कान बंद है और कुछ सुनाई नहीं दे रहा है.... अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खा

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आपमें से अधिकतर लोगों ने कान बन्द होने की समस्या ज़रूर झेली होगी। आमतौर पर पहाड़ों पर जाते समय या हवाई यात्रा करते समय कान बंद हो जाते हैं। इसके अलावा सर्दी जुकाम होने पर पर भी कान का बंद होना एक आम बात है। कान बंद होने की वजह से आपको बहुत अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है और आपकी सुनने की क्षमता भी बाधित होती है। आमतौर पर कान के बंद होने की वजह आपके कान के अंदर मौजूद यूस्ताचियन ट्यूब में पड़ने वाले दबाव का असंतुलित होना है।

कान बंद होने के मुख्य कारण इस प्रकार हैं

  • पानी
  • साइनस इन्फेक्शन 
  • एलर्जी 
  • गन्दगी और वैक्स का जमना 
  • कान के अन्दर की नालियां का बंद होना

सौभाग्य से कान के बंद होने से रोकने के लिए ढेर सारे नेचुरल तरीके उपलब्ध हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कान बंद होने की वजह को जानना होगा और फिर उसका इलाज करना चाहिए। यहाँ हम आपको कान बंद होने से रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं।

1- तेजी से सांस छोड़ें:

1- तेजी से सांस छोड़ें:

इस तरीके को फॉलो करके आप कान बंद होने की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

करने का तरीका : अपने मुंह को बंद करके, दोनों नाक के छिद्र को अपनी उँगलियों से बंद करके गहरी सांस लें। यदि आप ऐसा ठीक से करते हैं तो कान बंद होने की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

2- ऑलिव ऑयल:

2- ऑलिव ऑयल:

अगर आपके कान वैक्स जमा होने की वजह्स इ बंद हैं तो आप इस आयल का इस्तेमाल करें जोकि वैक्स को सॉफ्ट करके बाहर निकाल देता है।

तरीका: सबसे पहले ओलिव आयल को गर्म करें और एक ड्रॉपर से एक बूँद अपने कान में डालें और 10 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सिर को एक तरफ झुकाकर इअर बड से उस आयल को निकाल लें। आप ओलिव आयल के अलावा बेबी आयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3- एल्कोहल और सेब का सिरका इस्तेमाल करें:

3- एल्कोहल और सेब का सिरका इस्तेमाल करें:

सामान मात्रा में एल्कोहल और सेब के सिरके को मिला लें और इसकी एक बूँद अपने कान में डालें और उसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद कॉटन बाल से वैक्स को निकाल लें। अगर यह समस्या दूसरे कान में भी है तो यही प्रक्रिया वहाँ भी करें।

 4- गर्म सिकाई :

4- गर्म सिकाई :

यह साइनस की वजह से कान के बंद होने में बहुत ही बढ़िया उपाय होता है। इस गरमी से कान का बंद होना और इसकी वजह से होने वाले दर्द में बहुत आराम मिलता है।

तरीका: गर्म पानी में एक साफ़ कपडे को भिगोकर उसे अच्छी तरह निचोड़ लें और उसे कान के ऊपर लगभग 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा करने से आपको कान बंद होने की वजह से होने वाले दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

5- भाप लें:

5- भाप लें:

भाप लेना कान के बंद होने में सबसे सरल उपाय होता है। भाप से कान के अन्दर मौजूद म्यूकस और वैक्स ढीला होता है जिसकी वजह से कान के बंद होने में आराम मिलता है।

तरीका: इसके लिये आप एक बड़े कटोरे में पानी को गर्म करके उसमें लेवेंडर आयल डालें और एक तौलिये से अपने सिर को ढक कर 10 मिनट तक इस भाप को लें, इससे आपके कान आसानी से खुल जायेंगे।

6- हाइड्रोजन पेरोक्साइड:

6- हाइड्रोजन पेरोक्साइड:

आप कान में जमा वैक्स को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

तरीका: एक ड्रॉपर के माध्यम से आप 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड को अपन्मे कान में डाले। आपको एक सीटी जैसी आवाज सुनाई देगी। इसे ऐसे ही 10 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक कि सीटी बजना बंद ना हो जाए। इसके बाद अपने सिर को झुकाकर वैक्स को बाहर निकाल लें।

7- गर्म नमक वाले पानी से गरारा करें:

7- गर्म नमक वाले पानी से गरारा करें:

बंद कान की समस्या को दूर करने के लिए गर्म नमकयुक्त पानी से गरारा करना भी एक बेहतरीन उपाय है। ये पानी कान की बंद नलियों को खोल देता है।

करने का तरीका :

  • एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं।
  • अब इस पानी से 15-20 सेकंड तक गरारा करें।
  • थोड़ी देर कुल्ला करने के बाद इसे पानी को थूक दे और इस पूरी प्रक्रिया को दोबारा करें।
8- लहसुन का तेल :

8- लहसुन का तेल :

लहसुन के फायदों के बारे में आप सभी जानते ही हैं। लहसुन का तेल भी बंद कान खोलने में बहुत में मददगार है। गर्म लहसुन का तेल कान में होने वाले जाम को ठीक कर देता है।

इस्तेमाल करने का तरीका :

  • दो लहसुन को पीस लें और इसे 5 चम्मच ऑलिव ऑयल में डालकर हल्का सा गर्म करें।
  • धीमी आंच पर इसे 10-15 मिनट तक गर्म करें जिससे लहसुन पूरी तरह तेल में मिल जाए।
  • इसके बाद जब तेल हल्का गर्म हो जाए तो इस तेल की कुछ बूंदें अपने कान में डालें।
  • तेल डालने से कान का दर्द भी ठीक हो जाता है।
  • इयरबड की मदद से तेल को अंदर तक फैलने दें।
अन्य उपाय एवं सावधानियां :

अन्य उपाय एवं सावधानियां :

  1. अपने घर में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। इससे घर में नमी बरकरार रहती है और कानों पर दवाब घटता है।
  2. बाथरूम में हॉट शावर लें जिससे भाप उत्पन्न होती है। भाप के कारण कान की अंदरूनी नालियां खुल जाती हैं और सूखने से रोकती है। कान में सूखेपन के कारण शरीर ज्यादा वैक्स उत्पन्न करता है जिससे कान बंद होने की समस्या होने लगती है।
  3. साइनस से जुड़ी समस्याएं तापमान कम होने पर और ज्यादा बढ़ जाती हैं। अगर आपके कान या नाक बंद हो रहे हैं तो ठंड के दिनों में सुबह का टहलना बंद कर दें।
  4. अचानक से शरीर की पोजीशन ना बदलें वरना इस वजह से चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है।
  5. सिर को ज्यादा तेजी से ना हिलाएं ना ही बहुत तेजी से अचानक खडें हों।
  6. बहुत अधिक मात्रा में पानी पिएं जिससे म्यूकस गाढ़ा ना हो और कान बंद की समस्या ना हो।
  7. अधिक मात्रा में अल्कोहल, चाय, कॉफ़ी, तम्बाकू और नमक वाली चीजें ना खाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है जिससे कान बंद होने की समस्या और बढ़ जाती है।
English summary

Simple Home Remedies To Get Rid Of A Clogged Ear

When your hearing gets affected due to clogged ears, home remedies are the best way to get rid of it.
Story first published: Wednesday, November 22, 2017, 12:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...