारते हैं और रोगाणुओं को मारने के लिए इन अतिरिक्त एंटीमिक्रोबियल रसायनों की आवश्यकता नहीं होती है।

Choose Soap according to Skin | नहाने का साबुन | आपके लिए बना है बस यही साबुन | Boldsky
ये भी जानिए

ये भी जानिए

इसके अलावा, एंटी-बैक्टीरियल साबुन में एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया बनाने की क्षमता है। वास्तव में, एएमए दावा करती है कि एंटी-बैक्टीरियल साबुन और स्क्रबर के व्यापक उपयोग ने अधिक प्रतिरोधी रोगाणुओं को जन्म दिया है।

हाथों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

हाथों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

एंटी-बैक्टीरियल साबुन का उपयोग करने के बजाय, आप केवल सादे साबुन और पानी के साथ अपना हाथ धो सकते हैं। आप स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी एजेंट जैसे नींबू का रस का उपयोग करके कीटाणुओं को भी रोक सकते हैं, जो रोगाणुओं को नष्ट कर देता है।

60 प्रतिशत एल्कोहल होना चाहिए

60 प्रतिशत एल्कोहल होना चाहिए

कुल मिलाकर आप सुरक्षित साबुन का इस्तेमाल करें। यदि आप एक सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे हैं, तो उसमें कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल होना चाहिए और वो मॉइस्चराइज़र हों।

English summary

Here’s why you should NOT use antibacterial soaps

If you think regular bathing with an anti-bacterial soap can be more effective, then you are wrong
Please Wait while comments are loading...