पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का एक यह भी है सबसे बड़ा कारण

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

लंबे और मोटे पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर और साथ ही इस रोग से मरने का अधिक खतरा होता है। यह खुलासा हाल ही में हुए एक अध्ययन में हुआ है।

निष्कर्ष बताते हैं कि हर अतिरिक्त 10 सेंटीमीटर (3.9 इंच) ऊंचाई के साथ प्रोस्टेट कैंसर और मौत के जोखिम में क्रमशः 21 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

अधिक बीएमआई को भी खतरनाक ट्यूमर के बढ़ते जोखिम के साथ-साथ प्रोस्टेट कैंसर से मृत्यु के बढ़ते खतरे के साथ जोड़कर देखा गया है।

 This Is One Major Risk For Prostate Cancer In Men

ऐसा मोटा पुरुषों में हार्मोन के स्तर में परिवर्तन के कारण हो सकता है, जिससे बदले में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। कमर को मोटापे के सबसे सटीक माप के रूप में देखा जाता है। इससे पीड़ितों को प्रोस्टेट कैंसर से मौत का 18 प्रतिशत अधिक जोखिम है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कमर परिधि में हर दस सेंटीमीटर (3। 9 इंच) की वृद्धि के साथ, आक्रामक कैंसर का 13 प्रतिशत अधिक जोखिम है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रमुख लेखक ऑरोरा पेरेज़-कार्नेगो के अनुसार, हमने शोध में पाया है कि अगर व्यक्ति के शरीर का स्वस्थ वजन है, तो उसे प्रोस्टेट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से मौत का जोखिम कम है।

Pancreatic Cancer: Early Symptoms, Check out | Boldsky

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने आठ देशों के 1,41,896 पुरुषों को शामिल किया था। डेटा में 7,024 घटना प्रोस्टेट कैंसर, 726 हाई-ग्रेड, 1,388 एडवांस स्टेज प्रोस्टेट कैंसर और 9 34 प्रोस्टेट कैंसर की मौतें शामिल हैं।

English summary

This Is One Major Risk For Prostate Cancer In Men

Men who are tall and obese may be at an increased risk of developing aggressive prostate cancer as well as death from the condition, according to a study.
Story first published: Tuesday, July 18, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...